मल्चिंग पेपर लगाने का सही तरीका क्या है? खेत में सही ढंग से कैसे करें इसका इस्तेमाल?

मल्चिंग पेपर लगाने का सही तरीका क्या है? खेत में सही ढंग से कैसे करें इसका इस्तेमाल?

खेतों में मल्चिंग के तहत पॉलिथीन बिछाई जाती है. ये पॉलीथीन अलग-अलग माइक्रोन यानी अलग-अलग मोटाई के होते हैं. पुराने समय में मल्चिंग के लिए पॉलिथीन की जगह पुआल या गन्ने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता था. कई स्थानों पर मल्चिंग के लिए पुस का भी उपयोग किया जाता था.

क्या है मल्चिंग पेपर लगाने का सही तरीका
क‍िसान तक
  • Noida,
  • May 06, 2024,
  • Updated May 06, 2024, 11:03 AM IST

मल्चिंग शीट फसल की सुरक्षा का एक शानदार तरीका है. मल्चिंग शीट नमी बनाए रखती है और मिट्टी का कटाव कम करती है, खरपतवारों को नियंत्रित करती है और फसल में पानी का उपयोग भी कम करती है. मल्चिंग पेपर की मदद से पैदावार भी बढ़ती है. इसके साथ ही मल्चिंग पेपर के प्रयोग से मिट्टी की ऊपरी परत सख्त नहीं होती और फसल स्वस्थ रहती है.

मल्चिंग शीट की चौड़ाई और मोटाई

खेती के लिए सामान्यतः 90 सेमी. 10 से 80 सेमी की चौड़ाई वाला मल्चिंग पेपर खेती के लिए सही माना जाता है. अगर मोटाई की बात करें तो यह आपकी खेती के प्रकार या बोई जाने वाली फसल पर निर्भर करता है. फलों की खेती के लिए लगभग 20-40 माइक्रोन की प्लास्टिक फिल्म मल्च उपयुक्त होती है. इन्हें पौधे के तने के चारों ओर हाथों से लगाया जाता है.

मल्चिंग शीट में इन बातों का ध्यान रखें

खेती में मल्चिंग शीट लगाते समय उसमें ज्यादा तनाव न डालें, क्योंकि खेती के दौरान तापमान बढ़ने या अन्य काम करने से यह फट सकती है. गर्मियों में इसके फटने की संभावना अधिक होती है. यदि आप मल्चिंग पेपर का उपयोग सुरक्षित रूप से करते हैं और इसे सुरक्षित रखते हैं, तो आप इसे कई बार उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खरपतवार की टेंशन खत्म! खेतों में लगाएं ये प्लास्टिक शीट, कीमत और फायदे भी जान लें

क्या है मल्चिंग पेपर और इसका उपयोग

खेतों में मल्चिंग के तहत पॉलिथीन बिछाई जाती है. ये पॉलीथीन अलग-अलग माइक्रोन यानी अलग-अलग मोटाई के होते हैं. पुराने समय में मल्चिंग के लिए पॉलिथीन की जगह पुआल या गन्ने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता था. कई स्थानों पर मल्चिंग के लिए पुस का भी उपयोग किया जाता था. आजकल मल्चिंग के लिए पॉलिथीन का प्रयोग किया जाता है, जिसे हाथ से बिछाया जाता है और इसे बिछाने के लिए कई तरह की मशीनें भी उपलब्ध हैं.

क्या हैं मल्चिंग शीट के फायदे

  • माल्चिंग शीट के कई फायदे हो सकते हैं. ये शीट अलग-अलग प्रकार की होती हैं, जैसे कि प्लास्टिक, कपड़ा, पेपर आदि, और इनके विभिन्न उपयोग हैं.
  • यह विभिन्न आकारों में उपलब्ध होती है और उत्पादों को सुरक्षित रखने में मदद करती है, खासकर व्यावसायिक उपयोग के लिए.
  • कुछ प्रकार की माल्चिंग शीट सूरज की किरणों को रोकने में मदद कर सकती है, जिससे गर्मी की मात्रा कम होती है. इससे फसलों को सूखने या अन्य खरपतवार से बचाया जा सकता है.
  • कई शीट प्रकार अच्छे संरचनात्मक समर्थन प्रदान करती हैं, जो निर्माण कार्यों में उपयोगी होती हैं.
  • बहुत से उत्पादों के परिवहन के लिए यह उपयुक्त होती है. यह उत्पादों को गंदगी और नुकसान से बचाती है और सुनिश्चित करती है कि वे सही स्थान पर पहुंचते हैं.
  • कुछ माल्चिंग शीट बहुत स्थायी होती हैं, जो अधिक मजबूती और सहनशीलता प्रदान करती हैं.

MORE NEWS

Read more!