scorecardresearch
Fragrance Farming : सीएम योगी ने किया ऐलान, कन्नौज में बनेगा इत्र पार्क, खुशबू की खेती से बढ़ेगा इत्र का कारोबार

Fragrance Farming : सीएम योगी ने किया ऐलान, कन्नौज में बनेगा इत्र पार्क, खुशबू की खेती से बढ़ेगा इत्र का कारोबार

दुनिया भर में यूपी के कन्नौज की पहचान इत्र नगरी के रूप में है. कन्नौज की मिट्टी, पानी और हवा सुगंधित पौधों की खेती के लिए मुफीद है. इसीलिए कन्नौज में सदियों से Fragrance Farming होती आई है. इससे यहां इत्र का कारोबार खूब फला फूला है. इसे नई दिशा देने के लिए अब यूपी सरकार यहां Itra Park बनाएगी.

advertisement
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कन्नौज में पारंपरिक तरीके से बनने वाले इत्र पर शोध एवं विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्थापित सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र (Fragrance and Flavour Development Centre) पहले से ही कार्यरत है. इत्र के कारोबार में खुशबू की खेती का महत्व एवं दायरा बढ़ाने के लिए अब योगी सरकार ने कन्नौज में इत्र पार्क बनाने की घोषणा की है. सीएम योगी ने कन्नौज प्रवास के दौरान सरकार के इस फैसले की घोषणा की.

दुनिया भर में फैलेगी इत्र की सुगंध

सीएम योगी ने कन्नौज में Women Empowerment से जुड़े एक कार्यक्रम में कहा कि कन्नौज का अपना गौरवशाली इतिहास रहा है. कन्नौज के महाराज हर्षवर्धन की दानवीरता इतिहास में दर्ज है. इसके अलावा कन्नौज का बना पारंपरिक इत्र पूरी दुनिया में मशहूर है.

ये भी पढ़ें, अब बरेली के इत्र से महकेगी अयोध्या नगरी, इस कारोबारी ने तैयार किया कस्तूरी इत्र और केसर धूप

सीएम योगी ने कन्नौज के इत्र व्यापारियों को भी भरोसा दिलाया कि सरकार हमेशा उनके साथ है. इत्र के कारोबार में Technical Support के अलावा Packaging, Marketing और Export के लिए बेहतरीन वातावरण तैयार किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार कन्नौज को World Class Infrastructure से लैस करके आईटीआई, Skill Development केंद्र भी प्रदान करेगी.

सपा पर साधा निशाना

राजनीतिक तौर पर कन्नौज मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) का गढ़ माना जाता है. सपा संस्थापक मुलायम सिंह के परिवार का कन्नौज संसदीय सीट पर दबदबा रहा है. सीएम योगी ने सपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा का विकास का एजेंडा सपा की तुष्टीकरण की राजनीति को ध्वस्त कर देगा.

ये भी पढ़ें, जल्द होना है अमीर तो इस तरह करें रजनीगंधा की खेती, देखते ही देखते बन जाएंगे लखपति

उन्होंने कहा कि सपा सरकार के कार्यकाल में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर संचालित कन्नौज के मेडिकल कॉलेज का नाम बदल दिया गया. योगी ने कहा कि सपा को ना जाने क्यों बाबा साहब से चिढ़ है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि एक ओर सपा अयोध्या में भगवान श्रीराम का विरोध करती है, वहीं दूसरी तरफ, कन्नौज में बाबा साहब भीम राव आंबेडकर का तिरस्कार करती हैं.

सीएम योगी ने आरोप लगया कि सपा नेता वोट तो जाति के नाम पर लेते हैं, मगर काम केवल अपने परिवार के लिए करते हैं. उन्होंने आश्वस्त किया कि कन्नौज मेडिकल कॉलेज का नाम फिर से बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर के नाम पर किया जाएगा.