PHOTOS: पपीता उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, छह राज्यों में होती है 85 फीसदी पैदावार

फोटो गैलरी

PHOTOS: पपीता उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, छह राज्यों में होती है 85 फीसदी पैदावार

  • 1/7
papaya ki kheti

गर्मी के दिन आते ही लोग पपीता बड़े ही चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता का सबसे अधिक उत्पादन किस राज्य में होता है? यानी कहां से पूरे देश में सबसे अधिक आता है पपीता. इसके लिए पढ़ें ये रिपोर्ट-
 

  • 2/7
papaya

भारत में सबसे अधिक पपीते का उत्पादन आंध्र प्रदेश में होता है. ये राज्य पपीता उत्पादन के मामले में अव्वल है. यहां के किसान हर साल बंपर मात्रा में इसकी खेती करते हैं. देश की कुल पपीता उत्पादन में इस राज्य की 26.17 फीसदी हिस्सेदारी है.
 

  • 3/7
papite ki kheti

फलों में पपीते का अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह फल पकाकर और कच्चा दोनों तरीके से उपयोग किया जाता है. वहीं उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर गुजरात है. देश के कुल पपीता उत्पादन में इस राज्य की हिस्सेदारी 19.29 फीसदी है.
 

  • 4/7
papaya farming

पपीते में भरपूर मात्रा में पौष्टिक आहार पाया जाता है. इसमें खास कर अधिक मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है. वहीं उत्पादन के मामले में भारत के टॉप तीन राज्यों में तीसरा नंबर महाराष्ट्र का है. यहां पपीते का 8.64 फीसदी उत्पादन होता है.
 

  • 5/7
papaya photo

यह कई बीमारियों में लाभदायक माना जाता है. यह अपच की समस्याओं वाले लोगों के लिए रामबाण इलाज है. अब जान लीजिए कि कर्नाटक पपीते के उत्पादन में चौथे नंबर पर है. इस राज्य के किसान हर साल 8.56 फीसदी पपीते का उत्पादन करते हैं.
 

  • 6/7
papaya pic

पपीते की खेती भारत के लगभग सभी राज्यों में की जाती है. लेकिन, पपीता उत्पादन के मामले में पांचवें स्थान मध्य प्रदेश का है. यहां के किसान हर साल पपीते का 8.51 फीसदी उत्पादन करते हैं.
 

  • 7/7
papaya image

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार पपीते के पैदावार में छठे स्थान पर छत्तीसगढ़ है. यहां के किसान हर साल 6.61 फीसदी पपीते का उत्पादन करते हैं. वहीं ये छह राज्य मिलकर देश के 85 फीसदी पपीते का उत्पादन करते हैं.
 

Latest Photo