scorecardresearch
सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा जाएंगी, सपा से गठबंधन सीटों का ऐलान इस हफ्ते संभव, अमेठी-रायबरेली सीट कांग्रेस को मिलेगी 

सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा जाएंगी, सपा से गठबंधन सीटों का ऐलान इस हफ्ते संभव, अमेठी-रायबरेली सीट कांग्रेस को मिलेगी 

आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन और सीटों के बंटवारे की घोषणा इस सप्ताह होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा जा सकती हैं. हालांकि, हिमाचल से भी उनके राज्यसभा जाने की चर्चा है. उधर, NCP का अजित पवार खेमा आज अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषिणा करेगा.

advertisement
आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है. आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है.

आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर सभी दलों ने कमर कस ली है. चुनावों को देखते हुए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन और सीटों के बंटवारे की घोषणा इस सप्ताह होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा जा सकती हैं. हालांकि, हिमाचल से भी उनके राज्यसभा जाने की चर्चा है. कहा जा रहा है कि वह 14 फरवरी को नामांकन दाखिल कर सकती हैं. जबकि, वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी और अजय माकन को भी पार्टी राज्यसभा भेज रही है. 

यूपी में अमेठी के साथ कांग्रेस को 16 सीटें मिलेंगी 

लोकसभा चुनावों के लिए इंडिया गठबंधन को लेकर रुख साफ नहीं होने के बीच कांग्रेस और समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में अपने गठबंधन की घोषणा इस सप्ताह कर सकती है. सूत्रों ने बताया है कि यूपी में कांग्रेस को 15 से 16 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, कांग्रेस की परंपरागत सीट अमेठी और रायबरेली भी कांग्रेस को मिलने की बात कही जा रही है. बता दें कि समाजवादी पार्टी ने करीब 15 दिन पहले ही दर्जन भर से ज्यादा अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी थी, जिसके बाद दोनों दलों में हलचल देखने को मिली थी. 

सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगी 

कांग्रेस की ओर से राज्यसभा जाने वाले नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं. सूत्रों के अनुसार यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा से उम्मीदवार हो सकती हैं. वह कल यानी 14 फरवरी को राज्यसभा की सदस्यता के लिए नामांकन दाखिल कर सकती हैं. 

अजय माकन, अखिलेश प्रसाद सिंह भी राज्यसभा जाएंगे 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी दक्षिणी राज्य से कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार हो सकते हैं. जबकि,  दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन भी राज्य सभा जा सकते हैं. इसके साथ ही अखिलेश प्रसाद सिंह बिहार से कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार बन सकते हैं. 

NCP अजित पवार खेमा आज राज्यसभा उम्मीदवार घोषित करेगा 

सूत्रों ने कहा है कि राज्यसभा नामांकन के लिए मुख्य चर्चा तीन नामों पर है....
1) पार्थ पवार - अजित पवार के बेटे
2) बाबा सिद्दीकी- हाल ही में कांग्रेस से अजित खेमे में शामिल हुए हैं. उनका बेटा भी विधायक है और उम्मीद है कि वह भी विधायक बनेगा.
3) छग्गन भुजबल - प्रमुख ओबीसी नेता और उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा देने का दावा किया है, लेकिन सीएम शिंदे ने इसे अभी तक स्वीकार नहीं किया है. क्या मराठों को आरक्षण को लेकर ओबीसी रैंकों में असंतोष बरकरार रहने के बाद अब अजित पवार खेमा या सीएम शिंदे भुजबल को खोना बर्दाश्त कर सकते हैं? 

ये भी पढ़ें -