Wheat Crop: घर में कई साल तक स्टोर कर सकते हैं गेहूं, नहीं लगेंगे कीड़े, एक्सपर्ट से जानिए सुरक्षित रखने के उपाय

Wheat Crop: घर में कई साल तक स्टोर कर सकते हैं गेहूं, नहीं लगेंगे कीड़े, एक्सपर्ट से जानिए सुरक्षित रखने के उपाय

डॉ जितेंद्र कुमार तोमर बताते हैं कि स्टाक करने के लिए जिन बोरियों का इस्तेमाल करते हैं सही तो यही है कि किसान हर बार नई बोरियों का इस्तेमाल करें ,लेकिन अगर पुरानी है तो आप उनको अच्छी तरह से पलट कर धूप में सुखा दें.

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के डायरेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार तोमर (File Photo)
नवीन लाल सूरी
  • Lucknow,
  • May 05, 2024,
  • Updated May 05, 2024, 5:54 PM IST

UP Farmers News: इस समय यूपी में गेहूं की कटाई का काम पूरी तरह से खत्म हो चुका है. अब ऐसे में हर किसान के पास एक ही चिंता सता रही है कि आखिरकार वो कैसे गेहूं को अपने घर में ज्यादा समय तक सुरक्षित रख सके. इस मामले में किसान तक ने उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के डायरेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार तोमर से खास बातचीत की. डॉ तोमर कई ऐसे टिप्स बताए जिससे किसान अपनी गेहूं को कई सालों तक घर और गोदाम में सुरक्षित रख सकता हैं.

अनाज को अच्छे तरीके से सुखाकर रखना चाहिए

डॉ जितेंद्र कुमार तोमर ने बताया कि कभी भी अनाज को अच्छे तरीके से सुखा कर ही रखना चाहिए और यह ध्यान रहे कि जहां हम ज्यादा दिनों के लिए अपने अनाज को रख रहे हैं वह जमीन नमी युक्त न हो और अनाज को समय-समय पर देखते रहे, अगर कुछ समस्या महसूस हो तो तुरंत एक बार धूप में सुखा दें. उन्होंने बताया कि जिस ड्रम में गेहूं को रख रहे है वो पूरी तरह साफ हो, क्योंकि नमी होने से अनाज जल्दी खराब होने का खतरा होता है. वहीं टीन के बड़े डिब्बों से लेकर बड़े कमरों में इसे स्टोर किया जा सकता हैं. वहीं 'सल्फोस नाम की गोली को डालकर अच्छे से अनाज को सील कर देना चाहिए, क्योंकि सल्फोस की गोली में गैस होती है. इससे गेहूं कई सालों तक सुरक्षित रहेगी और कीड़े नहीं लगेंगे.

नई बोरियों का करें इस्तेमाल

डॉ जितेंद्र कुमार तोमर बताते हैं कि स्टाक करने के लिए जिन बोरियों का इस्तेमाल करते हैं सही तो यही है कि किसान हर बार नई बोरियों का इस्तेमाल करें ,लेकिन अगर पुरानी है तो आप उनको अच्छी तरह से पलट कर धूप में सुखा दें. इसके अलावा आप पांच प्रतिशत नीम के घोल में डालकर सुखा दें. तोमर ने आगे बताया कि गेहूं की बोरियों को खाने-पीने के सामानों से दूर ही रखना चाहिए.

गेहूं की बोरियों को जमीन से 2 फुट ऊपर रखें

गेहूं की बोरियों को स्टाक करने के लिए हम जिस जगह का चुनाव करते हैं वह जमीन से दो फुट ऊपर होना चाहिए, ताकि पानी का भराव होने पर नुकसान न हो. बोरियों को कभी भी दीवार से सटाकर न रखें. डॉ जितेंद्र कुमार तोमर ने बताया कि बहुत से किसान अनाज को ज्यादा समय तक सुरक्षित रखने के लिए घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल भी करते है. उन्होंने कहा कि नीम की पत्तियों को खूब अच्छी तरह से सुखा लें और उसको गेहूं में मिला करके ड्रम में रखें. इससे गेहूं ज्यादा समय तक सुरक्षित रहेगा और फंगस या फफूंद के इंफेक्शन की संभावना कम रहती है.

नीम और हींग से अनाज रहेगा कई दिनों तक सुरक्षित

वहीं हर घर में पाए जाने वाला हींग को भी गेहूं में रख करके अपने अनाज को ज्यादा समय के लिए सुरक्षित कर सकते हैं. दरअसल, गेहूं की कटाई के बाद किसानों का मकसद होता है कि उनके उत्पाद की अच्छी कीमत मिल जाए और दूसरा वह इस प्रकार का सुरक्षित स्टाक कर सके जहां साल भर वह अपने इस्तेमाल के लायक रख सकें. अगर इस टिप्स को किसान अपनाएंगे तो उनकी गेहूं सुरक्षित रहेगी. 

ये भी पढे़ं-

Success Story: यूपी में स्ट्रॉबेरी की खेती से मालामाल हुआ किसान, पहले साल में हुई 10 लाख की कमाई, जानें कैसे..

 

MORE NEWS

Read more!