scorecardresearch
फरवरी में करें भिंडी की इन पांच बेस्ट वैरायटी की खेती, मिलेगी बेहतर पैदावार

फरवरी में करें भिंडी की इन पांच बेस्ट वैरायटी की खेती, मिलेगी बेहतर पैदावार

अगर आप किसान हैं और इस महीने किसी फसल की खेती करना चाहते हैं, तो आप भिड़ी की कुछ उन्नत किस्मों की खेती कर सकते हैं. क्योंकि गर्मी के मौसम में मिलने वाली भिंडी की खेती के लिए फरवरी का महीना उपयुक्त माना जाता है.

advertisement
फरवरी में करें भिंडी की इन पांच बेस्ट वैरायटी की खेती फरवरी में करें भिंडी की इन पांच बेस्ट वैरायटी की खेती

भिंडी एक लोकप्रिय सब्जी है. सब्जियों में भिंडी का प्रमुख स्थान है जिसे लोग लेडी फिंगर या ओकरा के नाम से भी जानते हैं. वहीं, ये सब्जी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबको पसंद आती है. गर्मियों के मौसम में मिलने वाली यह सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स के साथ ही कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती है. भिंडी की खेती यदि सही समय पर सही मिट्टी में की जाए तो इससे किसानों को अच्छी आमदनी भी हो सकती है, तो आप भी इस महीने भिड़ी की खेती करके बेहतर कमाई कर सकते हैं.  

ये हैं पांच बेस्ट किस्में

अगर आप किसान हैं और इस महीने किसी फसल की खेती करना चाहते हैं, तो आप भिड़ी की कुछ उन्नत किस्मों की खेती कर सकते हैं. क्योंकि गर्मी के मौसम में मिलने वाली भिंडी की खेती के लिए फरवरी का महीना उपयुक्त माना जाता है. ऐसे में आप इन परभनी क्रांति, अर्का अनामिका, पंजाब पद्मिनी, पूसा-5  हिसार उन्नत किस्मों की खेती कर सकते हैं. वहीं इन किस्मों की खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

परभनी क्रांति किस्म

भिंडी की इस किस्म को पीता-रोग का प्रतिरोधक माना जाता है. यदि किसान इस किस्म के बीज को खेती में लगाते हैं, तो यह लगभग 50 दिनों के अंदर ही फल देने लगते हैं. बता दें कि परभनी क्रांति किस्म की भिंडी गहरे हरे रंग की होती है और साथ ही इसकी लंबाई 15-18 सेमी तक होती है.

ये भी पढ़ें:- करेला उत्पादन में मध्य प्रदेश है अव्वल, देखें अन्य टॉप पांच राज्यों की लिस्ट

पूसा-5 किस्म

भिंडी की उत्पादन की दृष्टि से उन्नत किस्मों में पूसा-5 किस्म काफी लोकप्रिय है. इस किस्म कि खासियत यह है कि यह गर्मी के मौसम में 40 से 45 दिन और वर्षा के मौसम में 60 से 65 दिन के बाद तैयार हो जाती है.

अर्का अनामिका किस्म

यह किस्म येलो वेन मोजेक रोग से लड़ने में सक्षम होता है. इस किस्म की भिंडी में रोए नहीं पाए जाते है. साथ ही इसके फल बेहद मुलायम होते हैं. भिंडी की यह किस्म गर्मी और बारिश दोनों ही सीजन में अच्छा उत्पादन देने के लिए बेहतर मानी जाती है.

पंजाब पद्मिनी किस्म

भिंडी की इस किस्म को पंजाब विश्वविद्यालय के द्वारा तैयार किया गया है. इस किस्म की भिंडी एक दम सीधी और चिकनी होती है. वहीं, अगर हम इसकी रंग की बात करें, तो यह भिंडी गहरे रंग की होती है. साथ ही ये किस्म बहुत जल्द तैयार हो जाती है.

हिसार उन्नत किस्म

गर्मी और बरसात दोनों मौसम के लिए उपयुक्त इस किस्म की भिंडी के पौधे बहुत लंबे होते हैं. साथ ही उत्पादन में भी ये किसम काफी बेहतर है. इस किस्म की भिंडी 45-50 दिनों में तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है.