scorecardresearch
स्विट्जरलैंड की तर्ज पर लखनऊ में बनेगी आधुनिक गौशाला, कीमती दुधारू गायों को रखने का प्लान!

स्विट्जरलैंड की तर्ज पर लखनऊ में बनेगी आधुनिक गौशाला, कीमती दुधारू गायों को रखने का प्लान!

लखनऊ नगर निगम के नगर आयुक्त डॉ इंद्रजीत सिंह ने आगे बताया कि प्रदेश सरकार की गो पर्यटन नीति के तहत 10 हेक्टेयर जमीन पर इसका निर्माण करेगा. इसका नाम मनोरथा गौशाला होगा और इसकी लागत 32.63 करोड़ रुपये आएगी.

advertisement
 नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में इसके प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगी गई है. नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में इसके प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगी गई है.

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं का मुद्दा लगातार चुनावों में छाया रहता है. प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) इस दिशा में काम भी कर रही है, लेकिन अपेक्षित परिणाम अभी तक नहीं मिल पाया है. इसी दिशा में अब राजधानी लखनऊ में एक आधुनिक गौशाला (Gaushala) का निर्माण जल्द किया जाएगा. इस गौशाला का निर्माण स्विट्जरलैंड की तर्ज पर होगा. इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में लखनऊ के नगर आयुक्त डॉ इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अयोध्या रोड के उत्तरधौना गांव में नई  गौशाला बनाने का प्लान है. इसके लिए जमीन चिन्हित कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, जल्द ही स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.  

लखनऊ नगर निगम के नगर आयुक्त डॉ इंद्रजीत सिंह ने आगे बताया कि प्रदेश सरकार की गो पर्यटन नीति के तहत 10 हेक्टेयर जमीन पर इसका निर्माण करेगा. इसका नाम मनोरथा गौशाला होगा और इसकी लागत 32.63 करोड़ रुपये आएगी. इस आधुनिक गौशाला के निर्माण का खर्च भी राज्य सरकार देगी. इससे पहले नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में इसके प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगी गई है.

लखनऊ के नगर आयुक्त डॉ इंद्रजीत सिंह
लखनऊ के नगर आयुक्त डॉ इंद्रजीत सिंह

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि इस आधुनिक गोशाला में पर करीब 2 हजार गायें रखी जा सकेंगी. इतना ही नहीं यहां किसी भी गायों को बांधा नहीं जाएगा. वे अपने प्राकृतिक प्रवास में रह सकेंगी. ज्यादा से ज्यादा खुला क्षेत्र होगा ताकि वे खुले चर सकें. इस गौशाला में सिर्फ दुधारू गायें ही रखी जाएंगी. गोशाला में भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी. जिस जमीन को चिन्हित किया गया है वहां पर जो भी पेड़ पौधे हैं, उसी तरह रहेंगे, उन्हें काटा नहीं जाएगा. बीच में बोरिंग कर पानी की व्यवस्था की जाएगी.

दूध उत्पादन से होगी अतिरिक्त आमदनी

इंद्रजीत सिंह बताते हैं कि गौशाला में गायों की देखभाल और इलाज की पूरी व्यवस्था नगर निगम के द्वारा की जाएगी. इसके लिए पशु चिकित्सक व कर्मचारी तैनात किए जाएंगे, जो निगरानी भी करेंगे. इसके अलावा इस गौशाला की खासियत गाय संग्रहालय, गोदान स्थल, और अन्नपूर्णा भोजनालय भी होगा. उन्होंने बताया कि गोशाला को पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित किया जाएगा. इसके लिए कई तरह की सुविधाएं मौजूद होंगी, जिससे पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके. सिंह ने बताया कि इससे दूध उत्पादन (Milk Production) के साथ अतिरिक्त आमदनी का इंतजाम भी होगा. हमारा मकसद साफ है यह अनोखी गौशाला सभी सुविधाओं से लैस एक आदर्श गौशाला होगी. 

ये भी पढ़ें-

Success Story: महिलाओं के लिए मिसाल हैं उत्तर प्रदेश की किसान पूनम सिंह, गोबर से कमा रही लाखों रुपये

ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी के तहत UP में स्टार्टअप को मिलेगा बढ़ावा, रोजगार के साथ किसानों को होगा फायदा