scorecardresearch
MP: भोपाली 'दहियार' आम की विदेशों में है भारी मांग, 30 रुपये में बिकता है एक फल, जानें खासियत 

MP: भोपाली 'दहियार' आम की विदेशों में है भारी मांग, 30 रुपये में बिकता है एक फल, जानें खासियत 

Dahiyar Mango Variety: दहियार आम की विदेशों में भारी मांग है. 100 आमों का एक बॉक्स 3000 रुपये में बिकता है. वहीं दहियार आम की पहचान भोपाल से है. इस आम का आकार मध्यम होता है और इसका वजन 80 से 100 ग्राम तक होता है.

advertisement
भोपाली 'दहियार' आम की विदेशों में है भारी मांग, फोटो साभार: एएनआई भोपाली 'दहियार' आम की विदेशों में है भारी मांग, फोटो साभार: एएनआई

जैसे ही रसीले आमों का मौसम आया है, मंडियों में आमों की विभिन्न किस्मों की आवक बढ़ गई है, जिनमें भोपाल के 'दहियार' आम का नाम भी है. इस आम का स्वाद इतना अच्छा होता है कि अगर किसी ने एक बार खा लिया है, तो वह इसे हर साल खाना चाहेगा. यही वजह है की देश के अलावा विदेशों में भी इस आम की भारी मांग है. वही भोपाल फल अनुसंधान केंद्र के मुख्य वैज्ञानिक आर के जायसवाल ने कहा, "दहियार नवाबों के दौर का आम है. 1960-65 के दौरान हमारे पूर्व वैज्ञानिकों ने फल अनुसंधान केंद्र में लगाई थीं. अभी हमारे पास 40 दहियार आम के पेड़ हैं जो लगभग 57 से 60 साल पुराने हैं. हम यहां के किसानों के लिए आम के पेड़ों की ग्राफ्टिंग भी तैयार करते हैं."

जायसवाल ने कहा, “दहियार आम की पहचान भोपाल से है. इस आम का स्वाद बहुत ही अनोखा होता है. आम का आकार मध्यम होता है और इसका वजन 80 से 100 ग्राम तक होता है. यह देखने में देसी आम जैसा लगता है. इसमें एक हरे रंग की स्टिक पाई जाती है, जिसे हम जीन मार्कर कहते हैं, ताकि हम इसे कई अन्य आमों में भी पहचान सकें.

दहियार आम होता है एक्सपोर्ट 

उन्होंने आगे कहा, 'आम की खासियत यह है कि यह दूसरे आमों की तुलना में थोड़ी देरी से पकता है. आमतौर पर यह जून के पहले हफ्ते से पकना शुरू हो जाता है और पकने के बाद इसका रस जो हल्का पीला रंग का होता है और दही जैसा होता है. इसकी महक भी दही जैसी होती है."

इसे भी पढ़ें- OMG! एक किलो आम की कीमत पौने तीन लाख, ऐसा क्या है खास? जान लें पूरी बात

आर के जायसवाल ने बताया "खटास और मिठास का अनुपात इतना अच्छा है कि अगर किसी ने दहियार आम को एक बार खा लिया है, तो वह इसे हर साल खाना चाहेगा. इसलिए हम विदेशों में उन लोगों को आम पहुंचाते हैं, जिन्होंने दहियार खाया है. ठेकेदारों के जरिए अरब देशों, दुबई और अमेरिका में आम की डिलीवरी होती है. दिल्ली, मुंबई, रायपुर आदि में भी इसकी काफी मांग है."

30 रुपये में बिकता है एक दहियार आम  

मुख्य वैज्ञानिक ने आगे बताया कि दहियार आम के पेड़ की ऊंचाई करीब 40 से 50 फीट और फैलाव करीब 35 फीट होता है. वहीं इस सीजन के लिए आम का बाग खरीदने वाले आम के ठेकेदार जफर ने कहा, "विदेशों में इस आम की भारी मांग है, ज्यादातर दहियार आम सऊदी अरब, दुबई और अमेरिका में बिकते हैं. एक आम 30 रुपये में बिकता है. 100 आमों का एक बॉक्स 3000 रुपये में बिकता है. हम यहां से विदेशों में सप्लाई करते हैं.” 

इसे भी पढ़ें- Mango Variety: मिठास है बेहद खास, अब्दुल्ला ग्रेट है इसका नाम, जानें कहां से आया ये आम

ठेकेदार ने आगे कहा कि दहियार आम भोपाल का सबसे अच्छा है. इसलिए हम पिछले 25 साल से इस बाग का ठेका ले रहे हैं. चाहे हमें लाभ मिले या हानि. इस बार खूब फल लगे थे, लेकिन आंधी के कारण फल पेड़ से नीचे गिर गए. हानि होने की भी संभावना है. साथ ही इस साल विदेशों से भी इस आम की काफी डिमांड रही है. उन्होंने कहा कि हम ऑर्डर को पूरा करने की कोशिश करेंगे. (साभार:एएनआई)