Weather News Today: राजस्थान में परेशान करेगी लू, यूपी में बारिश-आंधी से गिरेगा पारा

Weather News Today: राजस्थान में परेशान करेगी लू, यूपी में बारिश-आंधी से गिरेगा पारा

उत्तर प्रदेश के मौसम के बारे में कहा गया है कि यहां के लोगों को गर्मी और लू से जल्द राहत मिल सकती है. यहां के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 13 मई तक के लिए बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है.

यूपी में 13 मई तक बारिश का अनुमान
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 08, 2024,
  • Updated May 08, 2024, 7:00 AM IST

मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी, जहां आने वाले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 8 और 9 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

इस दौरान लू चलने की संभावना है. 10 और 11 मई को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 10 मई से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं आंधी और बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है. इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. इससे लू से राहत मिलेगी. 12 मई तक राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.

यूपी में बदलेगा मौसम

उत्तर प्रदेश के मौसम के बारे में कहा गया है कि यहां के लोगों को गर्मी और लू से जल्द राहत मिल सकती है. यहां के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 13 मई तक के लिए बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है. आंधी और बारिश की गतिविधियां 8 मई से शुरू होकर 13 मई तक चल सकती हैं. इसे लेकर मौसम विभाग ने लोगों को आगाह किया है.

ये भी पढ़ें: क्या अब गर्मी में नहीं होंगे चुनाव? क्लाइमेट चेंज ने इलेक्शन की दशा-दिशा बदली!

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 मई तक अयोध्या, सुल्तानपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, अंबेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोंडा और बलरामपुर में 13 मई तक आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. इससे तापमान में कमी दर्ज की जाएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

इन राज्यों में होगी बारिश

प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने बताया है कि अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है. पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

ये भी पढ़ें: यूपी में बादलों ने डाला डेरा, आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, जानें आज के मौसम का हाल

तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे तेज़ हो जाएंगी. पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है. गुजरात, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी भारत में गुजरात, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में गर्मी की लहर चलने की उम्मीद है. पूर्वोत्तर बिहार और पूर्वोत्तर असम के ऊपर निचले क्षोभमंडल स्तरों पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन मौजूद है.

 

MORE NEWS

Read more!