scorecardresearch
BJP Manifesto 2024: 3 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनेंगी, सस्ती रसोई गैस और जीरो बिजली बिल... श्रीअन्न की उपज बढ़ाने का संकल्प, पढ़ें 20 बड़ी बातें

BJP Manifesto 2024: 3 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनेंगी, सस्ती रसोई गैस और जीरो बिजली बिल... श्रीअन्न की उपज बढ़ाने का संकल्प, पढ़ें 20 बड़ी बातें

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है और पहले चरण के लिए मतदान प्रक्रिया 19 अप्रैल को शुरू होगी. इस चुनाव में बीजेपी ने 400 सीट जीतने का नारा दिया है और आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. संकल्प पत्र में गरीबों के लिए 3 करोड़ और घर बनाने, बुजुर्गों और ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान का लाभ देने के साथ ही किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए योजनाएं लाने का वादा किया है.

advertisement
पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि सस्ती दवाएं बिकती रहेंगी. पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि सस्ती दवाएं बिकती रहेंगी.

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है और पहले चरण के लिए मतदान प्रक्रिया 19 अप्रैल को शुरू होगी. इस चुनाव में बीजेपी ने 400 सीट जीतने का नारा दिया है और आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी के संकल्प पत्र में किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं के लिए खास योजनाओं को लाने का वादा किया गया है. बता दें कि सबका साथ सबका विकास की थीम पर 15 लाख सुझावों को मिलाकर बीजेपी का संकल्प पत्र तैयार किया गया है. देश में सात चरणों 19 और 26 अप्रैल, 7, 13, 20 और 25 मई और 1 जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी का संकल्प पत्र डिटेल में पढ़ें - 

भाजपा का संकल्प पत्र देश का एंबिशन हैः सीएम योगी 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि भारत को विकसित करने के लिए 14 नए संकल्पों के साथ गरीब महिला किसान आदि स्तंभों से देश के एंबीशन को आगे बढ़ाएगा जो पीएम मोदी का मिशन है. बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं का मैं अभिनंदन करता हूं और यूपी के लोगों की ओर से आभार व्यक्त करता हूं. यह मोदी की गारंटी है डिग्निटी ऑफ लाइफ की क्वालिटी ऑफ लाइफ की. मोदी की गारंटी का मतलब हर तबके के पास चीज पहुंचे, इस संकल्प पत्र में 4 आधार बनाए गए हैं, युवा, महिला, गरीब और किसान के उत्थान के लिए काम होना है.लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ रहे हैं और उनके जीवन में परिवर्तन आ रहा है. संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए काफी कुछ है. उनके जीवन को व्यापक करने का काम किया है. यह संकल्प पत्र मोदी की गारंटी के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करेगा.

4 जून को रिजल्ट आने के तुरंत बाद 'संकल्प पत्र' पर काम शुरू होगा: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के 'संकल्प पत्र' पर काम शुरू हो जाएगा. सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर पहले ही काम शुरू कर दिया है. देश की जनता की महत्वाकांक्षा ही मोदी का मिशन है. हमने चंद्रयान की सफलता देखी. अब हम गगनयान के गौरव का अनुभव करेंगे. हमने अभी भारत को जी20 में दुनिया का स्वागत करते देखा है और अब हम ओलंपिक की मेजबानी के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे.

'वन नेशन-वन इलेक्शन' और UCC पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित में भाजपा 'बड़े' और 'कड़े' फैसले लेने से पीछे नहीं हटती. क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है... हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे. बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देशहित में उतना ही जरूरी मानती है. 

भाजपा का घोषणा पत्र एक बार फिर मजबूत और स्थिर सरकार की गारंटी देता है - पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज विश्व पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. युद्ध की स्थिति है. दुनिया तनावपूर्ण है. संकट के ऐसे समय में इन क्षेत्रों में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. जब दुनिया भर में इस तरह का तनाव हो, तो पूर्ण बहुमत वाली एक मजबूत और स्थिर सरकार का होना और भी जरूरी हो जाता है- एक ऐसी सरकार जो देश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाए, जो देश को 'विकसित भारत' की ओर तेजी से ले जाए और भाजपा इसके लिए दृढ़ संकल्पित है. भाजपा का घोषणा पत्र एक बार फिर ऐसी सरकार की गारंटी देता है.

उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत में भी एक-एक बुलेट ट्रेन कॉरिडोर बनेगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार भी देश के कोने-कोने तक करेगी. देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो. आज अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम जोरों से चल रहा है और लगभग समाप्ति पर है. इसी तरह उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण भारत में एक बुलेट ट्रेन और पूर्वी भारत में एक बुलेट ट्रेन चलेगी. इसके लिए सर्वे का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा.

    तिरुवल्लुवर कल्चरल केंद्रों का निर्माण करेंगे: पीएम 

    पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा का संकल्प भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने का है. इससे वैल्यू एडिशन होगा, किसान का फायदा बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे. भाजपा, विकास भी और विरासत भी के मंत्र पर विश्वास करती है. हम पूरी दुनिया में तिरुवल्लुवर कल्चरल केंद्रों का निर्माण करेंगे. दुनिया की सबसे पुरानी तमिल भाषा हमारा गौरव है. तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए भाजपा हर प्रयास करेगी. भारतीय जनता पार्टी देश में सोशल, फिजिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करती रहेगी. भारत में, हमारे काम की अभूतपूर्व स्पीड और स्केल को पहले से कहीं ज्यादा बढ़ा देंगे!

    डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम 6G पर काम कर रहे हैं - PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत की बुनियाद भाजपा 3 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से मजबूत करने जा रही है. सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर. सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम नए-नए एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोल रहे हैं, यूनिवर्सिटी बना रहे हैं, मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं. फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम देशभर में हाइवे, रेलवे, एयरवे और वॉटर वे को आधुनिक बना रहे हैं. डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम 5G का विस्तार कर रहे हैं, 6G पर काम कर रहे हैं.

    स्वयं सहायता समूहों को आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्र में ट्रेनिंग देंगे 

    पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दस वर्षों में लगभग 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं. हमने इन स्वयं सहायता समूहों को आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, रिटेल और पर्यटन के क्षेत्र में प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है. भाजपा सच्चे अर्थों में सामाजिक विकास और सामाजिक समावेशन सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रही है. 

    राष्ट्रीय सहकारिता नीति लाएंगे और भारत को ग्लोबल न्यूट्रिशन हब बनाएंगे: PM मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि सहकारिता से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी. देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी. कुछ महीने पहले ही दुनिया की अन्न भंडारण योजना शुरू हो चुकी है. भारत को Global Nutrition Hub बनाने के लिए हम श्री अन्न पर बहुत अधिक बल देने वाले हैं. इससे श्री अन्न पैदा करने वाले 2 करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों को विशेष लाभ होगा.

      दिव्यांग साथियों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता मिलेगी- PM मोदी

      प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी के संकल्प पत्र का अनावरण करते हुए कहा, 'जिनको किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी पूछता है. यही सबका साथ, सबका विकास का भाव है और यही भाजपा के संकल्प पत्र की आत्मा भी है. 10 वर्षों में हमने दिव्यांगजनो के लिए अनेक सुविधाएं दी हैं. दिव्यांग साथियों को अब पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी, उनकी विशेष जरूरतों के अनुसार उन्हें आवास मिल सके, इसके लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा.'

