scorecardresearch
अकोला मंडी में 8000 रुपये प्रति क्विंटल होने वाला है कॉटन का दाम, उत्पादन में कमी से बढ़ी उम्मीद

अकोला मंडी में 8000 रुपये प्रति क्विंटल होने वाला है कॉटन का दाम, उत्पादन में कमी से बढ़ी उम्मीद

बाजार के जानकारों का कहना है कि पिछले सप्ताह कॉटन के उत्पादन में कमी का अनुमान आने के बाद दाम में थोड़ा सुधार दिख रहा है. इस साल कई राज्यों में गुलाबी सुंडी की वजह से कॉटन की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. प्रमुख उत्पादक महाराष्ट्र की कई मंडियों में इस समय कॉटन का दाम एमएसपी से ज्यादा हो गया है. जानिए किस मंडी में कितना है दाम. 

advertisement
किसानों को मिल रहा है कपास अच्छा भाव किसानों को मिल रहा है कपास अच्छा भाव

महाराष्ट्र में काफी समय बाद अब धीरे-धीरे कपास की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. राज्य की अकोला मंडी में लोकल कॉटन का अधिकतम दाम 8000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचने वाला है. अधिकतर मंडियों में इस समय कपास दाम 7000 से लेकर 7800 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है. लेकिन अकोला में 7900 रुपये का दाम पहुंच गया है. ऐसे में अब किसानों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कपास का भाव उन्हे 10,000 रुपये तक मिल सकता है. राज्य की ज्यादातर मंडियों में कॉटन का दाम अब एमएसपी से ऊपर हो गया है, जिससे किसानों को राहत मिली है. 

केंद्र सरकार ने लंबे रेशे वाले कॉटन का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 7020 रुपये जबकि मध्यम रेशे वाले की एमएमपी 6620 रुपये क्विंटल तय की हुई है. लेकिन कुछ दिनों से दाम कम मिल रहा था. जब यह पता चला कि इस साल उत्पादन कम हो गया है तब दाम बढ़ना शुरू हुआ. महाराष्ट्र देश का प्रमुख कॉटन उत्पादक प्रदेश है, इसलिए यहां के किसानों को इसका दाम बढ़ने का बेसब्री से इंतजार था.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी 

घरों में स्टोर कर रहे थे कपास

काफी समय से किसान अच्छे दाम का इंतजार कर रहे थे. सही दाम न मिलने की वजह से किसान अपने घरों पर कपास को स्टोर कर रहे थे. पिछले साल किसानों को कॉटन का उचित भाव नहीं मिलने उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ा था. जिसके चलते इस साल कई किसानों ने इसकी खेती नहीं करने का फैसला किया था.
लेकिन अब दाम में थोड़ा सुधार होने की वजह से उनकी उम्मीदें बढ़ी हैं. महाराष्ट्र देश का प्रमुख कॉटन उत्पादक है इसलिए यहां के लाखों किसानों का घर इसी की खेती से चलता है. इसलिए किसान चाहते हैं कि उन्हें कम से कम कॉटन का एमएसपी या उससे अधिक दाम मिलता रहे. 

इस साल कम है कॉटन का उत्पादन

केंद्र सरकार के अनुसार वर्ष 2023-24 में कॉटन का उत्पादन 323.11 लाख गांठ है  जो पिछले साल से कम है. पिछले वर्ष 2022-23 के तीसरे अग्रिम अनुमान के मुताबिक कॉटन का उत्पादन  343.47 लाख गांठ था. एक गांठ 170 किलोग्राम की होती है. कॉटन के उत्पादन में कमी का अनुमान आने के बाद दाम में थोड़ा सुधार दिख रहा है.

क‍िस मंडी में क‍ितना है दाम

  • अमरावती मंडी में 75 क्व‍िंटल कपास की आवक हुई थी. इसके बाद भी यहां कपास का न्यूनतम दाम 7400, अध‍िकतम दाम 7500 और औसत दाम 7450 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक पहुंच गया. 
  • देउलगाँव मंडी  में 1700 क्व‍िंटल कपास  की आवक दर्ज की गई. इस मंडी में न्यूनतम दाम 7650, अध‍िकतम 8200 और औसत दाम 7850 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 
  • परभन्त मंडी में 1550 क्व‍िंटल कपास की आवक हुई. यहां पर न्यूनतम दाम 7800, अध‍िकतम 8020 और औसत 7950 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 
  • उमरेड मंडी में 378 क्व‍िंटल कपास की आवक हुई. यहां पर न्यूनतम दाम7000, अध‍िकतम 7400 और औसत दाम 7200 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर