UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर जारी, 42 डिग्री तक पहुंचा पारा, 32 जिलों में लू का येलो अलर्ट

UP Weather: यूपी में गर्मी का कहर जारी, 42 डिग्री तक पहुंचा पारा, 32 जिलों में लू का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी अपने तेवर दिखाएगी. अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के 32 जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते अगले दो दिनों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान है. 

धर्मेंद्र सिंह
  • Lucknow,
  • Apr 24, 2024,
  • Updated Apr 24, 2024, 11:41 AM IST

उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. पश्चिम से लेकर पूरब तक सूर्य अपने रौद्र रूप दिखा रहा है. सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्म हवाएं लोगों का पसीना निकाल रही हैं. प्रदेश के ज्यादातर जिले इन दिनों लू की चपेट में हैं. प्रदेश में मंगलवार को गाजियाबाद और नोएडा में हल्की बारिश भी हुई, लेकिन इसका कोई खास फायदा तापमान पर नहीं दिखा. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को मौसम शुष्क रहने का आसार है. इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव से लोगों को परेशानी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी अपने तेवर दिखाएगी. अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के 32 जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके चलते अगले दो दिनों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान है. 

यूपी के 32 जिलों में लू का अलर्ट

यूपी में अगले 48 घंटे के दौरान गर्मी का तेवर और भी ज्यादा दिखाई देगा. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में प्रदेश के 32 जिलों में लू चलने का अनुमान जताया गया है. प्रदेश के मथुरा, आगरा, हाथरस, फिरोजबाद, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, जालौन, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बाराबंकी, रायबरेली, फ़तेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, अमेठी, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संतकबीर नगर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, गोंडा, जौनपुर, मिर्ज़ापुर, वाराणसी, ग़ाज़ीपुर, मिर्ज़ापुर, सोनभद्र, चंदौली, बलिया, देवरिया, मऊ, कुशीनगर जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें : तमिलनाडु में नरकंकाल और हड्डियों के साथ सड़कों पर उतरे किसान, फसल के अच्छे दाम की उठाई मांग

यूपी में अभी अप्रैल महीना ही चल रहा है लेकिन तेज धूप के चलते पारा लगातार बढ़ रहा है. बीते 3 से 4 दिनों में दो डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं अप्रैल महीने में ही पर 42 डिग्री को पार कर चुका है. पिछले 24 घंटे के दौरान कानपुर में 41.4 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया जबकि सबसे ज्यादा बुलंदशहर में 42 डिग्री अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया. वहीं राजधानी लखनऊ में 40.4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया. वही सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 20 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. 

बारिश भी हुई बेअसर

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा में मंगलवार शाम को हल्की बारिश हुई लेकिन यह बारिश भी बढ़े हुए तापमान के आगे बेअसर साबित हुई. कुछ देर के लिए भले ही गाजियाबाद और नोएडा में लोगों को बारिश से राहत महसूस हुई. मौसम विभाग के बारिश के अलर्ट को सुनकर भले ही नोएडा और गाजियाबाद के लोग उम्मीद लगाए हुए थे कि शायद उन्हे गर्मी से उन्हें राहत मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

MORE NEWS

Read more!