Blue Java Banana: ब्लू जावा केला क्या है? कैसा होता है इसका स्वाद?

Blue Java Banana: ब्लू जावा केला क्या है? कैसा होता है इसका स्वाद?

आप सभी ने फल और सब्जी के रूप में पीले और हरे केले का आनंद लिया है. लेकिन अगर हम आपको नीले केले के बारे में बताएं तो? खैर, यह कई लोगों को अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है और ऐसे नीले केले की कई किस्में मौजूद हैं जिनका रंग नीला है. इसे ब्लू जावा बनाना कहा जाता है. हाल ही में केले की इस किस्म ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है.

इंटरनेट पर छाया वनिला आइसक्रीम के स्‍वाद जैसा नीला केला
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • Apr 17, 2024,
  • Updated Apr 17, 2024, 5:49 PM IST

आप सभी ने फल और सब्जी के रूप में पीले और हरे केले का आनंद लिया है. लेकिन अगर हम आपको नीले केले के बारे में बताएं तो? खैर, यह कई लोगों को अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है और ऐसे नीले केले की कई किस्में मौजूद हैं जिनका रंग नीला है. इसे ब्लू जावा बनाना कहा जाता है. हाल ही में केले की इस किस्म ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया जब एक शख्‍स ने इसके बारे में विस्तार से बात की और बताया कि इसका स्वाद वास्तव में वेनिला आइसक्रीम जैसा है. 

'आइसक्रीम जैसा ब्‍लू जावा बनाना'  

ओगिल्वी के फॉर्मर ग्‍लोबल चीफ क्रिएटिव ऑफिसर थाम खाई मेंग ने अपने ट्विटर हैंडल पर सबसे पहले इस नीले केले का जिक्र किया था. उन्‍होंने लिखा,  'किसी ने मुझे ब्लू जावा केले लगाने के लिए क्‍यों नहीं कहा? अविश्वसनीय, इन केलों का स्वाद बिल्कुल आइसक्रीम जैसा है.' 

यह भी पढ़ें- अलविदा El Nino! जुलाई में एक्टिव होगा ला-नीना, मॉनसून में होगी झमाझम बारिश 

दक्षिण पूर्व एशिया में होती खेती 

विशेषज्ञों के अनुसार, यह मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में उगाया जाता है. हवाई में केले की यह किस्‍म काफी लोकप्रिय है और इसे 'आइसक्रीम केला' भी कहा जाता है. उन्होंने आगे एक ट्वीट साझा किया जहां उन्होंने एक लिंक शेयर किया है जिसमें इस अनोखे फल के बारे में सभी विस्तृत तथ्य हैं. अमेजोपेडिया के अनुसार, ये नीले जावा केले बीज वाले केले मूसा एक्यूमिनाटा और मूसा बाल्बिसियाना के ट्रिपलोइड संकर हैं. ये 15 से 20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं और पेड़ की पत्तियां चांदी-हरे रंग की होती हैं. 

यह भी पढ़ें- गेहूं कटाई के लिए आ गई सस्ती मशीन, अब नहीं देनी पड़ेगी मजदूरी

वजन कम करने में मददगार 

इन केलों के ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए 40 फॉरेनहाइट तापमान की जरूरत होती है.  फिजी में, उन्हें 'हवाईयन केले' के नाम से जाना जाता है और फिलीपींस में, उन्हें 'क्री' कहा जाता है और मध्य अमेरिका में, वे 'सेनिजो' के नाम से लोकप्रिय हैं. इस नीले केले को वजन कम करने की रामबाण दवा माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक आइसक्रीम की जगह अगर इस केले को खाया जाए तो कैलोरी इनटेक सिर्फ 105 ही रहता है. 

 

MORE NEWS

Read more!