scorecardresearch
Pashupalan: करनाल की गाय 'शकीरा' ने बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में दिया 80.75 लीटर दूध

Pashupalan: करनाल की गाय 'शकीरा' ने बनाया रिकॉर्ड, एक दिन में दिया 80.75 लीटर दूध

पशुपालक सुनील ने बताया क‍ि शकीरा गाय मिलकिंग चैंपियन है. इसने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वह साढ़े 6 साल की है. एचएफ नस्ल की गाय है. इस नस्ल की गाय ज्यादा दूध देती हैं. इस गाय का रखरखाव दूसरे पशुओं से ज्यादा किया जाता है, ताकि ये ज्यादा दूध दे. 

advertisement
Karnal's cow 'Shakira' Karnal's cow 'Shakira'

हरियाणा में करनाल जिले के लिए एक खुशखबरी की बात है कि झंझाड़ी गांव के सुनील और शैंकी की गाय ने दूध उत्पादन में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कुछ दिन पहले हरियाणा के कुरुक्षेत्र में डेयरी एसोसिएशन की तरफ पशु मेले का आयोजन हुआ था, जिसमें सुनील और शैंकी की शकीरा मिलकिंग चैंपियन गाय ने 24 घंटे में 80 लीटर 756 ग्राम दूध देकर भारत ही नहीं बल्कि उनके मुताबिक एशिया में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय बन गई है. दावा है क‍ि इससे पहले एशिया में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने वाला 72 लीटर का रिकॉर्ड था. हरियाणा पशुपालन में अच्छा काम कर रहा है. गांव-गांव में हर घर में आपको पशु देखने को मिल जाते जाएंगे. इन्हीं पशुपालकों के बलबूते पर हरियाणा ने दूध उत्पादन में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. 

यहां के पशुपालक अच्छी किस्म की भैंस और गाय रखते हैं. जिसके चलते इनके चर्चे न सिर्फ हरियाणा बल्कि पूरे देश और व‍िदेशों में भी होती है. फ‍िलहाल, करनाल जिले के लिए एक खुशखबरी की बात है कि झंझाड़ी गांव के सुनील और शैंकी की गाय ने दूध उत्पादन में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. ज्यादा दूध देने के र‍िकॉर्ड की इस उपलब्धि से पशुपालकों में काफी खुशी और उत्साह देखने को मिला, जिसके चलते वहां उन्हें मेले में पुरस्कार भी मिला और उनका नाम अलग अलग पशुपालकों ने जाना और उन्हें बाइक भी तोहफे में मिली.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

पशुपालक ने क्या कहा?

पशुपालक सुनील ने बताया कि वो और उसका भाई मिलकर पिछले 12 साल से डेरी फार्म चला रहे हैं. इस समय में उनके पास सैंकड़ों छोटे बड़े पशु हैं. उन्होंने बताया कि वो किसान परिवार से संबंध रखते हैं और इससे पहले उनके दादा खेती के साथ पशुपालन करते थे. फ‍िर पिता ने खेती के साथ पशुपालन किया और फिर अब वो भी इस काम में आ गए हैं. लेकिन उन्होंने सोचा कि जब पशुपालन ही करना है तो बेहतर तरीके से किया जाए. यह सोच आने के बाद उन्होंने डेरी फार्म बनाया जहां अच्छे-अच्छे पशु रखे और उनकी अच्छे से देखभाल की. भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली इसी तरह से तैयार हुई. 

क्या है इस गाय की खासियत? 

शकीरा गाय मिलकिंग चैंपियन ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वह साढ़े 6 साल की है. एचएफ नस्ल की गाय है. इस नस्ल की गाय ज्यादा दूध देती है. इस गाय का रखरखाव दूसरे पशुओं से ज्यादा किया जाता है, ताकि ये ज्यादा दूध दे. इस गाय को खाने में हरा चारा, सूखा चारा और साथ में फीड दी जाती है. हर पशु को उसके दूध के अनुसार ही खाने को फीड और चारा दिया जाता है. ये पशुपालक विशेष तौर पर एचएफ नस्ल की गाय ही ज्यादा पाल रहा है. यह पशुपालक बताते हैं कि भारत में अलग अलग राज्यों में जितनी भी अलग अलग प्रतियोगिता या मेले लगते हैं वहां अपने पशु को लेकर जाते हैं. शकीरा को पहले भी लेकर गए थे , वहां पर 24 घंटे में शकीरा ने सबसे ज्यादा दूध देकर पुरस्कार अपने नाम किया. इस गाय पर वो अब और ज्यादा ध्यान दे रहे हैं ताकि इसकी पहचान हमेशा बनी रहे.

दिन में तीन बार दूध देती है गाय 

शकीरा गाय का एक दिन में तीन बार दूध निकाला जाता है. इसका दूध 8-8 घंटे के अंतराल पर निकाला जा रहा है. किसान ने कहा कि दूध ज्यादा होने के चलते मशीन से इसे न‍िकालने का काम मशीन द्वारा क‍िया जाता है. उनके रखने के लिए डेरी फार्म को काफी खुला बनाया गया है. प्रतियोगिता के दिनों में गाय को अकेले में खुले स्थान पर रखा जाता है. ज़ब कोई प्रतियोगिता न हो तो चैंपियन गाय को भी दूसरे गाय को साथ रखा जाता है. उनके दूध के अनुसार उनका डाइट प्लान दिया जाता है. पीने के लिए साफ और ताजा पानी दिया जाता है तो वहीं साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाता है. दावा है क‍ि 24 घंटे में किसी भी गाय ने शकीरा ज‍ितना दूध नहीं दिया है.

ये भी पढ़ें: Turmeric Cultivation: हल्दी की फसल के लिए जानलेवा है थ्रिप्स कीट, किसान ऐसे करें बचाव