scorecardresearch
Lok Sabha Election: यूपी में दूसरे चरण के लिए मतदान कर्मियों को दी जाएगी मेडिकल किट, गर्मी से मिलेगी राहत

Lok Sabha Election: यूपी में दूसरे चरण के लिए मतदान कर्मियों को दी जाएगी मेडिकल किट, गर्मी से मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम होने के साथ ही तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की खबरें आ रही हैं. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हीट वेव कंडीशन अभी जारी रहेगी. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि होगी.

advertisement
दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान. (Photo-Kisan Tak) दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान. (Photo-Kisan Tak)

UP News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की 8 सीटों पर 26 अप्रैल को होने जा रहे मतदान के लिए मतदान कर्मियों को हीट स्ट्रोक और मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी. इसके साथ-साथ मतदान केंद्रों पर भी मतदान कर्मियों और मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं. मतदान को सकुशल, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 25 अप्रैल (गुरुवार) को मतदेय स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होने लगी है. उल्लेखनीय है कि दूसरे चरण में प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर (अ.जा.), अलीगढ़ और मथुरा में मतदान होना है. यह 8 लोकसभा सीटें प्रदेश के 9 जनपदों (अमरोहा, हापुड़, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ तथा मथुरा) के अंतर्गत आती हैं.  

समय से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि दूसरे चरण चरण की 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के निर्देश दे दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों एवं मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं. पोलिंग पार्टियों के रवाना होने से पहले सभी मतदान कर्मियों को हीट स्ट्रोक से बचने और स्वास्थ्य के दृष्टिगत मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे आवश्यकता पड़ने पर उपयोग किया जा सके. गर्मी के दृष्टिगत टेंट, शेड, पीने के पानी की व्यवस्था समेत अन्य आवश्यक सुविधाएं पहले जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुरूप ही रहेंगी.

यूपी में भीषण गर्मी का कहर

उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम होने के साथ ही तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के कई जिलों में लू चलने की खबरें आ रही हैं.  मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हीट वेव कंडीशन अभी जारी रहेगी. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि होगी. इससे गर्मी से राहत मिलने के आसार बेहद कम हैं. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 25 अप्रैल यानी गुरुवार को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. इस दौरान पूर्वी यूपी में भी मौसम बिल्कुल साफ रह सकता है.

ये भी पढे़ं-

UP Weather Today: यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, लखनऊ में बदला गया स्कूलों का समय, कई जिलों में लू का अलर्ट