Weather News Today: राजस्थान के इस जिले में 43 डिग्री तक पहुंचा पारा, अगले 3 दिन तक लू का प्रकोप

Weather News Today: राजस्थान के इस जिले में 43 डिग्री तक पहुंचा पारा, अगले 3 दिन तक लू का प्रकोप

फतेहपुर शेखावाटी में सूर्य देव की प्रचंड किरणें कहर बरपा रही है. तेज गर्मी से सड़के भट्टी की तरह तप रही है और जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. सुबह दस बजे के बाद ही गर्मी से आम आदमी का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है

राजस्थान में लू का असर
चेतन गुर्जर
  • Fatehpur Shekhawati,
  • May 08, 2024,
  • Updated May 08, 2024, 7:25 PM IST

राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में गर्मी ने रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. गर्मी के तीखे तेवरों के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शेखावाटी अंचल का अधिकांश भाग हीटवेव की चपेट में आ गया है. फतेहपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री को पार कर गया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले तीन दिन तक हीट वेव का प्रकोप रहेगा. फतेहपुर में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री और न्यूनतम 22.5 डिग्री मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री दर्ज किया गया.

वहीं दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी के तेवर देखने को मिल रहे हैं. गर्म हवाओं के कारण दुपहिया वाहनों पर चलना दुश्वार हो गया है. घरों में छतों पर रखी पानी की टंकियों में पानी गर्म हो जा रहा है.

लू से मिल सकती है राहत

अगले कुछ दिनों में गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है. इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और लू से राहत मिलने की संभावना है. राज्य में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां 12 मई तक जारी रहने की संभावना है. 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 10 मई से ही उदयपुर, कोटा, जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ आंधी और बारिश होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें:- पशु चॉकलेट क्या है जो बढ़ाता है दूध, इसके लाभ और सावधानियां जानिए

जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

फतेहपुर शेखावाटी में सूर्य देव की प्रचंड किरणें कहर बरपा रही हैं. तेज गर्मी से सड़कें भट्टी की तरह तप रही हैं और जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. सुबह दस बजे के बाद ही गर्मी से आम आदमी का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है और लोग बहुत जरूरी काम से ही बाहर निकल रहें हैं. बाजार और सड़कें सूनी पड़ी हैं. तेज लू और गर्मी से एसी और कूलर भी कमजोर पड़ रहे हैं.

सबसे अधिक तामपान 43.5 डिग्री

पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. कृषि अनुसंधान केंद्र के बाबूलाल ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन का सबसे अधिक तापमान है. वहीं न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज किया गया. कृषि अनुसंधान केंद्र के बाबूलाल ने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री, रविवार को 40.5 डिग्री और शनिवार 41 डिग्री दर्ज किया गया है.

MORE NEWS

Read more!