scorecardresearch
काले गेहूं की खेती से किसान बन सकते हैं अमीर, यहां पढ़ें बुवाई-सिंचाई और कटाई की हर एक डिटेल

काले गेहूं की खेती से किसान बन सकते हैं अमीर, यहां पढ़ें बुवाई-सिंचाई और कटाई की हर एक डिटेल

काले गेहूं में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें सामान्य गेहूं के मुकाबले 60 फीसदी अधिक लौह तत्व पाया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर को काफी पोषण मिलता है. खास बात यह है कि इसमें एंथोसायनिन नामक रंगद्रव्य मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह देखने में काला लगता है.

advertisement
काले गेहूं की खेती में है बंपर कमाई. काले गेहूं की खेती में है बंपर कमाई.

भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां पर किसान रबी और खरीफ फसलों की बड़े स्तर पर खेती करते हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में किसान सबसे अधिक गेहूं की खेती करते हैं. इससे किसानों की बंपर कमाई होती है. इन राज्यों में किसान गेहूं की कई किस्मों को उगा रहे हैं, जिसका पैदावार भी काफी अच्छी है. लेकिन आज हम गेहूं की एक ऐसी किस्म के बारे में बात करेंगे, जिसकी खेती करने पर बंपर कमाई होगी. खास बात यह है कि इस किस्म की कीमत में सामान्य गेहूं के मुकाबले काफी अधिक होती है. पैसे वाले लोग ही सिर्फ इस खास किस्म के गेहूं के आटे को खाते हैं.

दरअसल, हम काले गेहूं की खेती के बारे में बात कर रहे हैं. काले गेहूं की कीमत भी सामान्य गेहूं से ज्यादा होती है. कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि काले गेहूं में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें सामान्य गेहूं के मुकाबले 60 फीसदी अधिक लौह तत्व पाया जाता है. इसका सेवन करने से शरीर को काफी पोषण मिलता है. खास बात यह है कि इसमें एंथोसायनिन नामक रंगद्रव्य मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह देखने में काला लगता है. इस किस्म में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़ें- किस गाय-भैंस को कितने चारे की है जरूरत, पूछें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से, जानें कैसे

50 किलो बीज की पड़ेगी जरूरत 

अभी भारत के कई राज्यों में किसानों ने काले गेहूं की खेती शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में किसान काले गेहूं की खेती कर रहे हैं. इससे उन्हें अच्छी मकाई हो रही है. एक्सपर्ट की माने तो काले गेहूं की खेती भी सामान्य गेहूं की तरह रबी सीजन में ही की जाती है. नवंबर का महीने काले गेहूं की बुवाई के लिए बेहतर माना गाया है.  यदि आप काले गेहूं की बुआई पंक्तियों में करते हैं प्रति एकड़ आप 40 से 50 किलोग्राम बीज की जरूरत पड़ेगी. 

इतनी होगी उपज

वहीं, बुवाई करने के बाद पूरे सीजन के दौरान इसकी 4 से 5 बार सिंचाई करनी पड़ती है. हालांकि, पहली सिंचाई बुवाई के 3 हफ्ते बाद करें. इसके बाद कलियां फूटते समय, बालियां निकलने से पहले, बालियों में दूध आते समय और दानों के पकने के समय सिंचाई करना बेतर माना गया है. इससे बंपर उपज मिलती है. विशेषज्ञों की माने तो जब काले गेहूं की फसल पककर तैयार हो जाए, तो आप इसका कटाई कर सकते हैं. हालांकि, कटाई के समय पौधों में 20 से 25 फीसदी नमी होनी चाहिए. अगर आप एक बीघे में काले गेहूं की खेती करते हैं, 10 से 12 क्विंटल तक उत्पादन मिल सकता है.

ये भी पढ़ें-  गेहूं के दाम का पुराना रुख कायम, एमएसपी पर खरीद का 2021-22 वाला र‍िकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं

होगी बंपर कमाई

अभी मार्केट में काले गेहूं की कीमत 8000 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास है. यानी इसका भाव सामान्य गेहूं के रेट से दोगुना से भी अधिक है. इस हिसाब से किसान अगर काले गेहूं की खेती करते हैं, तो सामान्य गेहूं के मुकाबले उन्हें बंपर कमाई होगी.