scorecardresearch
Arhar Dal Price: क‍िसानों की बल्ले-बल्ले, 9400 रुपये क्व‍िंटल पहुंचा अरहर दाल का दाम

Arhar Dal Price: क‍िसानों की बल्ले-बल्ले, 9400 रुपये क्व‍िंटल पहुंचा अरहर दाल का दाम

इस साल अरहर उत्पादक क्षेत्रों में बेमौसम बारिश के साथ ओले भी पड़ गए थे. ज‍िसकी वजह से अरहर की फसलों पर इसका बुरा असर पड़ा था. इसकी वजह से उत्पादन में भारी कमी हुई है. हर साल के मुकाबले इस साल मार्केट में आवक कम होने से अरहर को अच्छे दाम मिल रहे हैं. 

advertisement
किसानों को तुअर दाल का अच्छा दाम मिल रहा हैं किसानों को तुअर दाल का अच्छा दाम मिल रहा हैं

जहां एक तरफ महाराष्ट्र में प्याज, अंगूर और कपास की खेती करने वाले क‍िसान कम दाम की वजह से परेशान हैं तो वहीं अरहर की खेती करने वालों क‍िसानों की बल्ले-बल्ले है. क्योंक‍ि इसका अच्छा भाव म‍िल रहा है. महाराष्ट्र के लातूर में अरहर की अच्छी पैदावार होती है. उत्पादन के साथ-साथ खरीदारी के ल‍िए भी यहां अच्छा इंतजाम है. लातूर मार्केट में प्रतिदिन 1500 क्विंटल से लेकर अरहर के सीजन में 4000 क्विंटल तक अरहर की आवक होती है. इस साल मार्केट में आवक कम होने के कारण अरहर के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है. इससे क‍िसान खुश हैं क‍ि कम से कम कोई ऐसी कृष‍ि उपज तो है ज‍िसका अच्छा भाव म‍िल रहा है. 

अरहर की ट्रेड‍िंग करने वाले सुरेश मालू ने कहा क‍ि लातूर की मंडी में अरहर को अच्छे दाम मिलने के कारण महाराष्ट्र के साथ-साथ कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के किसान भी यहां पर अपनी उपज बेचने आ रहे हैं. इस साल अरहर की आवक कम होने के कारण लातूर मार्केट में अरहर के दाम 5200 रुपये से बढ़कर 9400 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक पहुंच गए हैं.  

क्यों बढ़ा अरहर का दाम? 

इस साल अरहर उत्पादक क्षेत्रों में बेमौसम बारिश के साथ ओले भी पड़ गए थे. ज‍िसकी वजह से अरहर की फसलों पर इसका बुरा असर पड़ा था. इसकी वजह से उत्पादन में भारी कमी हुई है. हर साल के मुकाबले इस साल मार्केट में आवक कम होने से अरहर को अच्छे दाम मिल रहे हैं. पिछले 2 दिनों से लातूर की मार्केट में अरहर को 9400 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक की अच्छी कीमत मिली है. ज‍िससे क‍िसान खुश हैं. 

मार्केट में अपनी अरहर की फसल बेचने आए किसान राजू ने अच्छे दाम की वजह से खुशी का इजहार क‍िया. राजू ने बताया क‍ि वो कर्नाटक से अपनी फसल लातूर मार्केट में बेचने के लिए लाए हैं. जहां पर मुझे 9400 रुपये का अच्छा भाव मिला. मध्य प्रदेश अरहर उत्पादन में काफी आगे है. यहां पर क‍िसानों को औसतन 7400 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल का भाव म‍िल रहा है. जबक‍ि अध‍िकतम कीमत यहां पर 9900 रुपये प्रत‍ि क्विंटल तक पहुंच गई है. 

ये भी पढ़ें- Onion Price: मंडी में कौड़ियों के भाव बिक रहा प्याज, आख‍िर क्यों किसानों को इतना रुलाता है प्याज का दाम?

अरहर के बारे में जान‍िए 

दलहन फसलों में अरहर का अधिक महत्व है. इस दाल को ज्यादा लोग पसंद करते हैं. क्योंक‍ि इसकी दाल में 20-21 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है. इसको तुअर दाल भी कहते हैं. अरहर मुख्य दलहनी फसल है, ज‍िसे मुख्य तौर पर खरीफ सीजन में उगाया जाता है. यह फसल इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंक‍ि इसकी फसल वातावरण में फैले नाइट्रोजन को जमीन के अंदर फ‍िक्स करती है. अस‍िंच‍ित क्षेत्रों में इसकी खेती क‍िसानों के ल‍िए लाभकारी साब‍ित होती है (अन‍िकेत जाधव )