scorecardresearch
आयकार्ट ने आयकृषि प्लेटफॉर्म के लिए ग्रामीण फाउंडेशन के साथ साझेदारी की

आयकार्ट ने आयकृषि प्लेटफॉर्म के लिए ग्रामीण फाउंडेशन के साथ साझेदारी की

भारत में आयकार्ट और ग्रामीण फाउंडेशन के बीच सहयोग का प्राथमिक उद्देश्य आयकृषि को ग्रामीण द्वारा प्रचारित बाजार लिंकेज गतिविधियों और एफपीओ प्रबंधन के लिए एकीकृत करना है. इस सहयोग से एफपीओ को काफी लाभ होगा, जिसमें विभिन्न विपणन योग्य वस्तुओं तक पहुंच और मांग और आपूर्ति की स्थिति के आधार पर उपज की खरीद और बिक्री में सहायता शामिल है.

advertisement
कृषि-खाद्य फिनटेक प्लेटफॉर्म आयकार्ट कृषि-खाद्य फिनटेक प्लेटफॉर्म आयकार्ट

कृषि-खाद्य फिनटेक प्लेटफॉर्म आयकार्ट ने ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है. इस सहयोग का उद्देश्य आयकार्ट के आयकृषि प्लेटफॉर्म (पीएएएस) के साथ-साथ भारत में ग्रामीण फाउंडेशन से जुड़े किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को एम्बेडेड फाइनेंस के साथ बाजार लिंकेज सेवाओं का विस्तार करना, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना और हाशिए पर पड़े समुदायों को सक्षम बनाना है. मुख्य रूप से महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करना इसका उद्देश्य है. खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला में भारत का सबसे प्रमुख एकीकृत तकनीकी प्लेटफॉर्म आयकार्ट कई अभूतपूर्व समाधानों का अनावरण करके इस क्षेत्र में बदलाव ला रहा है.

इस परिवर्तन का केंद्रबिंदु आयकृषि है, जो एफपीओ प्रबंधन उपकरण है जो दक्षता का प्रतीक है, व्यापार प्रक्रियाओं को सरल बनाता है और परिचालन दक्षता को बढ़ाता है. एफपीओ आयकृषि का उपयोग बाजार से जुड़ने और आपूर्तिकर्ता नेटवर्क तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म में एफपीओ को अपने संचालन को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने में सहायता करने के लिए नियोजन सुविधाएं शामिल हैं और निर्णय लेने और रणनीति विकास में एफपीओ का समर्थन करने के लिए सलाहकार सुझाव प्रदान करता है.

आयकार्ट और ग्रामीण फाउंडेशन के बीच सहयोग

भारत में आयकार्ट और ग्रामीण फाउंडेशन के बीच सहयोग का प्राथमिक उद्देश्य आयकृषि को ग्रामीण द्वारा प्रचारित बाजार लिंकेज गतिविधियों और एफपीओ प्रबंधन के लिए एकीकृत करना है. इस सहयोग से एफपीओ को काफी लाभ होगा, जिसमें विभिन्न विपणन योग्य वस्तुओं तक पहुंच और मांग और आपूर्ति की स्थिति के आधार पर उपज की खरीद और बिक्री में सहायता शामिल है. ग्रामीण फाउंडेशन इन प्रयासों का समर्थन करता है, किसानों/एफपीओ को लाभकारी बाजारों से जोड़ने के अपने मिशन के साथ जोड़ता है, फाउंडेशन की भागीदारी यह सुनिश्चित करेगी कि एफपीओ के पास आयकृषि प्लेटफॉर्म का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने के लिए आवश्यक समर्थन और संसाधन हों.

आयकार्ट के सह-संस्थापक और सीईओ देबर्षि दत्ता ने कहा: "आयकार्ट की यात्रा खाद्य और कृषि मूल्य श्रृंखला में प्रगति को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता में निहित है. हम अपनी आयकृषि सेवाओं का विस्तार करने के लिए ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं. यह सहयोग एफपीओ/किसानों की बाजार पहुंच के वित्तीय समावेशन को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य डिजिटल तकनीक का लाभ उठाकर स्थायी आजीविका बनाना और एफपीओ/किसानों और एमएसएमई को सशक्त बनाना है."

क्या कहा ग्रामीण फाउंडेशन की सीईओ ने

ग्रामीण फाउंडेशन की अंतरिम सीईओ भारती जोशी ने कहा: "आयकार्ट के साथ हाथ मिलाने से हमें गरीबों, खासकर महिलाओं को सक्षम बनाकर गरीबी और भूख मिटाने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने का मौका मिलता है. हम एक तरफ किसानों और उद्यमियों और दूसरी तरफ बाजार (जिसमें तकनीकी सेवा प्रदाता भी शामिल हैं) के बीच की खाई को पाटने में प्रौद्योगिकी की उत्प्रेरक भूमिका को पहचानते हैं. हमें आयकार्ट जैसा संस्थागत साझेदार पाकर खुशी हुई है जो मुनाफे से पहले उद्देश्य को प्राथमिकता देने के लिए तैयार है. हमें लगता है कि आयकृषि के अभिनव समाधान हमें कृषि और आजीविका में हमारे प्रभाव को गहरा करने में मदद करेंगे, जिससे हम जिन समुदायों की सेवा करते हैं उनमें लचीलापन और सतत विकास को बढ़ावा मिलेगा."