scorecardresearch
UP Weather update : फ‍िर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, जानें, कहां हो सकती है 31 मार्च को ओलावृष्टि

UP Weather update : फ‍िर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, जानें, कहां हो सकती है 31 मार्च को ओलावृष्टि

यूपी में एक बार फ‍िर मौसम ने करवट ली है. अगले 3 दिनों में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. विभाग ने मौसम के खराब होने से किसानों की फसल प्रभावित होने के मद्देनजर चेतावनी जारी कर बताया है किन जिलों में ओलावृष्टि या आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है.

advertisement
पिछले दिनों यूपी में हुई ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का नजारा, फोटो : किसान तक पिछले दिनों यूपी में हुई ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का नजारा, फोटो : किसान तक

महज 10 दिन पहले यूपी के तमाम इलाकों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा था. मौसम की मार से किसान अभी उबर नहीं पाए थे, कि हिमालय क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ आने से अगले 3 दिनों तक मौसम, किसानों की मुसीबत बढ़ा सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार यूपी में 30 मार्च से 01 अप्रैल तक तमाम इलाकों में ओलावृष्टि, आंधी और बारिश हो सकती है. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलने के कारण खेतों में पक कर कटने को तैयार रबी की फसल काे नुकसान पहुंचने का खतरा गहरा गया है.

मौसम का अलर्ट

विभाग ने मौसम बिगड़ने की चेतावनी के कृष‍ि आधारित प्रभाव के मद्देनजर बताया है कि 30 मार्च को यूपी के पूर्वी और पश्चिमी जोन में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है. इसके अगले दिन 31 मार्च को दोनों जोन में अनेक स्थानों पर तथा 01 अप्रैल को कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा हो सकती है.

मौसम संबंधी चेतावनी की अगर बात की जाए ताे विभाग ने 30 मार्च के लिए 'येलो अलर्ट' जारी कर प्रदेश के दोनों जोन में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने की चेतावनी दी है. विभाग ने 31 मार्च को राज्य में मौसम का मिजाज ज्यादा बिगड़ने की आशंका जताते हुए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. इस दिन प्रदेश के दोनों जोन में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बिजली चमकने, 30 से 40 प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान है. विभाग ने 01 अप्रैल को एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने का 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

किन जिलों में क्या प्रभाव होगा

मौसम विभाग ने इन 30 मार्च को गरज बरस के साथ हल्की बारिश की संभावना वाले यूपी के जिलों में आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, औरैया , बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, इटावा, फि‍रोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात ,कानपुर नगर, मैनपुरी ,मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सहारनपुर, संभल, शामली , सोनभद्र और वाराणसी को शामिल किया है.

इन जिलों में हो सकती है ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने 31 मार्च को कुछ जिलों में ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है. इन जिलों में आगरा, अलीगढ़,,अमरोहा, बदायूं, बागपत, बहराइच ,बरेली , बि‍जनौर, एटा, फि‍रोजाबाद, हरदोई, हाथरस, लखीमपुर, खीरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर और श्रावस्ती शामिल हैं. इस दिन प्रदेश के तमाम जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं.

तूफानी हवाओं की आशंका के ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों में बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी ,सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मजुफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़  गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगजं, एटा, आगरा, फि‍रोजाबाद, मैनपुरी, बि‍जनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल, शाहजहांपुर और बदायूं शामिल हैं.

इसके अलावा मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज चमक के साथ बिजली कड़कने और हल्की बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है.

किसानों के लिए सलाह

विभाग ने ओलावृष्टि की आशंका वाले इलाकों में किसानों को आगाह किया है कि इससे गेहूं की फसल की बालियां टूटने के कारण खड़ी फसल का नुकसान होने से उपज में कमी आने तथा उत्पाद या बीज की गुणवत्ता प्रभावित होने की संभावना है. ऐसे में विभाग ने किसानों को गेहूं , सरसों, चना और मटर की पूरी तरह से पकी हुई फसल की बारिश के पहले कटाई करने और कटी हुई फसलों को सुरक्षित जगह पर रखने की सलाह दी है. विभाग ने कहा है कि अगर फसलें ज्यादा खराब हो गई हैं तो किसानों को जायद में बोई जाने वाली उड़द, मक्का, मूंग और सूरजमुखी के लिए खेत तैयार कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें, गेहूं कटाई के बाद इन फसलों की खेती करें किसान... म‍ि‍लेगा मोटा फायदा

ये भी पढ़ें, किसानों के लिए बेहतर है ड्रिप इरिगेशन सिस्टम, होगी पानी और पैसे की बचत