Beat the Heat: AC हेलमेट गर्मी को देगा मात, पुलिसकर्मियों के दिमाग को रखेगा कूल, जानें कैसे करता है यह काम

Beat the Heat: AC हेलमेट गर्मी को देगा मात, पुलिसकर्मियों के दिमाग को रखेगा कूल, जानें कैसे करता है यह काम

यूपी के पुलिस को गर्मी से बचने के लिए एसी हेलमेट मिले हैं. यह हेलमेट ट्रैफिक पुलिस के लिए वरदान साबित हो रहे हैं जिसके इस्तेमाल से सर को ठंडक मिलती है. फिलहाल लखनऊ की ट्रैफिक पुलिस एसी हेलमेट का इस्तेमाल ट्रायल के तौर पर कर रही है. आने वाले दिनों में और भी ज्यादा पुलिसकर्मियों को यह हेलमेट उपलब्ध होंगे.

धर्मेंद्र सिंह
  • Lucknow ,
  • Apr 29, 2024,
  • Updated Apr 29, 2024, 12:16 PM IST

गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है. इंसान तो इस गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढ रहे हैं. वही यूपी के पुलिस को गर्मी से बचाने के लिए एसी हेलमेट मिले हैं. यह हेलमेट ट्रैफिक पुलिस के लिए वरदान साबित हो रहे हैं जिसके इस्तेमाल से सर को ठंडक मिलती है. फिलहाल लखनऊ की ट्रैफिक पुलिस एसी हेलमेट का इस्तेमाल ट्रायल के तौर पर कर रही है. आने वाले दिनों में और भी ज्यादा पुलिसकर्मियों को एसी हेलमेट उपलब्ध होंगे. इस हेलमेट को लगाने के बाद सर से लेकर आंखों तक ठंडक मिलती है. गर्मी के दिनों में ट्रैफिक कंट्रोल करते समय सिपाहियों को इस हेलमेट से काफी राहत मिली है. 

ये भी पढ़ें : पूसा लाल भिंडी-1 किस्म से कमाई बढ़ा सकते हैं किसान, हरी भिंडी से कई मायनों में है बेहतर

कैसे काम करता है एसी हेलमेट

वाहन चलाते समय हेलमेट सर की सुरक्षा नहीं करता है बल्कि धूप से भी राहत दिलाने में मदद करता है. राजधानी लखनऊ के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को इन दिनों एसी हेलमेट बांटे जा रहे हैं. यह हेलमेट बैटरी से संचालित हैं. एक बार रिचार्ज करने पर 8 घंटे तक काम करते हैं. इस हेलमेट का वजन 500 ग्राम है जो साधारण हेलमेट के वजन के बराबर बैठता है. इस एसी हेलमेट को लगाने से सर और आंखें ठंडी रहती हैं. गुजरात के बडोदरा में इसको पुलिसकर्मियों के लिए तैयार किया गया. वहीं कानपुर में भी इसका ट्रायल किया जा चुका है. इस हेलमेट को हैदराबाद की जर्स कंपनी ने बनाया है. इस हेलमेट को लगाने से बाहरी तापमान से 10 से 15 डिग्री टेंपरेचर कम करता है जिसके चलते पुलिसकर्मी का दिमाग 45 डिग्री के तापमान में भी ठंडा बना रहता है. 

कितनी कीमत है एसी हेलमेट की

हैदराबाद की जर्स कंपनी के द्वारा तैयार किए गए एसी हेलमेट की चर्चा पूरे देश में है. इस हेलमेट की कीमत 13000 रुपये से लेकर 17000 रुपये तक है. वही यह हेलमेट ISO सर्टिफिकेशन के साथ उपलब्ध है. कमर में लगी हुई बैटरी से चलने वाले इस एसी हेलमेट को लगाने से 8 घंटे तक चेहरा और आंख को बाहरी टेंपरेचर से 10 से 15 डिग्री सेल्सियस तक राहत मिलती है. कंपनी का कहना है कि एसी हेलमेट लो पावर पर काम करता है. शार्ट सर्किट का रिस्क भी इसमें कम है. हेलमेट की  बैटरी जैसे ही लो होती है एक लाल लाइट जलने लगती है. फिलहाल देश के कई राज्यों में इसका ट्रायल चल रहा है.

MORE NEWS

Read more!