UP Weather: भीषण गर्मी के बीच आई राहत भरी खबर, 7 से 12 मई तक इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश

UP Weather: भीषण गर्मी के बीच आई राहत भरी खबर, 7 से 12 मई तक इन जिलों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी जिलों में मंगलवार से लेकर 12 मई तक गरज-चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ-साथ बूंदाबादी के भी आसार हैं जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज होगी.

धर्मेंद्र सिंह
  • Lucknow ,
  • May 07, 2024,
  • Updated May 07, 2024, 11:24 AM IST

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है. मई का महीना शुरू होते ही आंधी और लू से लोग परेशान है. वहीं इसी बीच मौसम विभाग की तरफ से राहत वाली खबर सामने आई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी जिलों में मंगलवार से लेकर 12 मई तक गरज-चमक के साथ बारिश पड़ने की संभावना जताई गई है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ-साथ के साथ बूंदाबादी के भी आसार हैं जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज होगी.

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया है कि पिछले दो दिनों में प्रदेश का मौसम बेहद गर्म रहा है. रात का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है. वहीं मंगलवार से लेकर शुक्रवार तक लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. अचानक मौसम बिगड़ने से हल्की बूंदाबादी भी होगी जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी. 

ये भी पढ़ें : 30 दिन में आलू की कीमत 12 फीसदी उछली, प्याज और टमाटर का पारा भी चढ़ा, अगले कुछ माह महंगी रहेंगी सब्जियां

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 7 में से लेकर 12 मई के बीच कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. यूपी के आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, अयोध्या, बागपत, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बरेली, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, कानपुर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, नोएडा, मुजफ्फरनगर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, झांसी, फतेहपुर, गाजियाबाद, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर और कन्नौज जिले में तेज हवाओं के साथ गरज- चमक की संभावना जताई गई है. उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते मौसम में बदलाव होने वाला है. प्रदेश के कई हिस्सों में 8 मई से तेज हवाएं चलने के आसार हैं. 9 और 10 मई को कई जिलों में बारिश के भी आसार हैं. 

तेज हवाओं से आम की फसल होगी प्रभावित

मंगलवार से यूपी के मौसम का मिजाज अचानक बदला है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आंधी की तरह हवाएं चल रही हैं. इन हवाओं के चलते जहां लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है तो वहीं आम के किसान भी चिंतित हो गए हैं. आम के  बाग में तेज हवाओं के चलते फल गिरने लगे हैं जिससे फसल को नुकसान होने की संभावना है. लखनऊ के आम किसान उपेंद्र सिंह ने बताया कि अगर मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 5 दिनों में ऐसा ही मौसम रहा तो उनके आम की फसल को बड़ा नुकसान होगा. 

चित्रकूट रहा प्रदेश का सबसे गर्म जिला

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. चित्रकूट में 45 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है जो सबसे ज्यादा रहा . वहीं आगरा में 44 डिग्री सेल्सियस, कानपुर और प्रयागराज में 44 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है, जबकि सुल्तानपुर, वाराणसी में 45 डिग्री तक पर पहुंच चुका है.

MORE NEWS

Read more!