scorecardresearch
बकरी पालन के लिए कहां मिलेगा सस्ता लोन? किन-किन कागजों की होगी जरूरत?

बकरी पालन के लिए कहां मिलेगा सस्ता लोन? किन-किन कागजों की होगी जरूरत?

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) भी खेती-किसानी और बकरी पालन के लिए लोन मुहैया करता है. यह कमर्शियल बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, राज्य सहकारी बैंक और शहरी बैंक के माध्यम से लोन देता है. नाबार्ड की योजना के अनुसार, एससी-एसटी वर्ग से आने वाले लोगों को बकरी पालन पर 33 फीसदी सब्सिडी मिलती है.

advertisement
बकरी पालन के लिए कैसे अप्लाई करें लोन. (सांकेतिक फोटो) बकरी पालन के लिए कैसे अप्लाई करें लोन. (सांकेतिक फोटो)

भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां पर 75 प्रतिशत से अधिक आबादी की आजीविका कृषि पर निर्भर है, जो लोग किसान हैं और गांव में रहते हैं. लेकिन ये किसान खेती के साथ-साथ व्यवसाय के रूप में पशु पालन भी कर रहे हैं. इन दिनों बकरी पालन का क्रेज गांवों में किसानों के बीच कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है. खास बात यह है कि बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी किसानों को सब्सिडी देती हैं. सरकार का मानना है कि बकरी पालन से किसानों की इनकम में बढ़ोतरी हो रही है. वे दूध बेचने के साथ-साथ हर साल बकरी बेच कर भी अच्छी कमाई कर लेते हैं.

खास बात यह है कि बकरी पालन के लिए सरकारी के साथ-साथ निजी बैंकों से भी आप लोन ले सकते हैं. वहीं, अलग-अलग राज्य सरकारें भी बकरी पालन के लिए अलग- अलग योजनाएं चला रही हैं. अगर आप बकरी पालन करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर बहुत ही जरूरी है. आज हम उन बैंकों के बारे में बताएंगे, जो बकरी पालन के लिए लोन दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- IMD Updates: इन राज्यों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, 1 अप्रैल तक के लिए अलर्ट जारी

बकरी पालन से कमाई

दरअसल, देश में पकरी पालन धीरे-धीरे व्यवसाय का रूप धारण कर लिया है. देश में लाखों ऐसे किसान हैं, जो बकरी पालन से महीने में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. क्योंकि बकरी दूध, चमड़ और फाइबर का प्रमुख स्रोत है. अगर आप बकरी पालन के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आपको अच्छी तरह से बिजनेस प्लान तैयार कर पेश करनी होगी. जिसमें आपको बताना होगा कि आप कहां के रहने वाले हैं. किस नस्ल की बकरी का पालन करना चाहते हैं.

लोन के लिए करें ये काम

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) भी खेती-किसानी और बकरी पालन के लिए लोन मुहैया करता है. यह कमर्शियल बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, राज्य सहकारी बैंक और शहरी बैंक के माध्यम से लोन देता है. नाबार्ड की योजना के अनुसार, एससी-एसटी वर्ग से आने वाले लोगों को बकरी पालन पर 33 फीसदी सब्सिडी मिलती है. वहीं, ओबीसी और सामान्य श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोगों को 25 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ मिलता है. खास बात यह है कि नाबाड की योजना के तहत आपको अधिकतम 2.5 लाख रपये का लोन मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Haryana News: सरकारी आदेश ठेंगे पर! अंबाला की बुआना मंडी में शुरू नहीं हुई सरसों की खरीद

कितना मिलेगा लोन

वहीं, केनरा बैंक भी बकरी पालन के लिए लोन देता है. यह बकरी पालन के लिए 1 लाख रुपये या इससे अधिक का भी लोन देता हैं. ये लोन 4 या 5 वर्ष के लिए पास होता है. आप तिमाही / छमाही/ वार्षिक भुगतान कर सकते हैं. अगर आप एक लाख रुपये से अधिक का लोन लेते हैं, तो आपको जमीन और लोन राशि से बनाई जाने वाली संपत्ति गिरवी रखनी होगी. इसी तरह आईडीबीआई बैंक भी बकरी पालन लोन योजना के तहत भेड़ और बकरी पालन के लिए लोन देता है. भेड़ और बकरी पालन के लिए यह बैंक मिनिमम 50,000 रुपये और अधिकतम 50 लाख रपये तक लोन देता है.

बकरी पालन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • ऐड्रेस प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • इनकम प्रूफ
  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवासीय माण पत्र
  • बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज