Lok Sabha Election UP: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर 57 फीसदी वोटिंग 

Lok Sabha Election UP: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर 57 फीसदी वोटिंग 

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर 57 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ. इन 10 सीटों पर 1.89 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट देने के योग्‍य थे. इस चरण के खत्म होने के साथ ही प्रदेश की 80 में से 26 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है.  तीसरा चरण समाजवादी पार्टी के कई नेताओं के लिए अहम था.

लोकसभा चुनाव के तीन चरण पूरे
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • May 07, 2024,
  • Updated May 07, 2024, 10:17 PM IST

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर 57 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ. आगरा में 53.99 फीसदी, आंवला में 57.08 फीसदी, बदायूं में 54.05 फीसदी, बरेली में 57.88 फीसदी, एटा में 59.17 फीसदी, फतेहपुर सीकरी में 57.09 फीसदी, फिरोजाबाद में 58.22 फीसदी, हाथरस में 55.36 फीसदी, मैनपुरी में 58.59 फीसदी और संभल में 62.81 फीसदी मतदान हुआ. जबकि औसत मतदान 57.34 फीसदी रहा. आयोग के मुताबिक बाद में आंकड़े में कुछ बदलाव होने की उम्मीद है. सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे खत्‍म हुआ. 

अब तक 26 सीटों पर वोटिंग 

इन 10 सीटों पर 1.89 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट देने के योग्‍य थे. इस चरण के खत्म होने के साथ ही प्रदेश की 80 में से 26 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है.  तीसरा चरण समाजवादी पार्टी के कई नेताओं के लिए अहम था. पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव मैनपुरी सीट बरकरार रखने की कोशिश में हैं.इस पर उन्होंने अपने ससुर के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी. सपा के राष्‍ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव ने फिरोजाबाद से और सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव ने बदायूं से चुनावी मैदान में उतरे. 

यह भी पढ़ें- संकट में हरियाणा सरकार, 3 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन लिया वापस  

डिंपल यादव को जीत का भरोसा 

सुबह-सुबह अखिलेश यादव, डिंपल यादव, उनकी बेटी अदिति यादव, रामगोपाल यादव, धर्मेंद्र यादव व परिवार के अन्य सदस्यों ने इटावा के सैफई में वोट डाला. बीजेपी उम्‍मीदवार एसपी सिंह बघेल और परमेश्वर लाल सैनी ने आगरा और संभल में वोट डाला. वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत में रामगोपाल यादव ने भरोसा जताया कि डिंपल यादव उपचुनाव की तुलना में लोकसभा चुनाव में ज्यादा अंतर से जीतेंगी. 

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली एलजी ने की सीएम केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश 

अखिलेश ने लगाए गंभीर आरोप 

बदायूं के सहसवान विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के पास मुस्लिम महिलाओं के एक समूह ने आरोप लगाया कि उन्हें वोट डालने से रोका गया. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उनके साथ आए पुरुषों को पुलिस ने पीटा. जिला मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि जो लोग पहले ही वोट डाल चुके थे, वे गैरजरूरी रूप से इकट्ठा हो रहे थे. साथ ही पुलिस को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन्हें हटाना पड़ा. 

वहीं अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा मैनपुरी में बूथ लूटने की तैयारी कर रही है. उन्होंने जानकारी दिए बिना कहा, 'वे विपक्ष के लोगों को पुलिस थानों में बंद कर रहे हैं.' उत्तर प्रदेश में सभी राज्यों में सबसे अधिक 80 संसदीय क्षेत्र हैं। राज्य में मतदान 19 अप्रैल से 1 जून तक सभी सात चरणों में फैला हुआ है। मतों की गिनती 4 जून को की जाएगी।
 

 

MORE NEWS

Read more!