scorecardresearch
यूपी के इस शहर में 15 अप्रैल से मुर्गीपालन की मिलेगी ट्रेनिंग, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस और शर्तें

यूपी के इस शहर में 15 अप्रैल से मुर्गीपालन की मिलेगी ट्रेनिंग, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस और शर्तें

इसके साथ ही शुल्क के भुगतान का प्रमाण पंजीकरण पत्र को डिजिटल रूप (स्क्रीनशॉट, जेपीजी फोटो, स्कैन की गई कॉपी आदि) के प्रमाण की एक प्रति रखें. अगर आप ऑफलाइन पेमेंट करते हैं तो बोर्डिग और ल़ॉजिंग शुल्क अतिरिक्त देना होगा.

advertisement
पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए बढ़िया मौका (kisan tak) पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए बढ़िया मौका (kisan tak)

Murgi Palan: अगर आप मुर्गी पालन (Poultry Farming) फार्म खोलना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है.मुर्गीपालन एक फायदे का सौदा होता है. क्योंकि छोटी जगह में बेहद कम पूंजी के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है. केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एमपी सागर ने किसान तक से बातचीत में बताया कि 15 से 19 अपैल तक आईसीएआर की केंद्रीय एवियन अनुसंधान संस्थान, इज़्ज़तनगर, बरेली (यूपी) स्थित राष्ट्रीय पोल्ट्री अनुसंधान की तरफ से किसानों और युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करने जा रही है. इसके तहत ट्रेनिंग लेने वाले किसानों को उत्पादन प्रबंधन सिखाया जाता है. इसमें ब्रॉयलर. टर्की, बटेर और देसी मुर्गी पालन की जानकारी दी जाती है. जो छोटे पैमाने पर मुर्गी पालन करना चाहते हैं यहां पर आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं.

इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. पंजीकरण कराने के इच्छुक किसान दिए गए इस लिंक https://forms.gle/CLFs35a7byWVDpWr9। पर क्लिंक करें. इस लिंक को क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. इसके बाद अभ्यर्थी को इस फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा. फार्म केवल जीमेल अकाउंट में ही खुलेगा, इसलिए लिंक पर क्लिक करने से पहले अगर आपका जीमेल अकाउंट नहीं है तो जरूर बना लें. रजिस्ट्रेशन के लिए पंजीकरण कराने के बाद ट्रेनिंग फीस का भुगतान करना पड़ेगा. यह पेमेंट गेटवे के माध्यन से किया जाएगा.

रजिस्ट्रेशन की फीस

मुर्गी पालन की ट्रेनिंग लेने के लिए सामान्य और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण शुल्क 1000 रुपए और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 600 रुपए फीस निर्धारित की गई है. अगर किसी कारण से कोई फीस का भुगतान करने के बाद ट्रेनिंग नहीं कर पाता है तो उसके पैसे वापस नहीं होंगे. इस पैसे को आवेदक को "निदेशक,सीएआरआई, इज़्ज़तनगर" के एसबीआई, खाता में शाखा सीएआरआई, इज्जतनगर में पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होगा. इसका पेमेंट गेटवे https://cari.icar.gov.in/ payment.php है. अगर को अभ्यर्थी पेमेंट गेटवे से भुगतान ना कर डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान करता है तो उसे डीडी की डिजीटल कॉपी को पेमेंट गेटवे पर अपलोड करना होगा. 

पूरी करनी होगी यह आवश्यकताएं

इसके साथ ही शुल्क के भुगतान का प्रमाण पंजीकरण पत्र को डिजिटल रूप (स्क्रीनशॉट, जेपीजी फोटो, स्कैन की गई कॉपी आदि) के प्रमाण की एक प्रति रखें. अगर आप ऑफलाइन पेमेंट करते हैं तो बोर्डिग और ल़ॉजिंग शुल्क अतिरिक्त देना होगा. जो अभ्यर्थी ऑनलाइन ट्रेनिंग लेना चाहते हैं उन्हें इन सभी चीजों की आवश्यकता पूरी करनी होगी. 

1- आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
2- वेबकैम के साथ कंप्यूटर या लैपटॉप और विंडो 2007 या उससे अधिक के साथ लोड किया गया एंड्रॉइड मोबाइल फ़ोन.
3- अच्छे इंटरनेट के लिए पर्याप्त डेटा प्लान कनेक्टिविटीहोना जरूरी है.
चूंकि सभी औपचारिकताएं (पंजीकरण,शुल्क भुगतान प्रमाण, ऑनलाइन कक्षाएं आदि) गूगल के माध्यम से पूरा किया जाएगा इसलिए फॉर्म के लिए अभ्यर्थी के पास जीमेल अकाउंट होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें-

UP में इस खास तकनीक से होगी सूखे की मॉनिटरिंग, बुंदेलखंड समेत इन जिलों के किसानों को मिलेगा लाभ?