      3 करोड़ और लखपति दीदी बनाई जाएंगी

      1. मुद्रा योजना के तहत, इससे शहर हो या गांव युवाओं को अपनी रूचि का काम करने के लिए अवसर मिलेंगे. ब्याज के चक्कर से मुक्ति मिलेगी. आज रेहड़ी पटरी वालों को बैंक में बिना गारंटी के लोन मिल रहा है. इसमें 50 हजार की लिमिट बढ़ाई जाएगी और इस योजना को गांव कस्बे के लिए खोल दिया जाएगा.
      2. जिन्हें किसीने नहीं पूछा उन्हें मोदी पूजता है. यहीं संकल्प पत्र की आत्मा है.
      3. दिव्यांग साथियों को आवास योजना में वरीयता दी जाएगी. 
      4. ट्रांसजेंडर साथियों को भी पहचान दी अब आयुष्मान भारत के दायरे में इन्हें भी लाया जाएगा.
      5. नारी शक्ति की नई भागीदारी आने वाला 10 वर्ष होगा. उन्हें आईटी शिक्षा, स्वास्थ्य और टूरिज्म में ट्रेनिंग देंगे.
      6. अभी तक एक करोड़ लखपति दीदियां बनीं, अब 3 करोड़ और बनाई जाएंगी.
      7. जो ड्रोन पायलट महिलाएं हैं उन्हें प्रतिस्थापित किया जाएगा.
      8. सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे. गांव की पूरी अर्थव्यवस्था बदलने पर जोर होगा.
      9. पीएम किसान निधि का लाभ आगे भी 10 करोड़ किसानों को मिलता रहेगा. 
      10. डेयरी सहकारी श्रमिकों की संख्या भी बड़ी है.
      11. श्री अन्न की पैदावार बढ़ाई जाएगी. 
      12. दलहन और तिलहन और मछली पालन और मोती के पालन को प्रोत्साहन दिया जाएगा.
      13. नेचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा.
      14. बीजेपी का संकल्प भारत को गाइड प्रोसेसिंग हब बनाने का संकल्प है.

      सीएए के जरिए नागरिकता देंगे 

      • CAA के जरिए नागरिकता देंगे
      • सभी स्तर के चुनाव के लिए common electoral roll का प्रावधान करेंगे
      • वन नेशन वन स्टूडेट आईडी लागू करेंगे
      • लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार को पर्यटन केंद्र बनाएंगे

      देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चला करेंगे - पीएम

      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी होने पर कहा, "भाजपा देश के कोने-कोने में वंदे भारत ट्रेनों का भी विस्तार करेगी. देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चला करेंगे. वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो... "

      25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला- पीएम

      पीएम ने कहा- संकल्प पत्र गरीब, युवा, अन्नदत्त और नारी को मजबूत करता है. हमारा ध्यान गरिमा और जीवन की गुणवत्ता पर है. अवसर की मात्रा और गुणवत्ता पर जोर दें. हमने साबित कर दिया है कि हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं. पीएम ने कहा हमने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है. गरीबी से बाहर निकले लोगों को भी समर्थन की जरूरत है

      स्वनिधि योजना की लोन सीमा बढ़ेगी

      1. पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि सस्ती दवाएं बिकती रहेंगी. मोदी की गारंटी आयुष्मान भारत योजना की निरंतरता है
      2. हम सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता की दिशा में काम करेंगे
      3. हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे
      4. पीएम सूर्य घर योजना पर तेजी से काम करेंगे
      5. मुद्रा योजना के तहत ऋण की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी
      6. स्वनिधि योजना के तहत ऋण सीमा को वर्तमान में 50,000 से बढ़ाया जाएगा
      7. मोदी उन लोगों का ख्याल रखते हैं जिन्हें पहले नजरअंदाज किया गया था
      8. ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाया जाएगा
         

      बीजेपी के संकल्प पत्र में PM मोदी ने देश की जनता को निम्न गारंटियां दीं

      • 3 करोड़ और नए घर बनाएंगे.
      • हम सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता की दिशा में काम करेंगे
      • हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे, पीएम सूर्यघर बिलजी योजना लॉन्च होगी.
      • घर में बिजली मुफ्त, एक्स्ट्रा बिजली से पैसे भी मिलेंगे
      • मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई
      • दिव्यांग साथियों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी
      • ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा.

      70 वर्ष से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा: PM मोदी

      पीएम मोदी बीजेपी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि अब हमने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.

      मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी: PM मोदी

      पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस Dignity of Life पर, Quality of Lives और निवेश से नौकरी पर है. मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी. हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो. 

      भाजपा के संकल्प पत्र में 'गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी' पर फोकस

      भाजपा ने अपना 'संकल्प पत्र' 'गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी' पर लक्षित अपनी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ शेयर करते हुए जारी किया. पीएम ने कहा कि भाजपा ने मेनिफेस्टो की सुचिता को फिर स्थापित किया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ - युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है। हमारा फोकस dignity of life पर, quality of lives और निवेश से नौकरी पर है.

