scorecardresearch
दालों की कीमतों का पूर्वानुमान लगाने वाले यूट्यूबर पर होगी कार्रवाई, सट्टेबाजी और जमाखोरी को बढ़ावा देने का आरोप

दालों की कीमतों का पूर्वानुमान लगाने वाले यूट्यूबर पर होगी कार्रवाई, सट्टेबाजी और जमाखोरी को बढ़ावा देने का आरोप

दालों की कीमतों का पूर्वानुमान लगाकर जमाखोरी, सट्टेबाजी की प्रवत्ति को बढ़ावा देने के आरोपों से घिरे यूट्यूबर पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. खाद्य मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को यूट्यूब चैनल और यूट्यूबर की गतिविधियों, वीडियो की जांच करने और उचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

advertisement
दालों की कीमतों का पूर्वानुमान लगाने वाले यूट्यूबर पर कार्रवाई होगी. दालों की कीमतों का पूर्वानुमान लगाने वाले यूट्यूबर पर कार्रवाई होगी.

दालों की कीमतों का पूर्वानुमान लगाकर जमाखोरी, सट्टेबाजी को बढ़ावा देने के आरोपों से घिरे यूट्यूबर पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. खाद्य मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से कहा है कि यूट्यूब चैनल और यूट्यूबर की गतिविधियों, वीडियो की जांच करे और उचित कार्रवाई कर रिपोर्ट दे. इसके अलावा मंत्रालय ने व्हाट्सएप के माध्यम से प्रसारित एग्रीवर्ल्ड के हालिया संदेशों की कॉपी भी दिल्ली पुलिस को सौपी हैं. 

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से यूट्यूब चैनल एग्रीवर्ल्ड की गतिविधियों की विस्तार से जांच करने और कानून के तहत उचित कार्रवाई करने को कहा है. मुंबई स्थित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एग्रीवर्ल्ड दालों के मूल्य पूर्वानुमान लगाता है, जिससे बेईमानी, सट्टेबाजी और जमाखोरी को बढ़ावा मिल सकता है. इस संबंध में मंत्रालय के उप निदेशक राजीव कुमार ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र भेजा है. 

एग्रीवर्ल्ड यूट्यूब पर सट्टेबाजी के प्रसार का आरोप 

दिल्ली पुलिस को भेजे पत्र में कहा गया है कि मुंबई के अमित शुक्ला एग्रीवर्ल्ड यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया के जरिए दालों के बाजार और कीमतों के बारे में सट्टा जानकारी के प्रसार में लगे हुए हैं. अमित शुक्ला की गतिविधियों पर चिंता व्यक्त करते हुए उप निदेशक ने कहा कि एग्रीवर्ल्ड द्वारा प्रसारित दालों की सट्टा कीमतें "कृत्रिम कमी और मूल्य वृद्धि पैदा करने के लिए बाजार के प्लेयर्स के जरिए बेईमान सट्टेबाजी और जमाखोरी के लिए संभावित रूप से जिम्मेदार हैं.

कीमतों में बढ़ोत्तरी की अटकलबाजी पर सख्ती 

सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने व्हाट्सएप के माध्यम से प्रसारित एग्रीवर्ल्ड के हालिया संदेशों की प्रतियां दिल्ली पुलिस के साथ साझा की हैं. बिजनेसलाइन की रिपोर्ट के अनुसार इंडस्ट्री से जुड़े सूत्र ने कहा कि आगामी चुनावों के मद्देनजर कीमतों में बढ़ोत्तरी की अटकलों पर सरकार सख्ती दिखा रही है और दालों की कीमतों में और वृद्धि की अनुमति नहीं दे सकती है जो पहले से ही बहुत ऊंचे स्तर पर हैं. दालों की महंगाई दर पिछले कुछ माह से लगातार दोहरे अंक में चल रही है. 

अमित शुक्ला ने कहा- दूसरे ऐसा कर रहे तो फिर अकेले मेरा नाम क्यूं 

अमित शुक्ला ने कहा कि वह पिछले 24 वर्षों से शोध कर रहे हैं और लगभग 2000 ग्राहकों के साथ रिपोर्ट साझा कर रहे हैं. उन्होंने आश्चर्य जताया कि यूट्यूब पर प्रति वीडियो 300-800 दर्शकों की संख्या अटकलों के लिए कैसे जिम्मेदार हो सकती है. एग्रीवर्ल्ड चैनल जनवरी 2019 में खोला गया था और इसने 152 वीडियो अपलोड किए हैं जिनकी कुल दर्शकों की संख्या 101,439 है. उन्होंने कहा कि ऐसे कई अन्य लोग और फर्म हैं जो बड़ी संख्या में ग्राहकों को ऐसी शोध रिपोर्ट वितरित कर रहे हैं. मैं यह समझने में असफल रहा कि मेरा नाम क्यों और कैसे सामने आया. 

ये भी पढ़ें -