Farmers Marriage: खेती करने वाले युवाओं की नहीं हो रही है शादी, जानें क्या है वजह

फोटो गैलरी

Farmers Marriage: खेती करने वाले युवाओं की नहीं हो रही है शादी, जानें क्या है वजह

  • 1/6
युवा किसानों की नहीं हो रही है शादी

भारत एक कृषि प्रधान देश है यह सौ फीसदी सच है. लेक‍िन एक कड़वा सच यह भी है क‍ि क‍िसानों की आर्थ‍िक स्थ‍िति खराब है इसल‍िए उनकी सामाज‍िक है हैसियत भी कम हो रही है. आज जो युवा किसान खेती कर रहे हैं उनकी शादी नहीं हो रही हैं. नासिक जिले के युवा किसान भूसन ने 'क‍िसान तक' से बातचीत में कहा क‍ि अब  कोई भी शादी का रिश्ता नहीं आता हैं, जो पहले आते थे तो लड़की वालों की डिमांड होती थी कि नौकरी करने वाला लड़का चाहिए, खेती करने वाला नहीं.

  • 2/6
क्या कहना है किसानों का

जिले के किसानों का कहना है कि इस समय किसानों के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है क‍ि उनके जो बेटे खेती कर रहे हैं उनकी शादी नहीं हो रही है.कोई किसान भी अपनी बेटी की शादी खेती करने वाले लड़के से नहीं करवाना चाहता, क्योंक‍ि वह जानता है क‍ि खेती में  क‍ितना संघर्ष है. 

  • 3/6
गाँव में ऐसे कई युवा किसान है

युवा किसान भूसन ने बताया कि जिले के हर गांव में कम से कम 25 से 30 ऐसे लड़के हैं जिनकी खेती करने की वजह से शादी नहीं हो रही  हैं.

  • 4/6
ये समस्या लगातार बढ़ रही है

नासिक के किसान बताते है कि ये समस्या पिछले कुछ सालो से ज्यादा बढ़ गई है. महाराष्ट्र के हर जिले में ऐसे ही युवा किसान परेशान हैं.  
 

  • 5/6
खेती करने वाले लड़को नहीं है डिमांड

युवा किसान ने कहा क‍ि खेती बहुत घाटे में चल रही है इसल‍िए लड़की के पिता हमेशा नौकरीपेशा या ब‍िजनेस करने वालों को तरजीह देते हैं.वो सोचते हैं क‍ि लड़की की शादी खेती-किसानी वाले लड़के से करवा दी तो उसकी बेटी उस लड़के के साथ ज‍िंदगी भर संघर्ष करती रहेगी.
 

  • 6/6
किसान ने बयां किया अपना दर्द

युवा किसान ने अपना दर्द बताते हुए कहा कि कभी -कभी ऐसा लगता है अगर मैं किसान नहीं होता, खेती नहीं कर रहा होता तो शायद मेरी शादी हो जाती.

Latest Photo