scorecardresearch
बीज या नर्सरी के खर्च की जरूरत नहीं, पत्ते से ही उगा सकते हैं ये 5 सजावटी पौधे

बीज या नर्सरी के खर्च की जरूरत नहीं, पत्ते से ही उगा सकते हैं ये 5 सजावटी पौधे

यदि आप अपने नए घर के बगीचे या बालकनी को खूबसूरत पौधों से सजाना चाहते हैं तो उचित जानकारी रखनी जरूरत होती है. कई लोगों मानते हैं कि पौधा लगाने के लिए बीज या पौधे की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है आप कई पौधों को पत्तियों के मदद से भी आसानी से लगा सकते हैं.

advertisement
बीज या नर्सरी के खर्च की जरूरत नहीं बीज या नर्सरी के खर्च की जरूरत नहीं

आजकल घर को खूबसूरत बनाने के लिए और घर के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कई लोग घर के आंगन, बालकनी और छतों पर गार्डनिंग करते हैं. हालांकि, होम गार्डनिंग के लिए आपके पास सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी है. साथ ही गार्डनिंग करने वाले लोगों को लगता है कि गार्डनिंग करने के लिए पौधे या बीज लगाने की जरुरत होती है. लेकिन ऐसा नहीं है आप पत्तों से भी पौधे लगा सकते हैं. पत्तों से पौधों को लगाने में आपके पैसे भी बचेंगे. वहीं, ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें उनकी पत्तियों से भी उगाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे कौन से 05 पौधे हैं, जिसे केवल पत्तियों की मदद से उगाया जा सकता है.

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट अपने गहरे हरे रंग की धारियों के साथ सुंदर हरे पत्ते के कारण डेकोरेटिव प्लांट के तौर पर जाना जाता है. यह पौधा इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यह काफी कठोर होता है और कम रोशनी और सूखे की स्थिति में भी आसानी से जीवित रह सकता है. आप स्नेक प्लांट का ताजा पत्ता चुनें और उसे तेज चाकू की सहायता से काट लें. वहीं, उसे एक कंटेनर में लगा दें. कुछ ही दिनों में आपका पौधा तैयार हो जाएगा.

एलोवेरा प्लांट

एलोवेरा अपने विभिन्न स्वास्थ्य और औषधीय लाभों के वजह से एक लोकप्रिय हाउस प्लांट है. आप इस पौधे को पत्तियों की मदद से आसानी से उगा सकते हैं. इसके लिए आपको एलोवेरा के पौधे से एक पत्ता लेना होगा और इसे तब तक गर्म स्थान पर रखना होगा. जब तक कि आप कटी हुई सतह पर एक पतली परत न पड़ जाए. एक बार यह हो जाने के बाद, पत्ती को अच्छी क्वालिटी वाले पॉटिंग मिक्स से भरे गमले में लगा दें.

ये भी पढ़ेंः- सावधान! सरसों पर अभी कीटों और रोगों का हो सकता है प्रकोप, बचाव के लिए पढ़ें ये सरकारी सलाह

कैक्टस प्लांट

कैक्टस घरों और बगीचों में उगाने के लिए सबसे अच्छा पौधा होता है. वहीं, इस पौधे की रख-रखाव की डिमांड कम होती है. साथ ही कैक्टस के पत्ते को लगाना काफी आसान होता है. आपको बस एक अच्छी जड़ वाले पौधे से एक कटिंग लेनी है फिर उसे एक या दो दिन के लिए सूखाना होता है. फिर जब कटिंग सूख जाए तो आप उसे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी से भरे छोटे गमले में लगा सकते हैं.

मनी प्लांट

स्नेक और एलोवेरा के अलावा आप अपनी गार्डनिंग में केवल पत्तों की मदद से मनी प्लांट भी उगा सकते हैं. इसके लिए आपको मनी प्लांट के पत्ते की कटिंग को गमले या कांच के बोतल में लगाना होता है. कुछ ही दिनों में आपका पौधा तैयार होने लगता है.

रबर प्लांट

रबर प्लांट एक सुंदर और सदाबहार पौधा है, जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है. इसे घरों में सजावट के तौर पर लगाया जाता है. वहीं, रबर प्लांट को लगाने के लिए आपको बीज खरीदने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसे आप पत्तों की मदद से भी आसानी से लगा सकते हैं. इसकी पत्तियां बेहद खूबसूरत होती हैं और घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही हवा को भी साफ करने में उपयोगी है.