scorecardresearch
World milk day: शराब ही नहीं इस जानवर के दूध में भी होता है नशा, इंसान भूलकर भी ना पीएं यह दूध

World milk day: शराब ही नहीं इस जानवर के दूध में भी होता है नशा, इंसान भूलकर भी ना पीएं यह दूध

भारत में ज्यादातर लोग गाय या भैंस का दूध पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा जानवर भी है जिसका दूध शराब से भी ज्यादा नशीला होता है. इतना ही नहीं यह इंसानों के लिए भी बेहद खतरनाक होता है.

advertisement
World Milk Day: शराब से भी ज्यादा नशीला होता है इस जानवर का दूध World Milk Day: शराब से भी ज्यादा नशीला होता है इस जानवर का दूध

अभी तक आपने गाय, भैंस या बकरी के दूध का स्वाद चखा होगा और इसके बारे में पढ़ा भी होगा. इनके पोषक तत्वों को देखकर हर कोई गाय और भैंस का दूध पीना पसंद करता है. वहीं बकरी के दूध का सेवन कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसे दूध के बारे में सुना है जो शराब से भी ज्यादा नशीला होता है. जी हां दूध में नशा, आपने सही पढ़ा. दरअसल इस जानवर के दूध में शराब से ज्यादा नशा होता है जो इंसानों के लिए बहुत हानिकारक होता है. आइए जानते हैं इस नशीले दूध के बारे में विस्तार से.

दरअसल जिस जानवर के दूध में शराब जैसा नशा हो जाता है, वह जानवर कोई और नहीं बल्कि मादा हथनी है. हाथी का दूध आमतौर पर खपत या व्यावसायिक उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं होता है. हाथियों को अपनी संतानों के पोषण के लिए दूध का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है, लेकिन दूध मुख्य रूप से हाथियों के बच्चों की वृद्धि और विकास के लिए होता है.

ये भी पढ़ें: World Milk Day 2023: क्यों पड़ी वर्ल्ड मिल्क डे मनाने की जरूरत, क्या है इसके पीछे की कहानी

शराब से भी नशीला होता है हथिनी का दूध!

हाथी के बछड़ों की जरूरतों के लिए हाथी का दूध अद्वितीय और अत्यधिक विशिष्ट है. लेकिन इंसानों के लिए यह बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक हाथी के दूध में 60 फीसदी तक अल्कोहल पाया जाता है. कई रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि हाथी को गन्ने का रस या गन्ना बहुत पसंद होता है. इसलिए वे इसका भरपूर सेवन करते हैं. चूंकि गन्ने में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनमें एल्कोहल होता है. यही कारण है कि हाथी के दूध में अल्कोहल होता है, जिसे पीने से नशा चढ़ जाता है.

क्या इंसानों के लिए खतरनाक है ये दूध?

कुछ शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि हाथी का दूध इंसानों के लिए खतरनाक है या पीने के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि हाथी के दूध में जिस तरह के केमिकल पाए जाते हैं, वो इंसान को बीमार बना सकते हैं या अलग-अलग तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि हथिनी के दूध में प्रोटीन के साथ-साथ फैट की मात्रा भी काफी अधिक होती है. जिसकी वजह से यह इंसानों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. मादा हाथी के दूध में पाई जाने वाली वसा को पचाने में मनुष्य को कठिनाई हो सकती है. इससे पाचन तंत्र खराब होने का खतरा रहता है.

क्या है मादा हाथी के दूध का सच?

ऐसे में इस बात की सच्चाई का पता लगाने के लिए जब किसान तक ने वाइल्ड लाइफ एसओएस के डॉक्टर बैजु से बात की तो उन्होंने बताया कि मादा हाथी के दूध को अभी तक इंसानों पर सोध नहीं किया गया है. ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि मादा हाथी का दूध इंसानों के लिए हानिकारक है या नहीं. वहीं मादा हाथी के दूध में पाए जाने वाले अल्कोहल के बात पर डॉक्टर बैजु ने कहा कि की एक अल्कोहल मीथेन होता है और दूसरा इथाइल अल्कोहल होता है. ऐसे में मादा हाथी के दूध में कौन सा अल्कोहल पाया जाता है अभी तक इस बात की भी पुष्टि नहीं की गई है. जिस वजह से यह कहना गलत होगा कि मादा हाथी का दूध शराब से भी ज्यादा नशीला और इंसानों के लिए हानिकारक होता है.