पूसा लाल भिंडी-1 किस्म से कमाई बढ़ा सकते हैं किसान, हरी भिंडी से कई मायनों में है बेहतर

पूसा लाल भिंडी-1 किस्म से कमाई बढ़ा सकते हैं किसान, हरी भिंडी से कई मायनों में है बेहतर

लाल भिंडी में हरी भिंडी की तुलना में अधिक पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं, खासकर एंथोसायनिन और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक रहती है. यह आहारीय फाइबर, प्रोटीन और आयरन, कैल्शियम और आयोडीन जैसे खनिजों से भी समृद्ध है. लाल भिंडी के एंटीऑक्सीडेंट गुण बीमारियों से बचाते हैं और इम्युनिटी में सुधार करता है.

पूसा लाल भिंडी-1 किस्म
प्राची वत्स
  • Noida,
  • Apr 29, 2024,
  • Updated Apr 29, 2024, 11:05 AM IST

भारत में खाने-पीने का चलन हमेशा से ही ज्यादा रहा है. यहां के लोग अलग-अलग तरह का खाना बनाना और खाना पसंद करते हैं. जिसके कारण यहां कई प्रकार के फल, सब्जियां आदि की खेती की जाती है. यहां नाश्ते से लेकर रात के खाने तक अलग-अलग सब्जियों और फलों का सेवन किया जाता है. जिसके कारण यहां फलों और सब्जियों की खपत भी बहुत अधिक होती है. वहीं इन दिनों बाजार में लाल भिंडी की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में किसान पूसा लाल भिंडी-1 किस्म की खेती कर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. वो कैसे आइए जानते हैं.

इसकी खेती भी हरी भिंडी की तरह ही की जाती है. लेकिन इससे कमाई ज्यादा होती है. लाल भिंडी का रेट हरी भिंडी से काफी ज्यादा है. जिसके कारण यह अभी तक आम लोगों की रसोई तक नहीं पहुंच पाया है. कई राज्यों में किसान लाल भिंडी की खेती भी कर रहे हैं. इसी तरह लाल भिंडी में हरी भिंडी की तुलना में अधिक विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में अगर किसान इसकी खेती करेंगे तो उनकी आय में बढ़ोतरी होगी.

पूसा लाल भिंडी-1 किस्म की खासियत

लाल भिंडी में हरी भिंडी की तुलना में अधिक पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं, खासकर एंथोसायनिन और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक रहती है. यह आहारीय फाइबर, प्रोटीन और आयरन, कैल्शियम और आयोडीन जैसे खनिजों से भी समृद्ध है. लाल भिंडी के एंटीऑक्सीडेंट गुण बीमारियों से बचाते हैं और इम्युनिटी में सुधार करता है. जिससे यह हरी भिंडी की तुलना में अधिक कीमतों के साथ अत्यधिक मांग वाली फसल बन जाती है. आपको बता दें यह किस्म 2022 में आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा जारी की गई थी और 17 जनवरी 2023 को एनसीटी दिल्ली कृषि और बागवानी फसलों के लिए राज्य बीज-समिति, सरकार द्वारा अनुमोदित की गई थी.

ये भी पढ़ें: Mango Insect : आम को नुकसान पहुंचाने वाले कीट से बिना दवा छिड़काव कैसे पाएं छुटकारा? जान लीजिए तकनीक

लाल भिंडी की कीमत और उत्पादन

लाल भिंडी हमेशा 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा कीमत पर बिकती है. वहीं, महंगाई बढ़ने पर इसका रेट भी बढ़कर 500 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाता है. अगर किसान एक एकड़ जमीन पर इसकी खेती करें तो एक सीजन में 50 से 60 क्विंटल लाल भिंडी का उत्पादन होगा. इस तरह आप सिर्फ एक सीजन में लाल भिंडी बेचकर 25 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

MORE NEWS

Read more!