scorecardresearch
Kharif Campaign: एक फोन कॉल पर दूर होगी खरीफ फसलों से जुड़ी दिक्कतें, खेती की नई तकनीक बता रहा किसान कॉल सेंटर 

Kharif Campaign: एक फोन कॉल पर दूर होगी खरीफ फसलों से जुड़ी दिक्कतें, खेती की नई तकनीक बता रहा किसान कॉल सेंटर 

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से पूसा में राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन के दौरान खरीफ अभियान 2024 को शुरू किया गया है. इस दौरान कृषि मंत्रालय के सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि मंत्रालय द्वारा किसानों को समय पर, सही और सटीक जानकारी देने के लिए किसान कॉल सेंटर संचालित किये जा रहे हैं.

advertisement
देशभर में 14 से अधिक जगह पर किसान कॉल सेंटर संचालित हो रहे हैं. देशभर में 14 से अधिक जगह पर किसान कॉल सेंटर संचालित हो रहे हैं.

केंद्र सरकार ने खरीफ अभियान 2024 की शुरुआत कर दी है. अभियान के तहत कृषि और किसानों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने नई विधियों तकनीक की जानकारी देने के लिए किसान कॉल सेंटर हफ्ते के सातों दिन चालू कर दिए गए हैं. एक फोन कॉल पर किसानों को मौसम, फसल, मृदा स्वास्थ्य, कीटनाशक, बाजार संबंधी जानकारी भी दी जाएगी. 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने आज पूसा में इस सप्ताह राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन के दौरान खरीफ अभियान 2024 को शुरू किया गया है. इस दौरान कृषि मंत्रालय के सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि मंत्रालय द्वारा किसानों को समय पर, सही और सटीक जानकारी देने के लिए किसान कॉल सेंटर संचालित किये जा रहे हैं. यहां पर को फसल संबंधी नई तकनीक की जानकारी दी जाएगी और कृषि संबंधी समस्याओं को दूर किया जाएगा. 

किसानों को योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी 

सचिव ने कहा कि खरीफ अभियान 2024 के दौरान किसानों को मुनाफा पक्का करने,फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने, लोन उपलब्धता बढ़ाने आदि की सुविधा प्रदान भी दी जाएगी. उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की उपलब्धियों को बताया और कहा कि योजना के जरिए किसानों के जोखिम को कम तथा सही समय पर बीमा कवर देकर उनको मजबूत किया जा रहा है. इसके अलाव मृदा स्वास्थ्य कार्ड के माध्यम से किसान अपने खेत की मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों की स्थिति की जांच करने में सक्षम है, जिससे उन्हें फसल की पैदावार बढ़ाने में मदद मिल रही है.

आउटबाउंड कॉल सुविधा भी शुरू

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने बीते फरवरी महीने में कृषि भवन में किसान कॉल सेंटर आउटबाउंड कॉल सुविधा शुरू की है. कृषि भवन स्थित डीडी किसान के स्टूडियो में यह सुविधा स्थापित की गई है. इसकी मदद से अधिकारी विभिन्न योजनाओं पर किसानों से फीडबैक हासिल कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्री ने तमिलनाडु और झारखंड के किसानों को कॉल करके उन्हें फसलों से जुड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी ली थी.

कॉल सेंटर्स में 370 से ज्यादा कर्मी तैनात  

कृषि मंत्रालय के अनुसार किसानों की सुविधा के लिए देशभर में 14 से अधिक स्थानों पर किसान कॉल सेंटर (केसीसी) संचालित किए जा रहे हैं. किसानों की समस्याओं को दूर करने जानकारी देने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 180 1551 दिया गया है. सप्ताह के सभी 7 दिनों में सुबह 6.00 बजे से रात 10.00 बजे तक सभी दूरसंचार नेटवर्क और लैंड लाइन के जरिए यह नंबर उपलब्ध है. इन किसान कॉल सेंटर्स को इफको किसान संचार लिमिटेड संचालित कर रहा है और यहां पर 375 से ज्यादा फार्म टेली सलाहकार (एफटीए) तैनात किए गए हैं.

Image

कृषि मंत्रालय ने कहा फोन लगाएं किसान 

कृषि मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि किसान कॉल सेंटर में फो लगाएं, कृषि संबन्धित समस्याओं का समाधान पाएं.
किसान भाई-बहन कृषि, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन आदि से संबंधित सवालों के जवाब और मौसम व विपणन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नम्बर 18001801551 पर हर दिन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कॉल करें.

ये भी पढ़ें -