      पीएम बोले- पावन समय में संकल्प पत्र देश के सामने रखा है

      प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज बहुत ही शुभ दिन है. देश के कई राज्यों में इस समय नववर्ष का उत्साह है. आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी मां कात्यायनी की पूजा करते हैं और मां कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए है. ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसके साथ सोने में सुहागा, आज बाबासाहब अंबेडकर की जयंती भी है. ऐसे पावन समय में आज भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है. मैं आप सभी को, सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं."

      रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भाजपा का संकल्प पत्र पेश किया

      रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भाजपा के संकल्प पत्र प्रस्तुत किया. उन्होंने कहा कि 4 लाख सुझाव NAMO ऐप के माध्यम से भी आए और करीब 10 लाख सुझाव वीडियो के माध्यम से आए. सभी बातों पर बहुत ही गंभीरतापूर्वक विचार हुआ है. हर विषय का 360 डिग्री विश्लेषण करने के बाद हमने विषयों को 24 समूह में बांटा है. मुझे पूरा विश्वास है कि जिन संकल्पों को हम यहां रख रहे हैं वो 2047 के विकसित भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को विस्तृत भी करेंगे, आकार भी देंगे और इसे साकार करने में भी ये मददगार साबित होंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने जैसी खरी है.

      जब नागरिक स्पष्ट जनादेश देते हैं तो परिणाम भी स्पष्ट होते हैं: जेपी नड्डा

      भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'जब नागरिक स्पष्ट जनादेश देते हैं तो परिणाम भी स्पष्ट होते हैं. 2019 में हमने 2014 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. 2019 का जनादेश हमारी महिलाओं, गरीबों को समर्पित था. स्पष्ट जनादेश ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने में मदद की. कांग्रेस के वकीलों ने राम मंदिर के निर्माण में अड़ंगा लगाया, लेकिन बीजेपी की सरकार में यह संकल्प भी पूरा हुआ. प्रधानमंत्री ने तीन तलाक को समाप्त किया और हमारी मुस्लिम बहनों को न्याय दिलाया. 30 साल तक महिला आरक्षण के लिए किसी ने कुछ नहीं किया. बीजेपी ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम लाकर यह काम किया. 2029 में 33% सांसद महिलाएं होंगी. आज पीएम आवास योजना के अंतर्गत 4 करोड़ पक्के घर बन चुके हैं और इस कार्य को आगे भी जारी रखा गया है. आज 50 करोड़ जनधन खातों में से 55.5% जनधन खाते महिलाओं के नाम पर खोले गए हैं. आज देश में 10 करोड़ से अधिक गैस सिलेंडर उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दिए जा चुके हैं. 11 करोड़ से अधिक इज्जत घर देश भर में बनाए गए हैं.'

      भाजपा जनसंघ काल से ही एक विचारधारा आधारित पार्टी रही है: जेपी नड्डा

      बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के संकल्प पत्र जारी करने के मौके पर अपने संबोधन में कहा, 'हम जानते हैं कि आज संकल्प पत्र का लोकार्पण होगा. लेकिन हम सबको ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि भाजपा और शुरू में जनसंघ काल से एक विचारधारा आधारित पार्टी होने के नाते, उन विचारों को लगातार आगे बढ़ाते हुए वैचारिक अधिष्ठान की यात्रा में हम सब लोग सम्मिलित हैं. हर बार जब चुनाव आता है, तो उसी वैचारिक यात्रा को आगे बढ़ाने का काम हम सब लोगों ने किया है.'

      हमारी सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समर्पित: नड्डा

      जेपी नड्डा ने कहा कि 2014 में, जब प्रधानमंत्री मोदी जी संसदीय दल के नेता चुने गए थे, तब उन्होंने कहा था, 'हमारी सरकार गरीब, गांव, और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समर्पित है'. उसी को कार्यरूप देते हुए पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में देश ने इन सारे आयामों को आगे बढ़ाने का काम किया है.