Weather News Today: राजस्थान के कई जिलों में लू का येलो अलर्ट, बिहार-झारखंड में होगी बारिश

Weather News Today: राजस्थान के कई जिलों में लू का येलो अलर्ट, बिहार-झारखंड में होगी बारिश

राजस्थान में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस रहेगा. तेज लू चलने की संभावना है. 7 से 10 मई तक लू चलेगी. 10-11 मई को कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है. 7 से 10 मई तक आईएमडी जयपुर ने लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है. भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग गन्ने का जूस पी रहे हैं और छाते का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे पहले, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा था कि मई के महीने में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. हालांकि, IMD ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान दर्ज किए जाने की संभावना है.

राजस्थान में गर्मी का कहर
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 07, 2024,
  • Updated May 07, 2024, 7:00 AM IST

कर्नाटक के 14 जिलों में से अधिकांश में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां 7 मई (मंगलवार) को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है. पिछले कुछ दिनों में तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि आने वाले दिनों में बेंगलुरु में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (KSNDMC) ने 9 मई तक पांच जिलों - बागलकोट, बेलगावी, धारवाड़, हावेरी और कोप्पल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जिन 14 क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होना है, वे हैं चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा.

इधर उत्तर भारत की बात करें तो राजस्थान में बहुत अधिक गर्मी दर्ज की जा रही है.  जयपुर क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को 7 से 10 मई तक लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया और राज्य में गर्म मौसम की स्थिति के बाद लू की संभावना जताई. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, "राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है. सबसे अधिक 42.2 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया. अगले 48 घंटों में राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में औसत तापमान 2-4 डिग्री तक बढ़ जाएगा." 

कहां होगी बारिश?

मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा, राजस्थान में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस रहेगा. तेज लू चलने की संभावना है. 7 से 10 मई तक लू चलेगी. 10-11 मई को कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है. 7 से 10 मई तक आईएमडी जयपुर ने लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है. भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग गन्ने का जूस पी रहे हैं और छाते का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे पहले, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा था कि मई के महीने में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. हालांकि, IMD ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के आसपास के इलाकों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान दर्ज किए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: महाराष्ट्र में आसमान से बरस रहे अंगारे, घरों में कैद हुए लोग

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, इस हफ्ते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा, अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है. इसके अलावा, 9 मई तक पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. इसके बाद पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड और ओडिशा में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

कहां बढ़ेगा पारा?

इसके अलावा, अगले तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है. उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 24 घंटों में पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. इसके बाद 4-6 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी. अंत में, देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की भविष्यवाणी नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें: यूपी में बादलों ने डाला डेरा, आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

 

MORE NEWS

Read more!