scorecardresearch
Onion Price: प्याज की कीमतों में हुआ सुधार, 1200 रुपये क्व‍िंटल तक पहुंचा मंडी भाव

Onion Price: प्याज की कीमतों में हुआ सुधार, 1200 रुपये क्व‍िंटल तक पहुंचा मंडी भाव

महाराष्ट्र कांदा उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भारत दिघोले का कहना है कि अगर सरकार ने प्याज की निर्यातबन्दी नहीं की होती तो किसानों को कम से कम 30 रुपये किलो का दाम मिल रहा होता. इसलिए सरकार किसानों को हुए घाटे की भरपाई करे वरना किसान घाटे में कब तक खेती करेंगे.

advertisement
प्याज़ का मंडी भाव प्याज़ का मंडी भाव

निर्यात बन्दी के कारण प्याज का मुद्दा इस समय गर्म है. अब 31 मार्च के बाद भी प्याज निर्यात बंद रहेगा. इस बात को लेकर किसान गुस्से में हैं. इस बीच न्यूनतम दाम में थोड़ा सुधार दिखाई दे रहा है. जहां पहले कई मंडियों में न्यूनतम दाम 1, 2 रुपये किलो तक रह गया था वहीं अब यह बढ़कर 5 से लेकर 12 रुपये किलो तक पहुंच गया है. हालांकि किसानों का कहना है इतना दाम लागत से कम है, इसलिए उन्हें अब भी नुकसान है. किसानों का कहना है कि प्याज की प्रति किलो लागत 15 से 20 रुपये किलो तक पहुंच गई है इसलिए सरकार कम से कम 30 रुपये किलो का न्यूनतम दाम उनके लिए तय करे.

महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के अनुसार कई मंड‍ियों में 23 रुपये प्रत‍ि किलो तक पहुंच चुका है. जबकि औसत दाम 15 रुपये किलो चल रहा है. महाराष्ट्र कांदा उत्पादक संगठन के अध्यक्ष भारत दिघोले का कहना है कि अगर सरकार ने प्याज की निर्यातबन्दी नहीं की होती तो किसानों को कम से कम 30 रुपये किलो का दाम मिल रहा होता. इसलिए सरकार किसानों को हुए घाटे की भरपाई करे वरना किसान घाटे में कब तक खेती करेंगे.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

किसानों ने दी चेतावनी

महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक किसानों के नेता भारत दिघोले ने कहा है कि अब लोकसभा चुनाव में निर्यातबन्दी से पीड़ित किसान वोट की चोट मारने के लिए बड़ा फैसला लेंगे. इसके लिए संगठन की कोर कमेटी रणनीति बना रही है कि कैसे उन लोगों को सबक सिखाया जाए जिनकी वजह से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. उनका दावा है कि निर्यातबन्दी की  वजह से किसानों का पूरा खरीफ सीजन बर्बाद हो गया. अब रबी सीजन भी बर्बाद होने की कगार पर है, क्योंकि एक्सपोर्ट अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है. जबकि महाराष्ट्र में करीब 65 परसेंट प्याज की फसल रबी सीजन में ही होती है.

किस मंडी में कितना है दाम  

  • मुंबई मंडी में 28 मार्च को 9812 क्विंटल प्याज बिकने के लिए आया. यहां न्यूनतम दाम 1200, अधिकतम 1700 और औसत दाम 1450 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • मंचार में 522 क्विंटल प्याज की आवक हुई. न्यूनतम दाम 1200, अधिकतम 1600 और औसत दाम 1400 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • सतारा जिले मंडी में  285 क्विंटल प्याज की आवक हुई.  न्यूनतम दाम 1000, अधिकतम 1500 और औसत दाम 1250  रुपये प्रति क्विंटल रहा. 
  • हिंगना मंडी में सिर्फ 4 क्विंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 1600, अधिकतम 1600और औसत दाम 1600 रुपये प्रति क्विंटल रहा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर