scorecardresearch
Health tips: गर्मी की तेज धूप से बढ़ी मुसीबतें, सेहत पर पड़ रही है मौसम की मार

Health tips: गर्मी की तेज धूप से बढ़ी मुसीबतें, सेहत पर पड़ रही है मौसम की मार

तेजी से बढ़ती गर्मी के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. धूप भी अब तेज चटक होने लगी है जिसके कारण आंखों में जलन, चुभन और दर्द की समस्या बढ़ रही है. इन दिनों अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी पहले के मुकाबले दोगुनी हो गई है. चिकित्सक भी मरीज को खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं.

advertisement

मौसम में उतार-चढ़ाव का लोगों की सेहत पर असर अब दिखाई देने लगा है. गर्मी के कारण इन दोनों उल्टी, दस्त, पेट, गले में दर्द और आंखों में जलन की समस्याएं बढ़ रही हैं. सरकारी अस्पताल से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों की भरमार है. वहीं चिकित्सक भी मरीज को खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दे रहे हैं. तेजी से बढ़ती गर्मी के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. धूप भी अब तेज चटक होने लगी है जिसके कारण आंखों में जलन, चुभन और दर्द की समस्या बढ़ रही है. इन दिनों अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी पहले के मुकाबले दोगुनी हो गई है. चिकित्सक इन समस्याओं से बचने के लिए धूप में घर से बाहर निकलने पर टोपी या गमछा लगाकर निकलने की सलाह दे रहे हैं. वही तरल पदार्थ का सेवन इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है. 

गर्मी की तेज धूप से आंखों में जलन

यूपी में सूरज की तपिश तेजी से बढ़ रही है. यूपी के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है. इन दिनों चल रही तेज हवाओं के कारण धूल के कारण भी आंखों में जलन की समस्याएं बढ़ रही हैं. तेज धूप के कारण आंखों में जलन, चुभन की समस्या हो रही है. ज्यादातर मरीजों की आंख का लाल होना, त्वचा का ड्राई होने के साथ-साथ आंखों में सूखापन की समस्या भी बढ़ रही है. अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या पहले के मुकाबले दो से तीन गुना तक बढ़ी है. 

ये भी पढ़ें :Gram Price: किसानों की बल्ले-बल्ले, 7000 रुपये क्विंटल तक पहुंचा चने का दाम

ऐसे करें अपनी आंखों का बचाव

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल आनंद ने बताया कि तेज धूप के कारण आंख के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इस मौसम में विशेष एतियात बरतने की जरूरत है. कम से कम 2 घंटे में ठंडा पानी से आंखों को धोएं, दो पहिया वाहन चलाते समय चश्मा का प्रयोग जरूर करें, आंधी के समय सड़क पर चलने से बचें. 

फूड पॉइजनिंग की समस्या

गर्मी की सबसे आम समस्या फूड पॉइजनिंग है. दूषित भोजन और पानी के सेवन से इस मौसम में बच्चे ,बुजुर्ग ज्यादा बीमार होते हैं. गर्मी के दिनों में बड़े तापमान के कारण भोजन पर बैक्टीरिया वायरस तेजी से पनपना लगते हैं जिसके चलते पेट दर्द, उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं होती हैं. इस समस्या से बचने के लिए बासी भोजन या किसी भी ऐसी चीजों को खाने से बचें जो पुरानी या खुले में बिक रही हों. 

डिहाइड्रेशन की समस्या

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होना एक आम समस्या है. अगर इस पर समय से ध्यान नहीं दिया गया तो इससे सेहत को नुकसान हो सकता है. गर्मी के दिनों में पसीने के रूप में बहुत सारा पानी निकलने लगता है. इसके अनुपात में अगर पानी ना पिया जाए तो शरीर में इसकी कमी हो सकती है. पानी की कमी से शरीर में कमजोरी, थकान और ब्लड प्रेशर का बढ़ जाना, बुखार जैसी समस्याएं होती हैं. इसलिए गर्मी में इस समस्या से बचने के लिए भरपूर पानी पीना जरूरी है. 

इन चीजों का करें सेवन

गर्मी में बढ़ते तापमान के प्रभाव से बचने के लिए तरल खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर हाइड्रेट और ठंडा रहता है. इस मौसम में तरबूज, ककड़ी, संतरे जैसे रसदार फलों का सेवन करना चाहिए. इससे न केवल शरीर में पानी की कमी पूरी रहती है बल्कि विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं. इसके अलावा अपने खान-पान में सलाद के साथ-साथ ताजा और जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थ को शामिल करें.