कस्बाई लोगों में एसी-फ्रिज खरीदने की ललक बढ़ी, 90 फीसदी खरीददार छोटे शहरों से, इस बार 30 फीसदी बढ़ेगा कारोबार 

कस्बाई लोगों में एसी-फ्रिज खरीदने की ललक बढ़ी, 90 फीसदी खरीददार छोटे शहरों से, इस बार 30 फीसदी बढ़ेगा कारोबार 

इस साल पिछले 10-15 साल में सबसे ज्यादा गर्मी हो सकती है. इसके असर से एसी-फ्रिज से लेकर कूलर तक की बिक्री में तेज उछाल आने लगा है. इस बार नए खरीदारों में 90 फीसदी ग्राहक छोटे शहरों और कस्बों से हैं.

पिछले साल एसी की बिक्री 15 फीसदी बढ़ी थी.
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Apr 24, 2024,
  • Updated Apr 24, 2024, 2:10 PM IST

इस बार बीते एक दशक की सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका है. इसके असर से एसी-फ्रिज से लेकर आइसक्रीम और कूलर तक की बिक्री में तेज उछाल आने लगा है. इस बार नए खरीदारों में 90 फीसदी ग्राहक छोटे शहरों और कस्बों से हैं. ज्यादातर कंपनियों को पिछले साल के मुकाबले एयरकंडीशनर की बिक्री में 30 परसेंट से ज्यादा उछाल आने का अनुमान है.

देश में उत्तर भारत को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्रों में गर्मी ने कहर बरपाना शुरु कर दिया है. बढ़ते तापमान का असर कम करने के लिए इस बार एसी की बिक्री में काफी उछाल देखा जा रहा है. इसके साथ ही फ्रिज और आइसक्रीम की बिक्री में भी बढ़ते तापमान ने इजाफा कर दिया है. जाहिर है जब डिमांड बढ़ेगी तो कीमतों में भी उछाल आएगा. ऐसे में गर्मियों में कंपनियों को शानदार बिक्री की आस है. उम्मीद है कि इस बार की गर्मियां उद्योग के लिए सबसे अच्छा सीजन साबित हो सकती हैं क्योंकि इस साल पिछले 10-15 साल में सबसे ज्यादा गर्मी हो सकती है. इससे सेक्टर को पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी का अनुमान है. पिछले साल एसी की बिक्री 15 फीसदी बढ़ी थी, जबकि रेफ्रिजरेटर की बिक्री में कोई बदलाव नहीं हुआ था.

हर कमरे में एसी की चाहत ने बढ़ाई बिक्री 

इस बार बिक्री बढ़ने की एक बड़ी वजह है कि मध्यम वर्ग के ग्राहकों में एसी की डिमांड ज्यादा बढ़ गई है. पहले जहां पूरा परिवार 1 या 2 एसी में ही काम चलाना पसंद करता था, वहीं अब ज्यादातर सदस्यों को अपने-अपने कमरे में एसी की जरुरत होती है. वहीं, जो लोग अबतक केवल कूलर से ही काम चलाते थे वो अब घर का पहला एसी खरीद रहे हैं. इससे किसी किसी कंपनी में तो एसी खरीदने वाले 90 फीसदी ग्राहक पहली बार इसे खरीद रहे हैं जिनमें से करीब 60 फीसदी छोटे शहरों से हैं. वहीं, कुछ कंपनियों को एसी की बिक्री में 60 फीसदी तो कुछ को 35-40 परसेंट की बढ़ोतरी का अनुमान है.

ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन बिक्री भी बढ़ रही 

फैशन और FMCG सेगमेंट में जहां सस्ते और प्रीमियम सामानों की डिमांड में अंतर देखा जा रहा है. वहीं, एसी-फ्रिज जैसे सामानों में हर सेगमेंट की तरफ से मांग देखी जा रही है. वैसे भी देश भर में जिस तरह की गर्मी बढ़ रही है, उसे देखते हुए रेफ्रिजरेटर और एसी अब हर घर की जरूरत बन गई हैं. इनकी बिक्री को बढ़ाने में नई तकनीक, बिजली की बचत, ज्यादा ठंडा करने का दावा और आकर्षक डिज़ाइन्स का भी बड़ा रोल है. इसके साथ ही घरों में एसी को कई कमरों में लगाने की गुंजाइश होती है जिससे भी इस कैटेगरी में बढ़ोतरी की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. खास बात है कि ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन मोड में भी बिक्री की रफ्तार बढ़ रही है. ई-कॉमर्स कंपनियों की वजह से गर्मियों के बावजूद लोगों को घर बैठे आइसक्रीम और कोल्डड्रिंक मिल रही है. इससे इनसे जुड़ी कंपनियों को बिक्री में 20-30 फीसदी बढ़ोतरी का भरोसा है. 

यानी कुल मिलाकर गर्मियों के सहारे अपनी बिक्री को बढ़ाने की आस लगाए बैठी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और बेवरेज कंपनियों को ये गर्मियां बड़ा मुनाफा देने का कमाल कर सकती हैं. अब जिस तरह से उत्तर भारत में भी गर्मी बढ़ रही है उसे देखते हुए इन कंपनियों की व्यस्तता आने वाले दिनों में भी इसी तरह बरकरार रहने का अनुमान है. (आजतक ब्यूरो)

ये भी पढ़ें - 

MORE NEWS

Read more!