scorecardresearch
'सोलर एक्सपो' में 4 हजार किसान मॉडर्न खेती का तरीका जानेंगे, सोलर स्कीम के जरिए फसलों की सिंचाई पर खर्च घटेगा

'सोलर एक्सपो' में 4 हजार किसान मॉडर्न खेती का तरीका जानेंगे, सोलर स्कीम के जरिए फसलों की सिंचाई पर खर्च घटेगा

चौहान ने बताया कि एक्सपो के माध्यम से उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी कंपनिया निवेश करने जा रही है और निवेश से ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

advertisement
'सोलर एक्सपो' में देश की कई नामी कंपनियां होंगी शामिल (Photo-Kisan Tak) 'सोलर एक्सपो' में देश की कई नामी कंपनियां होंगी शामिल (Photo-Kisan Tak)

Solar Expo in Lucknow: राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन दिवसीय 'सोलर एक्सपो' पर सबसे बड़ी प्रदर्शनी का आयोजन होने जा रहा है. इस एक्सपो में देश के कई नामी कंपनियां शामिल होंगी. उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनवेश सिंह चौहान ने इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में बताया कि हम लोगों के द्वारा प्रदेश स्तर पर जन जन को सोलर और पर्यावरण संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' को प्रदेश सरकार की सहायता से इस योजना में और तेजी आए और ज्यादा ज्यादा इसका लाभ जन जन तक पहुंचे. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन 'एक छत एक समाधान' के लिए एक्सपो का आयोजन करने जा रही है, जिसमे 10 बड़े राज्यों से विभिन्न कंपनीयों के प्रोडक्ट जैसे सोलर पंप, सोलर पैनल, आटा चक्की के उपकरण, इन्वर्टर, अर्थिग, केबल ऑन ग्रिड,इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, ऑफ ग्रिड और हाइब्रिड सोलर का प्रदर्शन करेगी.

4 हजार के करीब किसानों के आने की संभावना

अनवेश सिंह चौहान ने आगे बताया कि किसानों को प्रदर्शनी से काफी फायदा होगा. क्योंकि खेत में सिंचाई के लिए सोलर पंपों की डिमांड बढ़ रही है. ऐसे में कई हाईटेक और सस्ते दर पर सोलर पंप और सोलर पैनल के प्रोडक्ट एक्सपो में प्रदर्शित की जाएगी. वहीं किसानों को अहम जानकारी मिलेगी, जिससे हमारे अन्नदाताओं को सोलर पंप, सोलर पैनल और सब्सिडी की जानकारी एक छत के नीचे हासिल हो जाएगी.

उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनवेश सिंह चौहान
उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनवेश सिंह चौहान

उन्होंने बताया कि यूपीनेडा को पत्र लिखकर प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को एक्सपो में बुलाने का अनुरोध किया है. चौहान के बताया कि 4 हजार के करीब किसानों का इस एक्सपो में आने की उम्मीद जताई गई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन एवं सह आयोजक यूपीनेडा के साथ यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड लखनऊ द्वारा ऐसोचैम के सहयोग से एक्सपो का आयोजित किया जा रहा है.

1 करोड़ घरों में सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनवेश सिंह चौहान बताते हैं कि पर्यावरण को शुद्ध रखने के मुहिम में इलेक्ट्रिकल गाड़ियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. एक्सपो का आयोजन आगामी मार्च 7,8 और 9 मार्च को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में होगा. इस एक्सपो का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री की योजना 'सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना' को जन जन तक पहुंचना है जिसमे प्रधानमंत्री द्वारा 1 करोड़ घरों में सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य रखा है. इस योजना में लगभग 22 हजार मेगा वॉट का लक्ष्य 2022 से 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. 

बताया जाएगा 'सोलर एनर्जी' के फायदे

एक्सपो का आयोजन राज्य सरकार के सोलर योजनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है. सिंह ने बताया कि विभिन्न राज्यों से भाग लेने वाली कंपनियों को एक छत एक समाधान से लाभ मिलेगा, जिसमे बेचने वाले और खरीदने वाले एक ही छत के नीचे होंगे. उन्होंने बताया कि मेले की खास बात यह रहेगी को प्रदेशवासियों को सोलर एनर्जी के बारे में बताया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाये. अभी यह मेला फिलहाल लखनऊ में होगा लेकिन आने वाले दिनों में प्रदेश के हर जिले में इसका आयोजन किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा सोलर एनर्जी का उत्पादन हो और इसका लाभ प्रदेशवासियों को मिले सकें. चौहान ने बताया कि एक्सपो के माध्यम से उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी कंपनिया निवेश करने जा रही है और निवेश से ग्रामीण युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

ये भी पढ़ें-

UP Weather Today: यूपी में बारिश का सिलसिला जारी, लखनऊ समेत कई जिलों में ओले गिरने का अलर्ट, जानें- कब मिलेगी राहत

Lok sabha election 2024: वाराणसी से PM Modi तो लखनऊ से राजनाथ सिंह लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें UP की पूरी लिस्ट