scorecardresearch
महंगाई का झटका : टमाटर 100 रुपये के पार हुआ, हरी सब्जियों और बैंगन की कीमतों में 50 फीसदी का उछाल 

महंगाई का झटका : टमाटर 100 रुपये के पार हुआ, हरी सब्जियों और बैंगन की कीमतों में 50 फीसदी का उछाल 

दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता समेत देश के ज्यादातर बाजारों में सब्जियों, अंडों और पोल्ट्री मीट की खुदरा कीमतें ऊंची बनी हुई हैं. इससे आम आदमी की रसोई का बजट बिगड़ गया है.

advertisement
बारिश के चलते आपूर्ति प्रभावित होने से दाम चढ़ रहे. बारिश के चलते आपूर्ति प्रभावित होने से दाम चढ़ रहे.

दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता समेत देश के ज्यादातर बाजारों में सब्जियों, अंडों और पोल्ट्री मीट की खुदरा कीमतें ऊंची बनी हुई हैं. इससे आम आदमी की रसोई का बजट बिगड़ गया है. नई दिल्ली और कोलकाता के कुछ बाजारों में टमाटर की खुदरा कीमत 100 रुपये तक का आंकड़ा छू गई है. जबकि, 70-80 रुपये दाम लगभग हर बाजार में बना हुआ है. बैंगन, प्याज, आलू समेत दूसरी हरी सब्जियों की कीमतों में भारी उछाल आया है. 

नई दिल्ली में टमाटर की कीमत 80 रुपये किलो तक में बिक रही है. जबकि, पॉश इलाकों में यही टमाटर 100 रुपये का दाम भी पार कर गया है. महीने भर पहले तक टमाटर केवल 45-50 रुपये किलो बिक रहा था. बैंगन का खुदरा दाम 110 रुपये से 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. जो जून की शुरुआती कीमतों से करीब 150 फीसदी अधिक है. इसके अलावा करेला, हरी मिर्च और लौकी जैसी कई अन्य सब्जियों की कीमतों में भी औसतन 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. 

बारिश से आपूर्ति प्रभावित 

रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता के बाजारों में अंडे और पोल्ट्री मीट की कीमतों में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल में टमाटर दूसरे राज्यों से आ रहे हैं. गर्मी और भारी बारिश के कारण बेंगलुरू और हिमाचल प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति कम हो गई है. आपूर्ति प्रभावित होने से कोलकाता के साथ ही दिल्ली के बाजारों में भी दाम में उछाल दर्ज किया गया है. दिल्ली में सब्जियां और दूसरी खाद्य सामग्री दूसरे राज्यों से पहुंचती है. बीते कुछ दिनों से बारिश और बाढ़ के चलते आपूर्ति प्रभावित हुई है. जिससे कीमतों में उछाल की बात कही जा रही है. 

सरकारी स्टोर्स पर 20 फीसदी तक सस्ती सब्जी 

पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार का खुदरा वितरण नेटवर्क सुफल बांग्ला के जरिए सब्जियों और दूसरी खाद्य सामग्री की बिक्री की जाती है. कोलकाता में सुफल बांग्ला स्टोर्स में टमाटर की कीमत खुदरा बाजार में न्यूनतम 80 रुपये के मुकाबले 65 रुपये प्रति किलोग्राम है. करेला 72 रुपये प्रति किलोग्राम और बैगन 102 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जाता है, जो बाजार की कीमतों से 10-20 फीसदी तक सस्ता है. 

ये भी पढ़ें -