scorecardresearch
UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में बदलेगा मौसम, गरज-चमक के साथ होगी बारिश

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में बदलेगा मौसम, गरज-चमक के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, प्रयागराज सर्वाधिक गर्म जगह रहा है. आपको बता दें कि प्रदेश में तापमान सामान्य से अधिक है. प्रयागराज का तापमान 40.4 से बढ़कर 42.7 डिग्री तक पर पहुंचा.

advertisement
यूपी में बारिश का सिलसिला 6 मई से शुरू हो सकता है. (File Photo) यूपी में बारिश का सिलसिला 6 मई से शुरू हो सकता है. (File Photo)

UP Weather Update Today: यूपी में मौसम का मिजाज  फिर से बदलने वाला है. आईएमडी के मुताबिक, 5 मई की रात से प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाएं चल सकती हैं. यह हवाएं कहीं-कहीं आंधी का रूप भी ले सकती हैं. हालांकि शनिवार से ही लखनऊ समेत कई इलाकों में बादलों की आवाजाही का सिलसिला शुरू हो गया है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में 6 मई से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. 6 मई से अगले कई दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है.

झोंकेदार हवा चलने का अलर्ट 

हालांकि अगले दो दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 7 और 8 मई को बारिश के साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटा से रफ्तार से झोंकेदार हवा चलने का अलर्ट है. इस तरह 6-10 मई तक बारिश होने की संभावना है.

7 मई से पूरे प्रदेश में होगी बारिश

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रहा, जो शुक्रवार के मुकाबले ढाई डिग्री अधिक रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. उन्होंने बताया कि शनिवार को बादलों की आवाजाही से गर्मी का अहसास कम हुआ. लखनऊ में रविवार को मौसम साफ रहने के आसार हैं. इससे अधिक गर्मी महसूस होगी. इसके बाद सात मई को बारिश की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम बदलेगा.हालांकि, इससे तेज धूप, भीषण गर्मी और हीटवेव से यूपी के लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है. 

प्रयागराज सबसे अधिक गर्म वाला शहर

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, प्रयागराज सर्वाधिक गर्म जगह रहा है. आपको बता दें कि प्रदेश में तापमान सामान्य से अधिक है. प्रयागराज का तापमान 40.4 से बढ़कर 42.7 डिग्री तक पर पहुंचा. वाराणसी में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान, फतेहपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान, झांसी में 41.7 डिग्री सेल्सियस तापमान, हमीपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान, अलीगढ़ में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, वहीं लखनऊ में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया है.

ये भी पढे़ं-

तपती गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने इन राज्यों में जताई बारिश की आशंका, देखें मौसम अपडेट