Swaraj Tractor: स्वराज ने लॉन्च की हल्के ट्रैक्टर की एक नई सीरीज, जानें कीमत और फीचर्स

Swaraj Tractor: स्वराज ने लॉन्च की हल्के ट्रैक्टर की एक नई सीरीज, जानें कीमत और फीचर्स

Swaraj New Launch Tractor: स्वराज ट्रैक्टर ने हल्के वजन के ट्रैक्टर की एक नई सीरीज को लॉन्च किया है. यह लाइट वेट कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर सेगमेंट में स्वराज का नया ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म है. ऐसे आइए जानते हैं कीमत और फीचर्स-

स्वराज ने लॉन्च की हल्के और दमदार ट्रैक्टर की एक नई सीरीज, सांकेतिक तस्वीर
व‍िवेक कुमार राय
  • Noida ,
  • Jun 02, 2023,
  • Updated Jun 05, 2023, 2:55 PM IST

स्वराज ट्रैक्टर ने शुक्रवार को हल्के वजन के ट्रैक्टर की एक नई सीरीज को लॉन्च किया. कंपनी ने बताया कि वह टार्गेट मॉडल की नई सीरीज में 20-30 हॉर्स-पॉवर (HP) श्रेणी में- टार्गेट 630 और टार्गेट 625 को लॉन्च करेगी. महिंद्रा समूह की इकाई स्वराज ट्रैक्टर्स ने कहा कि स्वराज टार्गेट 630 मॉडल सबसे पहले महाराष्ट्र और कर्नाटक में डीलर के पास उपलब्ध होगा. दूसरा मॉडल टार्गेट 625 भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. मालूम हो कि समूह ने पिछले सप्ताह नए ट्रैक्टर मंच को लॉन्च करने की अपनी योजनाओं की घोषणा की थी.

कंपनी ने कहा कि स्वराज ट्रैक्टर की नई सीरीज में ताकत और नई टेक्नॉलजी का मिश्रण है, जो किसान को कृषि संबंधी व अन्य कई सुविधाएं देता है. बता दें कि स्वराज ट्रैक्टर 15-65 एचपी के बीच ट्रैक्टरों की मैन्युफैक्चरिंग करता है. ऐसे में आइए जानते हैं इसकी कीमत कितनी है और इसमें क्या खास फीचर्स है-

क्यों खास है स्वराज टार्गेट मॉडल?

स्वराज टार्गेट मॉडल अपने फीचर्स के मामले में सबसे खास है. इसमें 87 NM के टॉर्क के साथ 29 HP की बेजोड़ शक्ति है. इतना ही नहीं, इस ट्रैक्टर की लिफ्ट क्षमता 980 केजीएफ की है. इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 220 ग्राम/ एचपी/ घंटा है. इसके अलावा, इसमें स्प्रे सेवर स्विच, सिंक शिफ्ट ट्रांसमिशन, मैक्स कूल और वेट इप्टो क्लच की सुविधा भी दी गई है. यह एक कम वजन वाला नैरो ट्रैक्टर है.

स्वराज टार्गेट की कीमत?

अगर आप भी स्वराज टार्गेट ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि इसकी शुरुआती शोरूम कीमत सिर्फ 5.35 लाख रुपए है.

इसे भी पढ़ें- T7 Tractor: गाय के गोबर से चलता है ये ट्रैक्टर, जानें सभी फीचर्स और पूरी डिटेल

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के स्वराज डिवीजन के सीईओ हरीश चव्हाण ने कहा, "इस नए प्लेटफॉर्म के साथ, हम उन्नत तकनीक की पेशकश कर रहे हैं जो कृषि उत्पादकता के क्षेत्र में किसानों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करेगी." 

'स्वराज ट्रैक्टर्स के विकास के लिए एक नया सेगमेंट'

हेमंत सिक्का, प्रेसिडेंट- फार्म इक्विपमेंट सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने कहा कि  "स्वराज टार्गेट की शुरूआत स्वराज ट्रैक्टर्स के विकास के लिए एक नया सेगमेंट है. यह सेगमेंट बागवानी मशीनीकरण की सुविधा देती है, जो भारतीय कृषि में तेजी से बढ़ता हुआ सेगमेंट है."

इसे भी पढ़ें- Top 5 Tractor: ये हैं किसानों के लिए बेहद मददगार ट्रैक्टर, जान लें फीचर्स और कीमत, देखें PHOTOS

वहीं समूह के कृषि उपकरण खंड ने मई में कुल बिक्री चार प्रतिशत गिरावट के साथ 34,126 इकाई दर्ज की. पिछले वर्ष मई में यह 35,722 इकाई थी. ट्रैक्टर की घरेलू बिक्री तीन प्रतिशत घटकर 33,113 इकाई रही, जो मई, 2022 में 34,153 इकाई थी. ट्रैक्टर निर्यात भी 35 प्रतिशत घटकर 1,014 इकाई रहा, जो मई, 2022 में 1,569 इकाई था.

 

 

MORE NEWS

Read more!