scorecardresearch
4 लिस्‍ट, 402 उम्‍मीदवारों का ऐलान, 100 सांसदों के काटे टिकट, क्‍या है बीजेपी की रणनीति

4 लिस्‍ट, 402 उम्‍मीदवारों का ऐलान, 100 सांसदों के काटे टिकट, क्‍या है बीजेपी की रणनीति

माना जा रहा है कि बीजेपी अभी कम से कम 30-40 उम्मीदवार और घोषित करेगी. इनमें भी कई मौजूदा सांसदों के टिकट कटने के संभावना है. मिसाल के तौर पर पार्टी ने अभी तक विवादास्पद सांसद बृज भूषण शरण सिंह की उम्मीदवारी पर फैसला नहीं किया है.

advertisement
बीजेपी ने अब तक चार लिस्‍ट जारी कर दी हैं बीजेपी ने अब तक चार लिस्‍ट जारी कर दी हैं

19 अप्रैल से भारत में लोकसभा चुनावों का आगाज हो जाएगा. हर राजनीतिक दल की तरफ से उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट घोषित की जा रही है. सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से भी 402 उम्‍मीदवारों का ऐलान किया जा चुका है. बीजेपी ने अभी तक अपने मौजूदा 290 सांसदों में से करीब 100 के टिकट काट दिए. बीजेपी ने पहली सूची में 33, दूसरी में 30 और पांचवी सूची में 37 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे. इनमें कई राज्य मंत्री भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी ने सत्ता विरोधी लहर से बचने के लिए पार्टी ने यह कदम उठाया.  

वरुण गांधी तक का टिकट कटा 

जिन बड़े सांसदों के टिकट काटे गए उनमें वरुण गांधी, प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधुड़ी, दर्शना जरदोष, रमेश पोखरियाल निशंक, प्रताप सिम्हा, वी के सिंह, अनंत हेगड़े, अश्विनी चौबे, हर्षवर्धन, गौतम गंभीर जैसे बड़े नाम शामिल हैं. अगर आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो बीजेपी ने अभी तक करीब 34 प्रतिशत मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं. यानी हर तीन में से एक एमपी को दोबारा टिकट नहीं मिला है. बीजेपी ने साल 2019 में अपने 282 सांसदों में से 119 के टिकट काटे थे. यानी करीब 42 प्रतिशत सांसदों को दोबारा टिकट नहीं मिला था.

यहां पढ़ें-सरकारी नीतियों के खिलाफ दुनियाभर में किसान सड़कों पर, ब्रिटेन में किसानों ने संसद का घेराव 

अभी कटेंगे और सांसदों के टिकट? 

माना जा रहा है कि बीजेपी अभी कम से कम 30-40 उम्मीदवार और घोषित करेगी. इनमें भी कई मौजूदा सांसदों के टिकट कटने के संभावना है. मिसाल के तौर पर पार्टी ने अभी तक विवादास्पद सांसद बृज भूषण शरण सिंह की उम्मीदवारी पर फैसला नहीं किया है. बीजेपी की पहली लिस्‍ट दो मार्च को आई थी, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे.  पहली सूची में अन्य दिग्गजों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, मनसुख मंडाविया, भूपेन्द्र यादव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, परषोत्तम रूपाला, सर्बानंद सोनोवाल, राजीव चन्द्रशेखर शामिल हैं. 

दूसरी लिस्‍ट में खट्टर को  टिकट 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची 13 मार्च को जारी की गई, उसके बाद 21 मार्च को नौ दावेदारों वाली तीसरी सूची जारी की गई.  चौथी लिस्‍ट में बीजेपी ने 22 मार्च को 15 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. इसमें एक पुडुचेरी से और बाकी 14 तमिलनाडु से हैं. 25 मार्च को, पार्टी ने 111 उम्मीदवारों की अपनी पांचवीं सूची जारी की , जिसमें हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से बॉलीवुड अभिनेता भी शामिल थे.  माना जा रहा है कि बीजेपी करीब 30-40 अतिरिक्त उम्मीदवार घोषित करेगी.

यह भी पढ़ें-JNU छात्र संघ चुनाव में लेफ्ट का परचम, 4-0 से जीत की दर्ज, ABVP खाली हाथ

हालांकि, अभी तक नामित उम्मीदवारों में से, कई मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं दिए जाने की संभावना है क्योंकि पार्टी ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि किसे कहां से मैदान में उतारा जाए. बीजेपी ने अब तक पहली सूची में 33, दूसरी में 30 और पांचवीं सूची में 37 मौजूदा सांसदों को बाहर कर दिया है.  

कांग्रेस ने भी जारी कीं 4 लिस्‍ट 

बीजेपी से अलग कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी चार लिस्‍ट जारी की जा चुकी हैं. इसमें यूपी, मध्य प्रदेश सहित तमिलनाडु के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है. कांग्रेस पार्टी ने वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय को मध्य प्रदेश की राजगढ़ सीट से दिग्विजय सिंह को टिकट दिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को तमिलनाडु की शिवगंगा से चुनाव मैदान में उतारा गया है. इसी के साथ कांग्रेस ने आगामी सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भी 18 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है.