PHOTOS: यूपी में मखाने से बढ़ने लगी कमाई, साथ में मछली पालन भी बढ़ा

फोटो गैलरी

PHOTOS: यूपी में मखाने से बढ़ने लगी कमाई, साथ में मछली पालन भी बढ़ा

  • 1/7
makhana

बिहार का दरभंगा जिला देश में मखाना के उत्पादन के लिए जाना जाता है, लेकिन अब उत्तर प्रदेश का देवरिया जिला भी इसमें शुमार होगा क्योंकि अब यहां पर भी इसकी खेती की शुरुआत की गई है. शुक्रवार को गड़ेर स्थित एक किसान के आधे एकड़ तालाब में स्वर्ण वैदेही प्रजाति के मखाना पौधों की रोपाई की गई.
 

  • 2/7
makhana farming

मखाना कि खेती में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि एक ही तालाब में मखाना के साथ-साथ देसी मांगुर प्रजाति की मछली का भी पालन किया जा सकता है क्योंकि मखाना के पत्ते बड़े आकार के होते है और मांगुर को ज्यादा CO2 की जरूरत नही पड़ती है, इसलिए मखाना उगाने के साथ-साथ देसी मांगुर मछली का पालन कर किसान ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.
 

  • 3/7
makhana cultivation

मखाना रोपाई के अवसर पर डीएम ने बताया कि जब वे देवरिया जनपद में स्थानांतरित होकर आए, तो उन्होंने यहां की भौगोलिक स्थिति के बारे में जाना तो पता चला कि इस जनपद में 30 हज़ार हेक्टेयर भूमि लो लैंड और जलमग्न है. इन क्षेत्रों के लिए मखाना की खेती वरदान साबित होगी.

  • 4/7
up farmer

देवरिया जिले की जलवायु में मिथिला जैसी मखाना उत्पादन करने का सामर्थ्य है. इसी को देखते हुए गड़ेर के मछली पालक संकर्षण शाही के आधे एकड़ तालाब में दरभंगा रिसर्च इंस्टीट्यूट से स्वर्ण वैदेही प्रजाति जिसे काला हीरा नाम से जाना जाता है रोपाई की गई.

  • 5/7
up news

गड़ेर गांव में किसानों की गोष्ठी कर मखाना खेती करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. किसानों को बताया गया कि किसान जलमग्न भूमि पर जहां एक वर्ष में एक ही खेती करते है. वह मखाना की रोपाई कर एक साल में दो खेती कर सकते हैं.
 

  • 6/7
makhana pic

डीएम ने बताया कि जनपद में और इस तरह की जलमग्न भूमि को चिन्हित कर रहे है, जहां मखाना की खेती कराई जा सके.मखाना खेती के विशेषज्ञ डॉक्टर डीएन पांडेय ने बताया कि बीते नवंबर में तरकुलवा विकास खण्ड के हरैया में प्रगतिशील मछली पालक गंगा शरण श्रीवास्तव के मछली पालन केंद्र पर मखाना की नर्सरी स्थापित की गई थी.

  • 7/7
makhana photo

नर्सरी में पौध तैयार होने के बाद आज उसकी रोपाई की गई. उन्होंने बताया कि मखाना के दो पौधों के बीच की दूरी दो मीटर होनी चाहिए क्योंकि इसके पत्ते के आकार लगभग एक मीटर होता है. वहीं मई महीने के अंत तक इसमें फूल आ जाएंगे और सितंबर तक इसमें फसल तैयार हो जाएगी. 

Latest Photo