scorecardresearch
कटहल दे सकता है 10 लाख रुपये की कमाई, खेती में इस खास बात का रखना होगा ध्यान

कटहल दे सकता है 10 लाख रुपये की कमाई, खेती में इस खास बात का रखना होगा ध्यान

कटहल को कच्चा और पका दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. चाहे फल हो या सब्जी, कटहल ऐसा पौधा है जो कई वर्षों तक फल देता है. वहीं अगर आप कटहल की बागवानी करना चाहते हैं तो आप कटहल की कुछ उन्नत किस्मों की खेती कर सकते हैं.

advertisement
कटहल दे सकता है 10 लाख रुपये की कमाई कटहल दे सकता है 10 लाख रुपये की कमाई

भारत में कटहल बेहद लोकप्रिय सब्जी है, लेकिन इसे फल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. कटहल को विश्व का सबसे बड़ा फल भी कहा जाता है. इसे लोग बड़े चाव से खाते हैं. कटहल को लोग सब्जी के रूप में सबसे अधिक पसंद करते हैं. वहीं कटहल की मांग देश-विदेश में हमेशा बनी रहती है. वहीं कटहल में बहुत प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. कटहल को कच्चा और पका दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. चाहे फल हो या सब्जी, कटहल ऐसा पौधा है जो कई वर्षों तक फल देता है. इसके अलावा कटहल का पौधा लगाकर किसान 10 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं, लेकिन खेती में इस खास बात का ध्यान रखना होगा.

कटहल की मुख्य किस्में

अगर आप कटहल की बागवानी करना चाहते हैं तो आप कटहल की कुछ उन्नत किस्मों की खेती कर सकते हैं. इस उन्नत किस्मों में रसदार, सिंगापुरी, गुलाबी, बारमासी और खजवा आदि किस्में शामिल हैं. इन किस्मों की खेती करके किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- fennel Farming: सौंफ उत्पादन में नंबर वन है गुजरात, बाकी के छह राज्यों की देखें लिस्ट

खेती के लिए बेहतर मिट्टी

कटहल की खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है, लेकिन गहरी दोमट और बलुई दोमट मिट्टी सबसे बेहतर मानी जाती है. वहीं कटहल उष्णकटिबंधीय फल है. इसे ठंडे और नम दोनों प्रकार की जलवायु में उगाना आसान होता है.

कटहल लगाने का तरीका

कटहल लगाने के लिए सबसे पहले किसानों को अच्छी तरह से जमीन की तैयारी करनी चाहिए. खेतों के मिट्टी को भुरभुरा करने के लिए दो से तीन बार जुताई करके जमीन को समतल करना चाहिए. वहीं इसकी रोपाई जुलाई से सितंबर के बीच करना बेहतर माना जाता है. वहीं जमीन में एक फीट का गड्ढा खोदकर पौधा कटहल का पौधा लगाना चाहिए. इसके अलावा ध्यान दें कि पौधों के बीच उचित दूरी हो. साथ ही कटहल के पौधों को अधिक पानी भी नहीं दिया जाता है. वहीं ध्यान दें कि बारिश के मौसम में पौधे के पास पानी जमा न हो.

कटहल की पैदावार और कमाई

बाजार में कटहल की अच्छी कीमत होती है. अगर आप एक हेक्टेयर में करीब 250 से ज्यादा पौधे लगाएं हैं तो साल में आप 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं क्योंकि कटहल का पौधा 2 से 3 साल के अंदर पैदावार देने लगता है. इसकी पैदावार अलग-अलग किस्मों के आधार पर होती है.