गर्मियों में काला चना खाने की क्यों दी जाती है सलाह? सेहत के लिए इसके फायदे क्या हैं?

गर्मियों में काला चना खाने की क्यों दी जाती है सलाह? सेहत के लिए इसके फायदे क्या हैं?

काले चने गर्मियों में आपके शरीर को पूरी तरह ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं. गर्मी के मौसम में देसी काले चने शरीर में सामान्य तापमान बनाए रखते हैं. इसलिए काले चने गर्मियों में एक बेहतरीन भोजन माने जाते हैं. काले चने की दाल में उच्च प्रोटीन और कम वसा की मात्रा वजन घटाने में भी मदद करती है.

गर्मियों में फायदेमंद है काला चना
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Apr 29, 2024,
  • Updated Apr 29, 2024, 6:18 PM IST

सुबह नाश्ते में एक मुट्ठी काला चना आपके लिए अमृत से कम नहीं है. काला चना हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हमारे शरीर को कुछ आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. काले चने का सेवन आज से नहीं बल्कि कई सालों से हम सभी के घरों में इस्तेमाल किया जा रहा है. आपको बता दें काला चना गर्मियों में भी खाने की सलाह दी जाती है. इसके कई फायदे भी हैं. क्या हैं वो फायदे आइए जानते हैं.

गर्मियों में फायदेमंद है काला चना

काले चने गर्मियों में आपके शरीर को पूरी तरह ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं. गर्मी के मौसम में देसी काले चने शरीर में सामान्य तापमान बनाए रखते हैं. इसलिए काले चने गर्मियों में एक बेहतरीन भोजन माने जाते हैं. काले चने की दाल में उच्च प्रोटीन और कम वसा की मात्रा वजन घटाने में भी मदद करती है. इतना ही नहीं काले चने स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है काला चना

अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो आपको अपने आहार में काले चने को शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह आयरन से भरपूर होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा शाकाहारी लोग आमतौर पर अपने प्रोटीन सेवन को लेकर काफी चिंतित रहते हैं, ऐसे में भीगे हुए काले चने शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए सबसे अच्छा भोजन है.

ये भी पढ़ें: Health tips: गर्मी की तेज धूप से बढ़ी मुसीबतें, सेहत पर पड़ रही है मौसम की मार

प्रोटीन का स्रोत है काला चना

काला चना प्रोटीन और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है. शाकाहारी लोगों के लिए अपने प्रोटीन की मात्रा को पूरा करना एक बड़ी चुनौती है. ऐसे में भीगा हुआ चना प्रोटीन की कमी को पूरा करने में फायदेमंद साबित होता है.

वजन कंट्रोल करने के लिए खाएं काला चना

अगर आप वजन कंट्रोल करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में काले चने जरूर शामिल करने चाहिए. काले चने एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है काला चना

काले चने में भारी मात्रा में फाइबर होता है, जिसके कारण यह हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है. अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है.

MORE NEWS

Read more!