किसान हों या आम जन, आजकल लगभग हर व्यक्ति को किसी न किसी काम के लिए बैंक की जरूरत होती है. कई तरह के काम बैंकों में निपटाए जाते हैं. अगर आप किसान हैं तो आपकी किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम या पीएम किसान (PM Kisan Scheme) स्कीम भी बैंकों से ही संचालित होती है. ऐसे में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि बैंक में आपका काम फंस जाता है. कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी फरियाद बैकों में नहीं सुनी जाती. आपको बार-बार एक ही काम के लिए दौड़ाया जाता है. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि बात न सुनी जाए तो क्या करें. हम यहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बारे में जानकारी देंगे जो देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसके करोड़ों ग्राहक हैं. इनमें किसान भी हैं.
दरअसल, एक ग्राहक ने स्टेट बैंक में शिकायत की है कि उसकी बात नहीं सुनी जाती. ग्राहक ने एक ट्वीट (एक्स) में लिखा है कि उसकी ब्रांच में एसबीआई के कर्मचारी सही ढंग से बात नहीं करते और सभी ग्राहकों के साथ बुरा बर्ताव करते हैं. इस पर एसबीआई ने खेद जताया और ग्राहक को बताया कि वे कैसे बैंक कर्मचारियों के खिलाफ अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करा सकते हैं.
Dear sir plz Thora aap apne branch ke employees ko costomer se bat karne ka training dijiye SBIN0005436 Is branch me sabhi employees costomer ke sath bahut hi bura vartav karte hai plz Thora ise serious lijiye
— Indrajit Kumar Yadav (@Indraji76797553) October 5, 2023
SBI ने अपने ट्वीट में लिखा है, आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है. कृपया इस संबंध में इस लिंक https://crcf.sbi.co.in/ccf पर Personal Segment/Individual Customer//General Banking>>Branch Related>>Lack of job knowledge के अंतर्गत शिकायत दर्ज करें और अंतिम कॉलम में समस्या का संक्षिप्त विवरण बताएं. आगे स्टेट बैंक ने कहा है, शिकायत दर्ज होने या रजिस्टर होने पर आपको एक शिकायत संख्या आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी पर मिलेगी और उसमें बताया जाएगा कि आपकी शिकायत का निपटारा कितने दिनों के भीतर किया जाएगा.
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अगर आप किसान हैं तो पेमेंट को लेकर भी समस्या आ सकती है. कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपका डिजिटल पेमेंट फंस जाए. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि पेमेंट फंस जाए तो क्या करें. इसके लिए SBI ने बताया है कि crcf.sbi.co.in/ccf/ पर जाएं जो कि एसबीआई के योनो ऐप पर डिजिटल पेमेंट के अंतर्गत आता है. वहां टेक्नोलॉजी-इंटरनेट बैंकिंग-ऑनलाइन पेमेंट/ट्रांसफर-फंड ट्रांसफर में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
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शिकायत दर्ज करने के बारे में एसबीआई कहता है, कृपया जिस माध्यम से संबंधित लेनदेन किया गया है, जैसे एटीएम-डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, योनो ऐप, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, योनो, योनो लाइट इत्यादि, उसकी जानकारी दें जिससे शिकायत निपटाने में आसानी हो.
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