scorecardresearch
फर्रूखाबाद के किसानों को 50 लाख की कमाई दे रही ये सब्जी, जानिए कैसे

फर्रूखाबाद के किसानों को 50 लाख की कमाई दे रही ये सब्जी, जानिए कैसे

फूलगोभी लगभग हर किसी को पसंद होती हैं. यूं तो यह सर्दियों की सब्‍जी है लेकिन अब इसे पूरे साल बाजार में खरीदा जा सकता हैं. जहां अब यह हर समय आपके किचन में मौजूद हो सकती है तो वहीं यह सब्‍जी उत्‍तर प्रदेश के किसानों की किस्‍मत बदल रही है. उत्‍तर प्रदेश के फर्रूखाबाद  जिले में किसान फूलगोभी की खेती से मालामाल हो रहे हैं.

advertisement
 यूपी में एक सब्‍जी से कैसे किसान हो रहे मालामाल  यूपी में एक सब्‍जी से कैसे किसान हो रहे मालामाल

फूलगोभी लगभग हर किसी को पसंद होती हैं. यूं तो यह सर्दियों की सब्‍जी है लेकिन अब इसे पूरे साल बाजार में खरीदा जा सकता हैं. जहां अब यह हर समय आपके किचन में मौजूद हो सकती है तो वहीं यह सब्‍जी उत्‍तर प्रदेश के किसानों की किस्‍मत बदल रही है. उत्‍तर प्रदेश के फर्रूखाबाद  जिले में किसान फूलगोभी की खेती से मालामाल हो रहे हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो फर्रूखाबाद में खेती के तरीकों की वजह से इस क्षेत्र में काफी बदलाव हो रहा है. किसान मुनाफे की तलाश में ऐसी फसलें उगा रहे हैं जो उनकी उम्‍मीदों को पूरा कर रही हैं. 

पसंदीदा फसल बनी फूलगोभी 

उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद में किसान फायदे के लिए अब पारंपरिक फसलों की जगह नई फसलों जैसे फूलगोभी की खेती पर ध्‍यान देने लगे हैं. क्षेत्र के किसानों ने फूलगोभी की खेती की ओर रुख किया है जो कि काफी फायदेमंद भी साबित हो रहा है. न्‍यूज 18 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 50 लाख रुपये प्रति बीघा तक की कमाई के साथ, फूलगोभी की खेती फर्रूखाबाद के किसानों के लिए पसंदीदा नकदी फसल बन गई है. यह फसल खेती में उन्‍हें लगातार फायदा तो पहुंचा ही रही है साथ ही साथ विकास के नए मौके भी मुहैया करा रही है. 

यह भी पढ़ें-अगेती बैंगन की ये प्रजातियां भरपूर देंगी उपज, अभी लगाएं नर्सरी तो अक्टूबर में मिलने लगेगी पैदावार

सिर्फ 2 हजार रुपये का निवेश 

सिर्फ  2,000 रुपये प्रति बीघा की लागत वाली फूलगोभी की खेती कई किसानों के लिए मुख्य व्यवसाय बन गई है. इससे उन्हें काफी फायदा भी मिल रहा है. मलिकपुर गांव के अनुभवी किसान राजपाल ने दशकों तक बिना किसी नुकसान के फूलगोभी की खेती की है. इससे उन्हें हर साल लाखों रुपये का मुनाफा लगातार हो रहा है. राजपाल ने कहा कि फूलगोभी में निवेश करना एक वरदान साबित हुआ है. उन्होंने इस फसल के लचीलेपन पर भी जोर दिया है. 

यह भी पढ़ें-इस सीजन में तुरंत करें कुंदरू की रोपाई, अच्छी उपज के लिए ऐसे लगाएं पौधे

बाजार में बनी हुई है मांग 

राजपाल का अनुभव दो दशकों से ज्‍यादा का है और इस दौरान उन्होंने इस सब्जी की मार्केट में लगातार मांग देखी है. राजपाल ने बताया कि फूलगोभी की खेती की सफलता सावधानीपूर्वक तैयारी और देखभाल पर सबसे ज्‍यादा निर्भर करती है. उनका कहना था कि खेत को समतल करने और मिट्टी तैयार करने के बाद, वह प्रति मीटर फूलगोभी के तीन पौधे लगाते हैं. उन्होंने आगे बताया कि समय पर सिंचाई और सावधानीपूर्वक देखभाल से भरपूर फसल मिलती है.