scorecardresearch
कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही सब्सिडी, लाभ उठाना है तो ऐसे करें आवेदन

कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही सब्सिडी, लाभ उठाना है तो ऐसे करें आवेदन

किसानों को अलग-अलग कृषि उपकरण सब्सिडी पर मिल रहे हैं. इन कृषि उपकरणों में थ्रेसर, ट्रैक्टर ट्रॉली, कार्बाइन, हार्वेस्टर, रोटावेटर, कल्टीवेटर, गेहूं बोने की मशीन, धान कटाई मशीन के साथ अन्य कृषि उपकरण शामिल हैं. इन उपकरणों पर 30 से 40 प्रतिशत की छूट मिल रही है.

advertisement
कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही सब्सिडी कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही सब्सिडी

आज के बदलते समय में खेती-बाड़ी को सफल बनाने के लिए किसान ना सिर्फ अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं बल्कि आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करते हुए तेजी से इस दिशा में बढ़ रहे हैं. आपको बता दें आज के समय में खेती किसानी में कई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसकी मदद से किसान किसान अपने घंटों का काम मिनटों में कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप किसान हैं और खेती को आसान बनाना चाहते हैं तो आप भी कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर अपने जीवन को आसान बना सकते हैं. इसके लिए आपको कृषि विभाग की ओर से कृषि उपकरणों पर छूट दी जा रही है. आप सब्सिडी पर कृषि उपकरण लेकर खेती को आसान बना सकते हैं. इसके लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और उन्हें सब्सिडी पर कृषि उपकरण दिए जा रहे हैं.

30 से 40 प्रतिशत की मिलेगी छूट

किसानों को अलग-अलग कृषि उपकरण सब्सिडी पर मिल रहे हैं. इन कृषि उपकरणों में थ्रेसर, ट्रैक्टर ट्रॉली, कार्बाइन, हार्वेस्टर, रोटावेटर, कल्टीवेटर, गेहूं बोने की मशीन, धान कटाई मशीन के साथ अन्य कृषि उपकरण शामिल हैं. इन उपकरणों पर 30 से 40 प्रतिशत की छूट मिल रही है. इसके साथ ही टोकन मनी जमा करके आप सब्सिडी पर कृषि उपकरण प्राप्त कर सकते हैं. विभाग समय-समय पर कैंप लगाकर कृषि उपकरणों की प्रदर्शनी लगाता है, ताकि किसानों को कृषि उपकरणों पर मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी मिल सके.

ये भी पढ़ें: Weed Management: खरपतवार खत्म करने के लिए नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल, जानिए कितना फायदा-कितना रिस्क

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदन के लिए किसानों को अपना निवास प्रमाण पत्र के साथ-साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, खतौनी भी जमा करानी होगी. इसके बाद किसान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके साथ ही वे कार्यालय में जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कार्यालय में अपना पंजीकरण करा सकते हैं और अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

वेबसाइट पर करें आवेदन

कृषि उपकरण उपलब्ध कराए जाने से किसानों को काफी फायदा होगा. साथ ही उनकी खेती आसान हो जाएगी. किसान समय-समय पर इसके लिए आवेदन करते हैं. जब कृषि उपकरणों के लिए आवेदन मांगे जाते हैं तो ब्लॉक स्थित कार्यालय के साथ-साथ जिला स्तरीय कार्यालय भी अलग-अलग माध्यमों से किसानों को जागरूक करते हैं और उन्हें लाभ देते हैं. जो भी किसान कृषि उपकरण खरीदना चाहते हैं, वे विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करें. उन्हें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा.