पशुओं के लिए बेहतर है नागफनी, जानें इसकी खासियत और लाभ

फोटो गैलरी

पशुओं के लिए बेहतर है नागफनी, जानें इसकी खासियत और लाभ

  • 1/7
cow

पशुपालन का व्यवसाय तभी सफल होता है, जब पशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के साथ-साथ पशुपालकों को अच्छी क्वालिटी का दूध उत्पाद मिलने लगे. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने पशुओं को पोषण से भरपूर हरा चारा खिलाएं. ज्यादातर पशुपालकों के लिए पशु चारा उगाना आसान है क्योंकि वे पशुपालन के साथ खेती भी करते हैं.

  • 2/7
feed

ऐसे में दुधारू पशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पशुपालक अपने खेतों में नागफनी उगा सकते हैं. वहीं कृषि विशेषज्ञों की मानें तो बेहतरीन पशु चारे की श्रेणी में नागफनी का कैक्टस चारा शामिल है. ये पशुओं के लिए एक बेहतर आहार है. आइए जानते हैं चारा कैक्टस के क्या हैं लाभ.

  • 3/7
hawthorn

नागफनी का पौधा कांटेदार होता है. इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है. ये दिखने में काफी खूबसूरत और कांटेदार होता है. इस पौधे का अधिकतर इस्तेमाल घर की सजावट के लिए किया जाता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल पशुओं के चारे के तौर पर भी कर सकते हैं.

  • 4/7
green fodder

बिना कांटे का कैक्टस पौधा सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए एक अच्छी चारा फसल है. भैंस (दुधारू पशुओं), भेड़, बकरियों आदि जैसे मवेशियों के लिए यह एक पोषक चारे के रूप में काफी फायदेमंद होता है. पशुओं को नागफनी के चारा कैक्टस खिलाने से दूध उत्पादन के साथ ही उनकी वजन में भी बढ़ोतरी होती है.

  • 5/7
cattle feed

जुगाली करने वाले पशुओं के लिए नागफनी कैक्टस काफी अच्छा चारा हो सकता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर के अलावा विभिन्न खनिज तत्व, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, तांबा और लोहा पाया जाता है.
 

  • 6/7
cactus plant

इसमें बेहतर पाचन क्षमता होती है, इसलिए इसे जुगाली करने वाले पशु खाना बेहद पसंद करते हैं. ये चारा पशुओं के लिए पानी का भी एक बेहतर स्त्रोत होता है क्योंकि इसमें 90 फीसदी तक पानी होता है. वहीं ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है. 

  • 7/7
benefits of Hawthorn

इस चारे को आप चॉपर या चारा कटाई मशीन में दो-तीन इंच छोटा-छोटा काटकर पशुओं को खिला सकते हैं. इसके लिए आप इसे भूसे में मिलाकर एक दिन में पशुओं को पांच से दस किलो नागफनी चारा कैक्टस खिला सकते हैं. यह अन्य चारे की तुलना में काफी फायदेमंद होता है.

 

Latest Photo