scorecardresearch
मूंगफली उत्पादन में गुजरात है सबसे आगे, ये पांच राज्य मिलकर करते हैं 80 फीसदी पैदावार

मूंगफली उत्पादन में गुजरात है सबसे आगे, ये पांच राज्य मिलकर करते हैं 80 फीसदी पैदावार

मूंगफली भारत की मुख्य तिलहनी फसल है. मूंगफली को गरीबों का काजू भी कहा जाता है. इसकी खेती ज्यादातर खरीफ सीजन में किया जाता है. वहीं सर्दी के मौसम में मूंगफली अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स के रूप में खाया जाता है.

advertisement
मूंगफली उत्पादन में गुजरात है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik मूंगफली उत्पादन में गुजरात है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik

मूंगफली भारत की मुख्य तिलहनी फसल है. मूंगफली को गरीबों का काजू भी कहा जाता है. इसकी खेती ज्यादा तर खरीफ सीजन में किया जाता है. वहीं सर्दी के मौसम में मूंगफली अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स के रूप में खाया जाता है. मूंगफली काफी सस्ता भी होता है. लोग इसे भुनकर और तल कर खाते हैं. लोगों के बीच मूंगफली का काफी मांग रहता है. साथ ही यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका उपयोग पकवान और चटनी बनाने में भी किया जाता है. मूंगफली का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में होता है. लेकिन, मूंगफली उत्पादन के मामले में गुजरात भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है.

जबकि गुजरात सहित पांच राज्य ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 80 प्रतिशत मूंगफली का उत्पादन किया जाता है. इसका उत्पादन करके किसान बेहतर मुनाफा भी कमाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि मूंगफली उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप पांच राज्य कौन-कौन से हैं, कितना उत्पादन करते हैं और इसका क्या फायदा है.

ये पांच राज्य करते हैं 80 प्रतिशत उत्पादन

मूंगफली का उत्पादन लगभग देश सभी राज्यों में किया जाता है. लेकिन, देश के सिर्फ ये पांच राज्य अकेले  80 प्रतिशत का उत्पादन करते हैं. एग्रीकल्चर स्टेट बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह पांच राज्य, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक हैं.

मूंगफली उत्पादन में गुजरात अव्वल

मूंगफली उत्पादन के मामले में, गुजरात देश के अन्य सभी राज्यों में अव्वल है. यहां की जलवायु और मिट्टी मूंगफली की खेती के लिए काफी अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक मूंगफली उत्पादन गुजरात में होता है. एग्रीकल्चर स्टेट बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले मूंगफली में गुजरात अकेले 40.42 प्रतिशत का उत्पादन करता है.

ये भी पढ़ें: अब आधी कीमत पर किसानों के घर फ्री पहुंचेगा इफको नैनो यूरिया

मूंगफली उत्पादन में इन सात राज्यों का हाल

मूंगफली उत्पादन के मामले में गुजरात जहां सबसे आगे है तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर राजस्थान है. जहां कुल 18.91 प्रतिशत मूंगफली का उत्पादन किया जाता है, फिर तमिलनाडु है जहां 9.25 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है. चौथे नंबर पर आंध्र प्रदेश है, जहां 7.62 प्रतिशत उत्पादन होता है और पांचवें पर कर्नाटक है जहां 6.62 प्रतिशत मूंगफली का उत्पादन होता है. इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां बचे हुए 20 प्रतिशत मूंगफली का उत्पादन किया जाता है.

मूंगफली के फायदे

मूंगफली खाने में जितना स्वादिष्ट होता है इसके फायदे भी उतने ही अधिक हैं. मूंगफली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही आयरन, कैल्शियम और जिंक भी पाया जाता है. इसे खाने से ताकत भी मिलती है, इसमें विटामिन ई और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है. वहीम यह कई बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. गर्भवती महिलाओं को मूंगफली खाना चाहिए इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.