UP में किसानों को मूंग के बीज खरीदने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी, बस करना होगा ये काम

UP में किसानों को मूंग के बीज खरीदने पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी, बस करना होगा ये काम

मूंग दलहनी फसलों में एक प्रमुख है. यह शक्ति-वर्द्धक दाल फसल है. इसमें पोषक तत्व और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. मूंग दाल में 25 प्रतिशत प्रोटीन, 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 13 प्रतिशत फैट (वसा) तथा अल्प मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.

किसानों को इस वेबसाइट पर कराना होगा पंजीकरण (फोटो-किसान तक)
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • Mar 16, 2024,
  • Updated Mar 16, 2024, 12:15 PM IST

Raebareli News: यूपी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इसके लिए सरकार के द्वारा कई तरह के योजनाएं चलाई जा रही है. जिसका लाभ उठाकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं. रायबरेली के राजकीय कृषि केंद्र शिवगढ़ के सहायक विकास अधिकारी कृषि दिलीप कुमार सोनी ने किसान तक से बातचीत में बताया कि यूपी सरकार द्वारा दलहनी फसल की खेती करने वाले किसानों को राजकीय कृषि केंद्र से ग्रीष्मकालीन मूंग के बीज खरीदने पर 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है. यह अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजी जाएगी. साथ ही किसानों को बीज खरीदने से पहले विभाग की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण भी करना होगा.

सहायक विकास अधिकारी कृषि ने बताया कि रायबरेली जनपद में काफी संख्या में किसान मूंग की खेती करते हैं. इसलिए रायबरेली जनपद में शिखा और सम्राट मूंग दो उन्नतिशील किस्म की प्रजातियां यहां की मिट्टी के लिए सुलभ मानी जाती हैं. जो भी किसान ग्रीष्मकालीन मूंग की खेती करना चाहते हैं.

रायबरेली के राजकीय कृषि केंद्र शिवगढ़ के सहायक विकास अधिकारी कृषि दिलीप कुमार सोनी

वह राजकीय कृषि केंद्र पर कृषि विभाग की वेबसाइट https://agriculture.up.gov.in/ पर अपना पंजीकरण कर लें और यहां से बीज की खरीदारी करें. उन्होंने कहा कि इस पर दलहनी योजना अंतर्गत उन्हें मूंग के बीज पर 50 प्रतिशत का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जाएगा. जो किसान पूर्व से पंजीकृत है उन्हे पंजीकरण कराने की कोई जरूरत नहीं है.

बता दें कि मूंग दलहनी फसलों में एक प्रमुख है. यह शक्ति-वर्द्धक दाल फसल है. इसमें पोषक तत्व और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. मूंग दाल में 25 प्रतिशत प्रोटीन, 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 13 प्रतिशत फैट (वसा) तथा अल्प मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. मूंग बुखार/ज्वर और कब्ज के लिए काफी लाभकारी होती है. मूंग खेती मुख्य रूप से राजस्थान में की जाती है. राजस्थान की जलवायु मूंग की खेती के लिए उपयुक्त है. इसके अलावा, मूंग की खेती मध्य प्रदेश, गुजरात हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी की जाती है. मूंग की खेती कम लागत एवं समय में खरीफ, रबी और जायद तीनों सीजन में आसानी से की जा सकती हैं.

ये भी पढे़ं-

UP के इस जिले में किसानों को मिल रहा 10 मिनट में लोन, जल्द पूरे प्रदेश में लागू होगी योजना, पढ़ें- डिटेल्स


 

MORE NEWS

Read more!