scorecardresearch
Aam Papad Recipe: क्या आपको पता है कैसे बनता है आम पापड़, देखें ये Viral Video

Aam Papad Recipe: क्या आपको पता है कैसे बनता है आम पापड़, देखें ये Viral Video

How to make aam papad: आम का सीजन आते ही लोग बड़े चाव से आम खाते हैं. अब जब सीजन ही आम का है तो सिर्फ आम से काम नहीं चलता कोई मैंगो शेक का दीवान है तो कोई आम का पना पसंद करता है और फिर आम पापड़ खाने वालों की भी कमी नहीं है. आम पापड़ के शौकीन लोगों को ये वायरल वीडियो जरूर देखना चाहिए

advertisement
क्या आपको पता है कैसे बनता है आम पापड़ क्या आपको पता है कैसे बनता है आम पापड़

आम का मौसम आ गया है. गर्मियों में ताजे रसीले आम खाना सभी लोगों को पसंद होता है. फलों के राजा आम का लोग गर्मियों में अलग-अलग तरीके से सेवन करते हैं. कुछ लोग इस फल से पना बनाकर पीते हैं तो कुछ लोग जूस बनाकर, वहीं कुछ लोग इसका कैंडी के रूप में इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा बच्चों और आम के चटोरे लोगों को 'आम पापड़' खाना भी काफी अच्छा लगता है. आप में से बहुत से लोगों ने इसे बनाने का तरीका देखा होगा. या बहुत से लोगों ने बनाया भी होगा. जिन लोगों ने नहीं देखा है वे एक वायरल वीडियो देख सकते हैं जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रहा है. इस वीडियो में आम पापड़ बनाने का पूरा प्रोसेस साफ तौर पर देखा जा सकता है. 

क्यों वायरल हो रहा है ये वीडियो

इस वीडियो में गांव के लोग आम का पापड़ बनाते हुए नजर आ रहे हैं. इस विडियो की क्लिप को इंस्टाग्राम हैंडल 'food explorer lalit' पर पोस्ट किया गया है, जिसमें गांव में देसी तरीके से लोगों को आम पापड़ बनाते हुए दिखाया गया है. वीडियो में आम पापड़ बनाने में सबसे पहले, वे आम को छीलते हैं फिर उस छिले हुए आम के गूदे को मशीन में डालकर प्यूरी बनाते हैं. फिर इसमें चीनी मिलाकर हाथों से मिक्स करते हैं. फिर एक व्यक्ति उस प्यूरी को सूखे पत्ते की चादर पर डाल देता है और हाथों से फैलाता है. उसके बाद उस प्यूरी की परतों को सूखने के बाद, उन्हें बिक्री के लिए पैक किया जाता है. इस वीडियो के वायरल होने की एक वजह हैं इस पर आ रही कमेंट्स. कई लोगों ने आम पापड़ बनाने से जुड़ी हाईजीन पर सवाल खड़े किए हैं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @foodexplorerlalit

 

इन लोगों का कहना है कि आम पापड़ बनाने वाले लोगों ने ग्लवस का भी इस्तेमाल नहीं किया. ना ही आसपास कोई सफाई दिखी. ऐसे में आम पापड़ खाने से पहले सोचना पड़ेगा. इस पर लोगों के दिलचस्प कमेंट्स आने का जो सिलसिला शुरू हुआ वह अभी तक चल रहा है और ये वीडियो आम के इस सीजन में खूब वायरल हो रहा है.

जानें घर में कैसे बनाएं आम पापड़

आप आसानी से और साफ सुथरे तरीके से घर पर भी आम पापड़ बना सकते हैं. आम पापड़ बनाने के लिए आम को सबसे पहले धोइये, फिर उसे छीलिए और गूदे को टुकड़ों में काट लीजिये. आम के टुकड़ों में चीनी और इलायची मिलाकर बारीक पीस लीजिये. फिर किसी बर्तन में आम और चीनी का ये पिसा हुआ घोल डालकर आग पर 10 मिनट तक पका लिजिए. फिर किसी प्लेट या ट्रे में घी लगाकर उस प्लेट या ट्रे में आम के पके हुए घोल को डालकर फैला दीजिये. अब इस प्लेट को धूप में सुखाने रख दीजिये. अगर तेज धूप है तो आम पापड़ सुबह से शाम तक सूख कर तैयार हो जाएगा. इस आसान से तरीके से आप भी आम पापड़ बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-